और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

तनाव मुक्त करने से बेहतर नींद तक, सेक्स देता है आपको कई मानसिक स्वास्थ्य लाभ, जानिये कैसे

Updated on: 10 December 2020, 13:34pm IST
सेक्स शब्द सुनते ही लोग बगलें झांकने लगते हैं। इसका कारण है हमारे समाज में सेक्स की छवि। लेकिन सेक्स आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।
विदुषी शुक्‍ला
  • 94 Likes
yaun ichchao ko janne ke liye sanchar zaroori hai
यौन इच्छाओं को जानने के लिए संचार जरूरी हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक।

भारतीय समाज में सेक्स वह विषय है जिस बारे में कोई बात नहीं करता। यही कारण है कि हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद सेक्स लोगों के मन में विलेन की भूमिका बना चुका है। इस भूमिका को खत्म करने के लिए जरूरी है कि आप सेक्स के फायदों को जानें। सेक्स जीवन का एक अहम हिस्सा है।

यह प्रेम प्रदर्शन का एक माध्यम है, मगर समाज की संकुचित मानसिकता के कारण इस पर खुलकर बात नहीं होती। ऐसे में लोगों को जो गाइडेंस मिलनी चाहिए, नहीं मिल पाती है।
आज हम आपको बताएंगे सेक्स के मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदे ताकि आप बिना झिझक सेक्स का आनन्द ले सकें।

1. तनाव कम करता है सेक्स

सेक्स आपके शरीर ही नहीं मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है। असल में सेक्स आपको उत्तेजित करता है, ऐसा होने पर आपके शरीर में ऑक्सिटोसिन का स्तर बढ़ जाता है। ऑक्सिटोसिन ‘फील गुड’ हॉर्मोन है यानी यह हॉर्मोन हमें खुश रखता है। साथ ही सेक्स करने से कॉर्टिसोल का स्तर कम हो जाता है। कॉर्टिसोल स्ट्रेस हॉर्मोन है जो तनाव के लिए जिम्मेदार है। सेक्स से कोर्टिसोल कम होता है यानी तनाव कम होता है।

आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए सेक्स बहुत फायदेमंद होता है। चित्र: शटरस्टॉक

2. आपका मूड सुधारता है सेक्स

जैसा कि हमने आपको बताया, सेक्स या किसी भी प्रकार की इंटिमेसी के दौरान दिमाग ऑक्सीटोसिन बनाता है। ऑक्सीटोसिन आपका मूड अच्छा करता है और आपको खुश महसूस होता है।
इतना ही नहीं, सेक्स एक अच्छा कार्डियोवस्कुलर व्यायाम है। सेक्स के दौरान आपकी दिल की धड़कन बढ़ जाती है। इससे पूरे शरीर में ज्यादा खून पहुंचता है। इस से भी आपको बेहतर महसूस होता है।

3. अनिद्रा का इलाज है सेक्स

अगर आपको नींद नहीं आती है या सोने में समस्या होती है तो सेक्स आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। ना सिर्फ सेक्स कॉर्टिसोल को कम करता है बल्कि डोपामीन हॉर्मोन को भी शरीर में बढ़ाता है। डोपामीन आपको रिलैक्स करता है जिससे दिमाग आराम करने की स्थिति में पहुंच पाता है। सेक्स करने से दिमाग एक्टिव हो जाता है और सभी हॉर्मोन्स अधिक मात्रा में बनने लगते हैं। ऐसे में मेलाटोनिन यानी नींद का हॉर्मोन भी अधिक बनता है। इससे आप आसानी से सो जाते हैं।

बेहतर नींद के लिए भी आप सेक्स पर भरोसा कर सकती हैं। चित्र- शटरस्टॉक।

तो अब आप जानती हैं सेक्स आपके मस्तिष्क के लिए कितना फायदेमंद है। तो इसके प्रति नकारात्मक विचार ना रखें। बल्कि सेक्स के महत्व को समझें और इस टैबू को खत्म करें।

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।