डियर लेडीज आपके पार्टनर की हार्ट हेल्थ के लिए भी अच्छा है नियमित सेक्स

जी हां, अपने पार्टनर के दिल की सेहत का ख्याल रखना है, तो हेल्दी सेक्स सेशन के लिए तैयार रहें।
कम यौन गतिविधि वाले पुरुषों में हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। चित्र : शटरस्टॉक
अक्षांश कुलश्रेष्ठ Published on: 5 January 2022, 19:40 pm IST
ऐप खोलें

सेक्स को लेकर अक्सर लोगो के मन में कई तरह के सेहत से जुड़े प्रश्न उठते हैं। जिनका जवाब खोजना काफी मुश्किल होता है। कई लोग सेक्स को एक रिप्रोडक्शन प्रोसेस की तरह देखते हैं, तो कई इसे ऐसा एक्ट समझते हैं जिससे आनंद मिलता हो। कई लोगों के लिए, सेक्स स्वस्थ जीवन शैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आपका सेक्स के प्रति कोई भी दृष्टिकोण हो, पर आज हम आपको बताने जा रहे हैं नियमित सेक्स का एक ऐसा फायदा, जिसे जानने के बाद आप एक बार भी इसे मिस नहीं करेंगी। 

जी हां, सेक्स आपकी ही नहीं, आपके पार्टनर की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। यह कोई कही सुनी बात या मजाक नहीं है, कई अध्ययनों ने इस बात को साबित किया है कि नियमित, सुरक्षित और हेल्दी सेक्स पुरुषों के हृदय स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है।

जानिए क्या है अध्ययन 

अमेरिकन जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी की रिपोर्ट भी इस बात की पुष्टि करती है। शोधकर्ताओं के मुताबिक उन्होंने पाया कि कम यौन गतिविधि वाले पुरुषों में हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। 

न्यू इंग्लैंड रिसर्च में महामारी विज्ञान विभाग के अध्ययन शोधकर्ता सुसान ए हॉल अमेरिकन जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी में लिखते हैं, जिन पुरुषों ने महीने में एक बार या उससे कम यौन गतिविधि की सूचना दी, उनमें सप्ताह में दो बार या उससे अधिक बार यौन संबंध रखने वाले पुरुषों की तुलना में हृदय रोग का खतरा अधिक था। 

आपके साथी के दिल की सेहत के लिए अच्छा है सेफ सेक्स। चित्र : शटरस्टॉक

कैसे किया गया अध्ययन? 

इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने 1165 ऐसे पुरुषों को शामिल किया जिनका दिल से जुड़ी बीमारियां जैसे स्ट्रोक व परिधीय धमनी रोग का इतिहास नहीं था। इन सभी लोगों को 16 साल तक फॉलो किया गया। जिन पुरुषों ने महीने में एक या दो बार यौन संबंध बनाए, उनमें दिल का खतरा हफ्ते में दो बार सेक्स करने वालों से ज्यादा था।

सेफ सेक्स है जरूरी 

नियमित सेक्स के लाभ के साथ-साथ यह किसी तरह की समस्या का कारण न बनें इसके लिए जरूरी है कि सुरक्षित यौन गतिविधि में शामिल हों। पार्टनर के प्रति ईमानदार होना सेफ सेक्स की पहली सीढ़ी है। इसके साथ ही उन नियमाें का भी पालन करना जरूरी है जो इसे कम जोखिम ग्रस्त बनाते हैं। 

सेक्स और दिल की सेहत के बीच है बड़ा कनेक्शन । चित्र: शटरस्टॉक

अपने डॉक्टर से लें सही राय 

यदि आपको सेक्स के दौरान किसी शारीरिक कष्ट या ह्रदय से जुडी कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आपको अपने डॉक्टर से फौरन संपर्क करना चाहिए। कई लोग डॉक्टरों से अपनी यौन गतिविधियों के बारे में चर्चा करने में सहज महसूस नहीं करते।

पर यह झिझक छोड़नी होगी। क्योंकि यह आपकी ही नहीं, बल्कि आपके पार्टनर की सेहत को भी प्रभावित करता है। 

यह  भी पढ़े : नए साल में इंटिमेट हेल्थ का ख्याल रखना है, तो इन 6 सुनहरे नियमों का पालन करें

लेखक के बारे में
अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story