माही विज से लेकर क्रिसी ताइजेन तक, किसी के लिए भी आसान नहीं थी आईवीएफ प्रक्रिया

बहुत सारे सेलिब्रिटीज अब आईवीएफ के माध्यम से मदरहुड को एन्जॉय कर रहे हैं। पर क्या ये प्रक्रिया इतनी आसान हैं? आइए जानते हैं खुद उन्हीं से।

janiye celebs ki IVF struggle
जानिए सेलेब्स की आईवीएफ़ स्ट्रगल के बारे में। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 16 May 2022, 18:08 pm IST
  • 121

माता-पिता बनना एक वरदान है। हालांकि, कभी-कभी कुछ शारीरिक जटिलताओं के कारण जोड़े बच्चे को जन्म देने में असमर्थ होते हैं। इनफर्टिलिटी के मुद्दों को हल करने के उद्देश्य से, इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF) का इस्तेमाल कर रहे हैं। आईवीएफ एक प्रक्रिया है, जो प्रजनन क्षमता में मदद करती है और बच्चे के गर्भाधान में सहायता करती है। आईवीएफ के दौरान, अंडों को अंडाशय से निकाला जाता है और फिर एक प्रयोगशाला में शुक्राणु द्वारा निषेचित किया जाता है।

आईवीएफ तब मददगार है यदि महिला की फैलोपियन ट्यूब सही से काम नहीं कर रही है या वे अन्य प्रजनन समस्याओं से ग्रस्त है। यह तब भी फायदेमंद साबित हो सकती है जब पुरुष की शुक्राणुओं की संख्या में कमी है। कोई भी कपल आईवीएफ तब आजमा सकता है, जब वह दो साल तक नैचुरली बच्चा पैदा करने में असमर्थ रहे हों।

इतना ही नहीं, भारत और दुनिया भर में कई मशहूर हस्तियों ने आईवीएफ के जरिए गर्भधारण करने की कोशिश की है। हालांकि, यह हमेशा आसान काम नहीं होता है, क्योंकि यह शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से आप पर भारी पड़ता है।

ivf
आईवीएफ की प्रक्रिया अब बहुत सुविधाजनक हो गई है। चित्र: शटरस्टॉक

यहां कुछ हस्तियां हैं जिन्होंने अपने आईवीएफ संघर्ष के बारे में खुलकर बात की है

माही विज

माही ने हाल ही में खुलासा किया कि वे और उनके पति जय भानुशाली आईवीएफ के जरिए बच्चा पैदा करने की कोशिश कर रहे थे और उनकी बेटी तारा उनकी आखिरी कोशिश थी। दरअसल, वह प्रीमैच्योर बेबी थी और उसे पैदा होने के बाद वेंटिलेटर पर रखना पड़ा था। माही ने एक एंटरटेनमेंट पोर्टल को बताया, “जब मैं 32 साल की थी (2014 में) तब मैंने आईवीएफ की कोशिश की थी, लेकिन यह ठीक नहीं हुआ।

और फिर एक निश्चित उम्र में बहुत से डॉक्टरों ने मुझसे कहा कि मुझे सरोगेसी का विकल्प चुनना चाहिए। मगर जय उन नौ महीनों का आनंद लेना चाहता था … आईवीएफ एक आसान यात्रा नहीं है, भावनात्मक रूप से आप थका हुआ महसूस करते हैं, आपका स्वास्थ्य, आपका मानसिक स्वास्थ्य, इस दौरान सब आप पर हावी हो सकता है। ”

पायल रोहतगी

कंगना रनौत द्वारा होस्ट किए गए रियलिटी शो लॉक अप के एक एपिसोड में, पायल रोहतगी ने खुलासा किया कि वह मां नहीं बन सकतीं। हालांकि उन्होंने और उनके साथी संग्राम सिंह ने आईवीएफ की कोशिश भी की, लेकिन असफल रहे। उन्होंने बताया, “मेरे बच्चे नहीं हो सकते। इसलिए, मुझे मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रहना होगा, अभिनय पर ध्यान देना होगा और जीवन में आगे बढ़ना होगा। 4-5 साल से हम लोग कोशिश कर रहे हैं, नहीं हो रहा। मुझे लगता है कि संग्राम को पता चल गया है कि मैं गर्भवती नहीं हो सकती। मैंने आईवीएफ किया, लेकिन यह सफल नहीं रहा।”

संभावना सेठ

अभिनेत्री और डांसर संभावना सेठ ने हाल ही में अपने यूट्यूब चैनल पर आईवीएफ के असफल प्रयासों के बारे में बात की। “आईवीएफ के बारे में कुछ लोगों को पता हो सकता है, कुछ को नहीं। हमने इसे 4 बार आजमाया और असफल रहे, ”उन्होंने कहा, उन्हें बच्चा पैदा न कर पाने के लिए कई ट्रोल्स का सामना करना पड़ा है।”

“इतने सालों तक शादी के बाद भी गर्भधारण नहीं कर पाने के लिए लोगों ने मुझे ताना मारा और मुझे शर्मिंदा किया। मगर वे नहीं जानते कि हम किन समस्याओं का सामना कर रहे हैं।”

अमृता राव

अमृता राव और उनके पति आरजे अनमोल अब एक बेटे वीर के गर्वित माता-पिता हैं। हालांकि, अपने यूट्यूब (Youtube) चैनल पर एक नए वीडियो में, दंपति ने IVF के माध्यम से बच्चा पैदा करने के अपने संघर्ष के बारे में खुलकर बात की – उनका कहना था कि उनका यह संघर्ष 4 साल तक चला।

सरोगेसी के जरिए बच्चे को खोने के बाद दंपति ने आईवीएफ की कोशिश की। अभिनेत्री ने खुलासा किया, “हर बार जब नर्स मुझे वो हार्मोनल शॉट देने आती थी तो मुझे उस पर गुस्सा आता था। हालांकि उनसे दर्द नहीं होता था, लेकिन मुझे इससे नफरत थी। उसके बाद, मैंने फिर से आईवीएफ नहीं करने का फैसला किया। ” शुक्र है, अंत में, यह सब उनके लिए कारगर रहा।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by @amyschumer

एमी शूमर

अमेरिकी स्टैंड-अप कॉमेडियन एमी शूमर ने 2010 में खुलासा किया, कि वह आईवीएफ से गुजर रही हैं। इंस्टाग्राम के माध्यम से एक फोटो को साझा करके कैप्शन के साथ वे लिखती हैं, “मैं आईवीएफ के एक सप्ताह में हूं और वास्तव में लो और इमोशनल महसूस कर रही हूं।”

उन्होंने पोस्ट को कैप्शन दिया, ” आप भी मेरे साथ अपने अनुभव साझा कर सकती हैं”

क्रिसी ताइजेन

अमेरिकी मॉडल और टीवी पर्सनैलिटी क्रिसी ताइजेन (Chrissy Teigen) लंबे समय से अपने इनफर्टिलिटी स्ट्रगल को लेकर खुलकर सामने आई हैं। गर्भपात के एक साल बाद, उन्होंने फरवरी में खुलासा किया कि वह एक बार फिर इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF) की कोशिश कर रही है।

उन्होंने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, “मैं आप लोगों को यह बताना चाहती हूं कि मैं एक और आईवीएफ करने की कोशिश कर रही हूं। ताकि मैं अधिक से अधिक अंडे बचा सकूं और उम्मीद है कि मजबूत, स्वस्थ भ्रूण बना सकूं।”

उनके बच्चे, बेटी लूना और बेटे माइल्स का भी आईवीएफ के माध्यम से जन्म हुआ था।

कोर्टनी कार्दशियन

द कार्दशियन सीरीज के एक हालिया एपिसोड के दौरान, कोर्टनी ने कैमरे के सामने खुलासा किया कि वे अपने साथी ट्रैविस बार्कर के साथ, एक बच्चा पैदा करना चाहती हैं, इसलिए वे आईवीएफ करवा रही हैं। उन्होनें इसे “सबसे आश्चर्यजनक अनुभव” कहा, और अपनी आईवीएफ यात्रा में अनुभव की गई जटिलताओं के बारे में बात की।

यह भी पढ़ें : एक फिटनेस एवं आहार विशेषज्ञ बता रहीं हैं एसिड रिफ्लक्स से निपटने के 6 इंस्टेंट उपाय

  • 121
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory