वैलनेस
स्टोर

ये 4 संकेत बताते हैं कि आप हैं अपनी वेजाइनल हाइजीन के प्रति लापरवाह

Published on:3 May 2021, 19:00pm IST
खराब वेजाइनल हाइजीन, कई तरह के संक्रमणों को जन्‍म दे सकती है। इसलिए जरूरी है कि इस ओर प्राथमिकता पर ध्‍यान दें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 100 Likes
आपको अपनी वेजाइनल हेल्‍थ पर और ज्‍यादा ध्‍यान देने की जरूरत है। चित्र: शटरस्‍टॉक

वेजाइनल हाइजीन में कमी कई समस्याओं को जन्म दे सकती है- जैसे कि फंगल संक्रमण, प्रजनन समस्या और मूत्र पथ संक्रमण (UTI) । ये समस्याएं न केवल आपको शारीरिक रूप से प्रभावित करती हैं, बल्कि आपको भावनात्मक और मानसिक रूप से भी प्रभावित कर सकती हैं। मासिक धर्म, योनि स्राव (योनि से सफेद पानी निकलना), गंध और योनि के आसपास खुजली हमारे आंतरिक स्वास्थ्य के बारे में हमें बताती है।

कुछ संकेत और लक्षण हैं, जो हमें बताते हैं कि हमारी वेजाइनल हाइजीन खतरे में है। ये संकेत हमें बताते हैं कि हमें इन योनि समस्याओं को दूर करने के लिए वेजाइनल हाइजीन पर और ज्‍यादा ध्‍यान देने की जरूरत है।

यहां खराब वेजाइनल हेल्‍थ के 4 महत्‍वपूर्ण संकेत दिए गए हैं

1. योनि से गंध

हम जानते हैं कि योनि से बदबू का आना इसलिए होता है, क्योंकि हम अपनी योनि ठीक से साफ नहीं रखते हैं। योनि से बदबू का आना पहला संकेत है कि आप हाइजीन पर सही से ध्यान नहीं दे रहे हैं। इसके कारण योनि पर सूजन हो सकती है और ये सूजन संक्रमण के कारण भी हो सकती है।

ऐसी कोई भी समस्‍या होने पर डॉक्‍टर से संपर्क करें। चित्र : शटरस्टॉक

इस समस्या को हल करने के लिए, अच्छी हाइजीन को अपने दैनिक जीवन में शामिल करें और रोजाना गर्म पानी से उस क्षेत्र को साफ करें।

2. त्वचा में जलन

यदि आपको त्वचा में जलन या खुजली हो रही हो रही है, तो उसका खास कारण योनि में स्वच्छता की कमी है। त्वचा पर जलन सिर्फ असुविधा का कारण नहीं है, बल्कि ये संक्रमण की ओर भी इशारा करती है। इससे योनि में सूजन, चकत्ते और खुजली हो सकती है। त्वचा में जलन थ्रश, बैक्टीरियल वेजिनोसिस और यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) के द्वारा होती है।

3. सेक्स के बाद पेशाब न करना

सेक्स के बाद पेशाब न करना सबसे गंभीर गलती है, जो कुछ महिलाएं करती हैं। ये एक संकेत है कि आप अच्छी वेजाइनल हाइजीन के बारे में नहीं जानती। यदि आप सेक्स के बाद पेशाब नहीं करती हैं, तो आपकी योनि के आस-पास बैक्टीरिया बढ़ सकते हैं और परिणामस्वरूप संक्रमण हो सकता है। सेक्स के बाद पेशाब करने से आपके शरीर से बैक्टीरिया बाहर निकल जाता है।

सेक्‍स के बाद पेशाब न करना योनि स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसानदायक है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. वुल्वोवैजिनाइटिस

ये खराब हाइजीन के कारण होता है। ये एक सामान्य स्थिति है जो सभी उम्र की महिलाओं और लड़कियों को प्रभावित सकती है। ये मुख्य रूप से योनि में बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण होता है। इसमें व्यक्ति की योनि से स्राव यानी सफेद पानी आता है और उसको योनि में खुजली और जलन जैसी समस्या होती हैं।

तो लेडीज, इन समस्याओं से बचने के लिए अपनी योनि की स्‍वच्‍छता की ओर उचित ध्‍यान दें।

यह भी पढ़ें – कोविड – 19 के समय में शारीरिक संबंध : कुछ बातें, जिनके बारे में आपको जानना है जरूरी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।