स्वस्थ त्वचा से लेकर बेहतर सेक्स तक, आपको ये 5 अद्भुत लाभ दे सकती है ऑयल मसाज

ये मौसम आपकी सेहत के लिए खास होने वाला है। अगर आपको सही तरीके से ऑयल मसाज दी जाए, तो आप खुद को ज्यादा जवां और स्टेमिना के साथ महसूस करेंगी।
oil masaaj baalon ke liye faydemand hai
कुछ मिनटों की तेल मालिश से शरीर के सभी दोष शांत होने लगते है। इससे स्टेमिना बढ़ने लगता है, त्वचा में निखार आता है। चित्र : शटरस्टॉक
  • 119

सर्दियों में हमें अपने शरीर को स्पेशल ट्रीटमेंट देने की जरूरत है। क्योंकि सर्दियों में एटमॉस्फेरिक प्रेशर ( atmospheric pressure ) कम हो जाता है। जिससे शरीर को कई प्रकार की तकलीफें झेलनी पड़ती है। आपके शरीर के साथ-साथ आपकी त्वचा को भी कठोर मौसम और कपड़ो की परत के कारण पोषण की ज़रूरत पड़ने लगती है।

शुष्क सर्दियां और आपकी त्वचा 

सर्दियों में हमारी त्वचा ड्राई हो जाती है होती है। इसके साथ-साथ ठंड का मौसम के परिणामस्वरूप होने वाली सुस्ती का कारण बनता है। सर्दियों के महीनों के दौरान, यह भी बताया गया है कि जोड़ों के दर्द, चोट, मांसपेशियों में दर्द आदि से पीड़ित लोगों को अधिक दर्द का अहसास होता है। मगर चिंता न करें, क्योंकि एक आरामदायक तेल की मालिश आपको इन समस्याओं से राहत दिला सकती है। 

The scent of oil during a massage is also very relaxing.
मसाज के दौरान तेल की खुशबू भी काफी रिलैक्सिंग होती है चित्र : शटरस्टॉक

यहां हैं सर्दियों में ऑयल मसाज के फायदे 

1 सुस्ती दूर करती है मालिश 

बाकी मौसम के तुलना में सर्दियों में हमारा शरीर ज्यादा सुस्ती महसूस करता है। हर सुबह टहलने, दौड़ने, जिम जाने, योगा करने जैसी किसी भी शारीरिक गतिविधि के लिए खुद को बिस्तर से उठाना इस मौसम में बड़ा मुश्किल होता है। सर्दियों में आलस हमें घेर लेता है। ऐसे में सुस्ती को दूर करने के लिए आयल मसाज बेहद फायदेमंद है। ऑयल मसाज करने के बाद गर्म पानी से नहाना काफी लाभदायक माना गया है। 

2 कम करती है मांसपेशियों का तनाव 

शारीर की एक अच्छी ऑयल मसाज, जिसमें उचित स्ट्रोक का उपयोग करके शरीर की ऑयलिंग और रगड़ना शामिल है, मांसपेशियों में तनाव को कम करने के साथ-साथ परिसंचरण को उत्तेजित करता है। इससे न केवल हमारे शरीर को आराम मिलता है, बल्कि हमारे शरीर को पुनर्जीवित भी करता है। इससे नींद अच्छी आती है और सुबह उठने पर सुस्ती की जगह ताजगी का अहसास होता है।

3 मसाज से बढ़ती है इम्यूनिटी

हाल ही में लॉस एंजिल्स ( Los Angeles) स्थित सीडर-सिनाई मेडिकल सेंटर ( Cedars-Sinai Medical Center) के हुए अध्ययन में बताया गया कि आपको आराम देने और दर्द को कम करने के अलावा, ऑयल मसाज आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए भी जानी जाती है। 

aayal masaaj aapake imyoonitee sistam ko badhaava dene ke lie bhee jaanee jaatee hai
आयल मसाज आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए भी जानी जाती है। चित्र : शटरस्टॉक

इस अध्ययन में प्रतिभागियों ने कम साइटोकिन्स के स्तर की सूचना दी, जो सूजन का कारण बनना शुरू होती है। एक बार जब सूजन पुराने स्तर तक पहुंच जाती है, तो यह हृदय रोग, अस्थमा और इसी तरह कई अन्य तरह की बीमारियों के कारण बनता है। 

उसके बाद किए गए दूसरे अध्ययनों में इस बात को साबित कर दिया गया कि ऐसा इसलिए है, क्योंकि शरीर की मालिश जब हमारी लिम्फ नोड्स के आसपास के क्षेत्र में लक्षित होती है, तो सफेद रक्त कोशिकाओं की गति को सुविधाजनक बनाता है।  

4 ऑयल मसाज से मिलती है मेंटल रिलीफ

ऑयल मसाज करने से हमारा मेंटल स्ट्रेस यूज होता है। मसाज के दौरान तेल की खुशबू भी काफी रिलैक्सिंग होती है, जो तनाव मुक्त बनाने में काफी असरदार है। मसाज के लिए कई ऐसे तेल बताए गए हैं जो हमारी मानसिक शांति के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। सर्दियों में ऑयल बॉडी मसाज के अलावा हेड मसाज भी हमें काफी लाभ पहुंचाती है।

5 सेक्सुअल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है ऑयल मसाज 

ऑयल मसाज हमेशा एसेंशियल ऑयल से की जाती है, महिलाओं और पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में ऑयल मसाज काफी लाभदायक है। एसेंशियल ऑयल से की हुई मसाज महिलाओं में सेक्स हार्मोन और फर्टिलिटी को स्टीमूलेट करने की ताकत रखता है। साथ ही तनाव को कम करने में तेजी से काम करता है। वहीं, पुरुषों में स्पर्म क्वालिटी और स्पर्म काउंट को सुधारने में भी काफी असरदार है।

सर्दियों के मौसम में शरीर में दर्द खासकर उन लोगों के जो हाल ही में किसी चोट से पीड़ित हो काफी ज्यादा होता है। जिन लोगों की जोड़ों में दर्द की समस्या होती है। मांसपेशियों में खिंचाव, फ्रैक्चर, मोच, आदि से पीड़ित होते हैं खासकर बुजुर्ग बॉडी मसाज की ज्यादा आवश्यक होती है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें

यह भी पढ़े :पार्टनर को है यौन समस्या, तो बाजीकरण की शक्ति से करें उनकी मदद

  • 119
लेखक के बारे में

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख