और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

एंडोमेट्रियोसिस है, तो सेक्‍सुअल वेलनेस के लिए ट्राई करें एक्‍सपर्ट के सुझाए ये तरीके

Published on:1 April 2021, 20:00pm IST
एंडोमेट्रियोसिस आपके यौन जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है, तो इससे पहले कि बहुत देर हो जाए कुछ कदम उठाना महत्वपूर्ण है।
Dr. Madhushree Vijayakumar
  • 69 Likes
यह आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
यह आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यदि आपको एंडोमेट्रियोसिस है, तो सेक्स दर्दनाक हो सकता है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने साथी के साथ सेक्स नहीं करना चाहिए। बस आपको सेक्स करने के तरीके में कुछ बदलाव करने की जरूरत है।

एंडोमेट्रियोसिस लगभग दो-तिहाई महिलाओं में होने वाली समस्‍या है। उनमें से कुछ का दावा है कि उन्हें संभोग के दौरान डिस्पेरुनिया या असुविधा नहीं है। दूसरों को सेक्स के दौरान और बाद में दर्द का अनुभव होता है। सेक्स के बाद होने वाली ये असुविधा, कई घंटों या कुछ दिनों तक रह सकती है।

लड़कियां भी, विभिन्न तरीकों से अपनी परेशानी को परिभाषित करती हैं। हल्का दर्द महसूस होना, ऐंठन, चुभन जैसी समस्याएं आम हैं। कुछ लोगों का मानना ​​है कि हर बार पेनिट्रेशन में दर्द होता है, जबकि दूसरों का मानना ​​है कि केवल डीप पेनिट्रेशन दर्द का कारण बनता है।

एंडोमेट्रियोसिस और दर्दनाक यौन अनुभव

एंडोमेट्रियोसिस आपके गर्भाशय, फैलोपियन ट्यूब और आपके वेजाइनल कैनाल के पीछे के विभिन्न स्थानों में विकसित हो सकता है। यही वजह है कि हर महिला का दर्द का अलग अनुभव होता है ।

एंडोमीट्रियोसिस सेक्‍स को दर्दनाक बना सकता हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
एंडोमीट्रियोसिस सेक्‍स को दर्दनाक बना सकता हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

यदि निचले गर्भाशय में एंडोमेट्रियोसिस आपकी योनि के पीछे होता है, तो सेक्स विशेष रूप से दर्दनाक हो सकता है। एंडोमेट्रियोसिस भी योनि के मलाशय से चिपके रहने का कारण हो सकता है। ऐसे में पेनिट्रेशन से दर्द हो सकता है।

यदि एंडोमेट्रियोसिस आपके शरीर पर कहीं और स्थित है, जैसे कि आपके अंडाशय पर, तो आप संभोग के दौरान दर्द या कम से कम दर्द का अनुभव कर सकते हैं। अगर एंडोमेट्रियोसिस कई स्थानों में मौजूद है, तो सेक्स दर्दनाक हो सकता है।

क्या यह कामोत्‍तेजना को प्रभावित करता है?

एंडोमेट्रियोसिस एक ऐसी स्थिति है जो सेक्सुअलिटी को प्रभावित करती है न कि केवल संभोग को। सेक्स दो लोगों के बारे में माना जाता है, जो भावनात्मक रूप से एक-दूसरे से प्यार करते हैं। यदि सेक्स में दर्द होता है तो ये अच्छा नहीं होगा और सबसे अधिक संभावना है कि यह सेक्स के लिए आपकी भूख को कम करेगा।

कुछ महिलाएं एंडोमेट्रियोसिस की वजह से सेक्स ड्राइव की कमी की शिकायत करती हैं। एंडोमेट्रियोसिस के कारण, कुछ जोड़े कम यौन अंतरंगता का दावा करते हैं। यह एक रिश्ते में तनाव पैदा कर सकता है।

यह आपके पार्टनर को भी तनाव दे सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
यह आपके पार्टनर को भी तनाव दे सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कुछ पुरुष साथी सेक्स करने में संकोच कर सकते हैं। उन्हें इरेक्शन प्राप्त करने या बनाए रखने में कठिनाई हो सकती है। अपने साथी को यह महसूस करने में सहायता करें कि आप अपनी बीमारी के कारण सेक्स से बच रही हैं, न कि उनकी वजह से।

सेक्स के दौरान दर्द कैसे कम करें

अपने साथी के साथ आई कांटेक्ट बनाएं:

यौन व्यवहार, एक बहुत ही निजी मामला है। हालांकि, अपने साथी के साथ इस पर चर्चा करना मुश्किल हो सकता है, अगर आप बोलना जारी नहीं रखती हैं, तो दर्द की तुलना में असुविधा कम होने की संभावना है।

अपने साथी के साथ डिस्पेरुनिया पर चर्चा करने से उन्हें आपकी स्थिति को थोड़ा बेहतर समझने में मदद मिलेगी। चीजों को आसान बनाने के लिए: आप और आपके साथी को बातचीत के लिए कुछ वक़्त निकालना चाहिए।

एक-दूसरे से बात करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
एक-दूसरे से बात करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

एंडोमेट्रियोसिस के बारे में ऐसे बताएं:

यदि आप एक त्वरित विवरण की तलाश कर रहे हैं, तो यह प्रयास करें। यह तब होता है जब मेरे गर्भाशय के भीतर सामान्य रूप से विकसित होने वाला ऊतक इसके बाहर बढ़ता है। यह उसके आसपास के अंगों को परेशान करता है, और इससे मुझे दर्द होता है।

यदि आप ठीक महसूस कर रही हैं, तो उन्हें बताएं कि हालत के परिणामस्वरूप आप शारीरिक और मानसिक रूप से कैसा महसूस कर रही हैं।

अलग पोजीशन ट्राई करें:

कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि हर पोजीशन में दर्द होता है, तो वहीँ कुछ लोग कहते हैं कि सिर्फ कुछ पोजीशन में ही दर्द होता है। आप कुछ अलग पोजीशन ट्राई कर सकती हैं- जैसे साइड बाय साइड, स्पून पोजीशन या पीछे से पेनिट्रेशन।

अन्य प्रकार के आनंद पर एक नज़र डालें:

बेशक, संभोग आपके साथी के करीब पहुंचने का एकमात्र तरीका नहीं है। फोरप्ले, ओरल सेक्स या आपसी हस्तमैथुन सभी विकल्प हैं।

ये जरूरी है कि आपकी सेक्‍सुअल लाइफ हेल्‍दी हो। चित्र: शटरस्‍टॉक

ल्‍यूब का उपयोग करें:

एंडोमेट्रियोसिस रोगियों को अपने लक्षणों को कम करने के लिए हार्मोन थेरेपी से लाभ हो सकता है। हालांकि, यह योनि में सूखापन का कारण बन सकता है, जो सेक्स को अप्रिय बना सकता है। यह कुछ ऐसा है जो एक योनि स्नेहक के साथ सहायता कर सकता है।

अपने डॉक्टर के साथ संपर्क में रहें:

यदि आप चाहें तो अपने साथी को डॉक्टर के पास ले जाएं। ताकि वे मन में उठ रहे प्रश्न पूछ सकें।

आप दर्दनाक सेक्स के बारे में अपने डॉक्टर से बात नहीं करना चाहती हैं, लेकिन आपको करनी चाहिए। सेक्सुअल वैलनेस आपके शारीरिक और भावनात्मक कल्याण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

आपका डॉक्टर एंडोमेट्रियोसिस दवाओं को लिख सकता है या लेप्रोस्कोपिक सर्जरी का सुझाव दे सकता है, जो एक लोकप्रिय विकल्प है। सर्जन जितना संभव हो उतना गर्भाशय के बाहर विकसित होने वाले ऊतक को बाहर निकालेंगे। यह सर्जरी जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाती है और सेक्स को कम दर्दनाक बनाती है।

यह भी पढ़ें – क्या पीरियड के दौरान सेक्स करना सेफ है? विशेषज्ञों के पास है आपके सारे प्रश्नों का जवाब

Dr. Madhushree Vijayakumar Dr. Madhushree Vijayakumar

Dr. Madhushree Vijayakumar is a consultant obstetrician & gynaecologist at Motherhood Hospital, Bangalore.