ऐप में पढ़ें

प्रेगनेंसी में सेक्स कर रहीं हैं, तो यहां हैं वे टिप्स जो आपके लिए मददगार होंगे

Published on:30 December 2021, 19:27pm IST
क्या आप प्रेगनेंसी में सेक्स करने के बारे में सोच रही हैं? जानिए आपकी सेहत के लिए क्या सही है और इससे जुड़े कुछ टिप्स।
pregnancy mein sex karne ke liye kuch tips
प्रेगनेंसी में सेक्स करने के लिए कुछ टिप्स. चित्र : शटरस्टॉक

क्या आप प्रेगनेंट हैं? और आपकी सेक्स ड्राइव हाइ (High Sex Drive) रहती है? ऐसे में कहीं आप भी तो यह नहीं सोच रहीं कि क्या गर्भावस्था में सेक्स कर सकते हैं या नहीं? या ऐसे में क्या करना चाहिए और क्या नहीं? तो यह लेख आपके लिए है।

क्या गर्भावस्था ने सेक्स में आपकी रुचि बढ़ा दी है? यदि ऐसा है तो इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि कुछ महिलाओं की सेक्स ड्राइव गर्भावस्था (Pregnancy) में बढ़ जाती है, तो कुछ की घट जाती है। मगर यह सब महसूस करना बिल्कुल सामान्य है।

लेकिन प्रेगनेंसी में सेक्स करना (Sex During Pregnancy) आपके स्वास्थ्य और आने वाले बच्चे के लिए कितना सही है? यह सोचने वाली बात है। मगर चिंता न करें क्योंकि हम इस लेख में आपकी प्रेगनेंसी और सेक्स से जुड़ी सभी आशंकाओं को दूर करेंगे। जिससे आपकी सेक्स लाइफ, स्वास्थ्य और बेबी सुरक्षित रहें।

pregnancy mein sex
जानिए गर्भावस्था में सेक्स करना आपकी सेहत के लिए कितना सही है। चित्र : शटरस्टॉक

तो क्या गर्भावस्था के दौरान सेक्स करना ठीक है?

आपका बच्चा आपके गर्भाशय में एमनियोटिक द्रव द्वारा सुरक्षित है, साथ ही साथ गर्भाशय की मजबूत मांसपेशियों द्वारा भी। सेक्स आपके बच्चे को तब तक प्रभावित नहीं करेगा, जब तक कि आपको समय से पहले प्रसव या प्लेसेंटा (Placenta) की समस्या जैसी जटिलताएं न हों। हालांकि, गर्भावस्था आपके आराम और यौन इच्छा के स्तर में बदलाव ला सकती है।

यदि आपकी गर्भावस्था सामान्य है और आपको कोई जटिलता नहीं है, तो सेक्स और ऑर्गैज्म (Orgasm) होने से आपके प्रसव के जल्दी शुरू होने या गर्भपात होने का जोखिम नहीं बढ़ेगा।

क्या गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने से गर्भपात हो सकता है?

गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने से गर्भपात नहीं होगा। अधिकांश गर्भपात इसलिए होते हैं क्योंकि भ्रूण (Fetus) सामान्य रूप से विकसित (Undeveloped) नहीं हो पाता है।

तो चलिये अब जानते हैं कि यदि आप सेक्स कर रही हैं तो क्या करें

सेफ सेक्स बहुत ज़रूरी है

यदि आप या आपका साथी गर्भावस्था के दौरान सेक्स कर रहे हैं। तब भी कंडोम का प्रयोग करें। ऐसा इसलिए क्योंकि सेक्स के दौरान यौन संचारित रोग आपके बच्चे तक भी पहुंच सकते हैं। इसलिए सावधानी रखें।

इंटीमेसी के अन्य रूपों को ट्राइ करें

गर्भावस्था के दौरान, पुरुषों और महिलाओं दोनों में, यौन व्यवहार और इच्छा के स्तर में बदलाव होना तय है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप बातें करें। यदि आप या आपका साथी गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो इंटीमेसी के अन्य रूपों का प्रयास करें- चुंबन, गले लगाना, या ओरल सेक्स।

safe sex karne ke fayde
सेफ सेक्स करें और ओरल सेक्स भी ट्राई कर सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

मेयो क्लीनिक के अनुसार प्रेगनेंसी के आखरी महीनों में आपको थोड़ा ध्यान रखने की ज़रूरत हो सकती है

गर्भावस्था में, सेक्स भी हल्के संकुचन को बंद कर सकता है। अगर ऐसा होता है, तो आप महसूस करेंगी कि आपके गर्भ की मांसपेशियां सख्त हो गई हैं। ये ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन के रूप में जाने जाता है। ये पूरी तरह से सामान्य है। आप कुछ विश्राम तकनीकों को आजमा सकती हैं।

अगर आपको इस गर्भावस्था में भारी रक्तस्राव हुआ है तो आप सेक्स से बचें। यदि प्लेसेंटा कम है या रक्त का संग्रह है (हेमेटोमा) तो सेक्स से और अधिक रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा यादी आपके जुड़वा बच्चे हैं तो आपको डॉक्टर सेक्स करने से मना कर सकते हैं।

गर्भावस्था में यह न करें

यदि आपको योनि से रक्तस्राव होता है, या आपके एमनियोटिक द्रव का रिसाव हो रहा है, तो सेक्स न करें।

इसके अलावा, अगर आपको संभोग के दौरान दर्द का अनुभव होता है तो सेक्स करने से बचना चाहिए।

ऐसी स्थितियों से बचें जो गर्भाशय पर अवांछित दबाव डाल सकती हैं, अंततः बच्चे को प्रभावित कर सकती हैं। अन्य, हानिरहित वैकल्पिक पोजीशन का प्रयास करें।

इसके अलावा, संक्रमण को रोकने के लिए गुदा मैथुन से बचें।

यह भी पढ़ें : Dental Dam : सुरक्षित ओरल सेक्स के लिए घर पर भी बना सकते हैं डैंटल डैम

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।