किसी भी वजह से कम होने लगी है सेक्स ड्राइव, तो इसे फिर से बढ़ा सकते हैं ये 5 ड्रिंक्स, जानिए कैसे करते हैं काम

आज हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको सेक्स से पहले उत्तेजित करने में मदद करेंगी ताकि आपकी सेक्स लाइफ में कोई बाधा न आए।

party mei sharab pite samay kai baaton ka rakhe dhyan
पार्टी में पीने के बाद पेट दर्द से निपटने के लिए अपना सकते है कुछ घरेलू उपाय चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 3 November 2022, 22:00 pm IST
  • 111

उम्र के साथ हमारे शरीर में भी कई तरह के बदलाव आते हैं। साथ ही, आपके शरीर के साथ-साथ आपका सेक्सुअल स्टैमिना भी बदलने लगता है। इस वजह से आपके लिबिडो में भी गिरावट आ सकती है, जिसकी वजह से हो सकता है कि आपको अपने पार्टनर के करीब जाने का मन न करे।

लिबीडो या सेक्सुअल स्टैमिना में कमी के कारण आपको वेजाइनल ड्राईनेस (Vaginal Dryness) जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। सेक्स ड्राइव में कमी का मतलब यह नहीं है कि आपकी यौन शक्ति खत्म होती जा रही है। एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करके आप अपनी सेक्स ड्राइव को फिर से वापस ला सकती हैं।

सही व्यायाम और संतुलित भोजन आपका सेक्सुअल स्टैमिना (Sexual Stamina) बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको सेक्स से पहले उत्तेजित करने में मदद करेंगी ताकि आपकी सेक्स लाइफ में कोई बाधा न आए।

जानिए 5 लिबिडो बढ़ाने वाले ड्रिंक्स के बारे में

ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी कैटेचिन नामक यौगिक से भरपूर होती है, जो पेट की चर्बी कम करने और लिवर की क्षमता को तेज करने में मदद कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, कैटेचिन आपके निचले क्षेत्रों में रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देकर आपकी यौन इच्छा को बढ़ाते हैं।

रेड वाइन (Red Wine)

जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन के अनुसार वाइन पुरुषों और महिलाओं दोनों में कामोत्तेजना को बढ़ा सकता है। दो गिलास रेड वाइन पीने से महिलाओं में सेक्स ड्राइव को बढ़ावा मिल सकता है। साथ ही, इससे आपके पार्टनर के टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है। ज़्यादा सेवन न करें बस दो गिलास बहुत हैं।

Banana shake poshan ka khazana hai
बनाना शेक पोषण का खजाना है। चित्र: शटरस्‍टॉक

बनाना शेक (Banana Shake)

दूध और बनाना का कॉम्बिनेशन न सिर्फ आपके स्वास्थ्य बल्कि आपकी सेक्स ड्राइव के लिए भी फायदेमंद है। यह आपको अच्छी ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है, जिससे आपका सेक्सुअल स्टैमिना भी बढ़ जाता है। इसलिए आप इसे रोज़ अपने आहार में शामिल करें।

ब्लैक कॉफी (Black Coffee)

कॉफी आपका लिबिडो बूस्ट करने के लिए सबसे सही है। इसमें एक उत्तेजक होता है जो महिलाओं का मूड बूस्ट करने में मदद कर सकता है। फार्माकोलॉजी, बायोकैमिस्ट्री और बिहेवियर के एक अध्ययन में पाया गया है कि दिन में एक या डो बार ब्लैक कॉफी आपकी सेक्स ड्राइव बढ़ा सकती है।

अनार का जूस (Pomegranate Juice)

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ इम्पोटेंस रिसर्च में प्रकाशित और बेवर्ली हिल्स क्लिनिक में किए गए एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि अनार का रस, सेक्सुअल एरिया में ब्लड फ्लो बढ़ा सकता है। जिससे सेक्स ड्राइव में जल्दी स्पाइक हो सकता है। बस ध्यान रखें कि यह बिना चीनी का हो और फ्रेश हो।

यह भी पढ़ें : Sexual enhancement pills : जानिए क्या हैं ये और क्या ये वाकई महिलाओं की सेक्स परफॉर्मेंस बढ़ा सकती हैं?

  • 111
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें