आहार से लेकर एक्सरसाइज तक, जानिए वे 5 जरूरी बातें जो बेबी प्लान करने में आपकी मदद कर सकती हैं

क्या कंसीव करने में हो रही है परेशानी? तो चिंता न करें! एक्सपर्ट के सुझाए यह 5 टिप्स आपके इस जर्नी को आसान बना सकते हैं।

प्रेगनेंट होने के लिए इन 5 चीजों का ध्‍यान जरूर रखें। चित्र: शटरस्‍टॉक
प्रेगनेंट होने के लिए इन 5 चीजों का ध्‍यान जरूर रखें। चित्र: शटरस्‍टॉक
अंजलि कुमारी Published on: 30 October 2022, 20:00 pm IST
  • 133

इनफर्टिलिटी के बढ़ते मामलों को देखते हुए महिलाएं प्रेगनेंसी को लेकर काफी ज्यादा चिंतित रहने लगी हैं। साथ ही आजकल की लाइफस्टाइल के कारण प्रेगनेंसी काफी कठिन होती जा रही है। साथ ही महिलाओं का स्ट्रेस प्रेगनेंसी को प्रभावित करता है। ज्यादा स्ट्रेस लेने से कंसीव करने में काफी परेशानी होती है। ऐसे में मन को विचलित करने की जगह शांत दिमाग से अपने बॉडी साइंस को समझने की कोशिश करें और इस बारे में जानकारी इकट्ठा करें। वहीं बॉडी से जुड़ी सही जानकारी आपको कंसीव करने में मदद करेगी और आपके प्रेगनेंसी जर्नी को आसान बना देगी। यदि आप कंसीव (how to conceive easily) करने का सोच रही हैं, तो इन 5 टिप्स का ध्यान जरूर रखें।

यहां है 5 टिप्स जो कंसीव करने में करेंगे आपकी मदद

मैत्री वुमन की संस्थापक, सीनियर कंसलटेंट गायनोकोलॉजिस्ट और ऑब्सटेट्रिशियन डॉक्टर अंजलि कुमार ने इनफर्टिलिटी के बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए कंसीव करने के कुछ आसान टिप्स दिए हैं। जिसकी जानकारी सभी को होनी चाहिए तो। तो चलिए जानते हैं आखिर क्या है वह टिप्स।

1. सही खाद्य पदार्थ का सेवन

अंजली कुमार के अनुसार यदि आप अपनी डाइट में ताजे फल और सब्जियों का सेवन करती हैं तो ऐसे में कंसीव करना आसान हो जाता है। वहीं जो महिलाएं पोषक तत्वों से वंचित रहती हैं, उन्हें कंसीव करने में काफी परेशानी होती है। इसलिए शरीर को पर्याप्त पोषण दें। एक्सपर्ट के अनुसार एंटीऑक्सीडेंट एक अहम पोषक तत्व है, यह प्रेगनेंसी में काफी फायदेमंद होता है। वहीं दूसरी और प्रोसेस और पैकेज्ड फूड में फ्री रेडिकल्स पाए जाते हैं, जो स्पर्म और एग दोनों की सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

weight management
एक हेल्दी वेट मेन्टेन करना है जरुरी। चित्र शटरस्टॉक।

2. एक हेल्दी वेट मेंटेन करना जरूरी है

यदि आप प्रेगनेंसी प्लान कर रही हैं, तो एक हेल्दी वेट मेंटेन करना जरूरी है। क्योंकि ओवरवेट पॉलीसिस्टिक ओवरी, इन्सुलिन रेजिस्टेंस, थाइरोइड और कई अन्य तरह के हार्मोनल डिसऑर्डर का कारण बन सकता है। ऐसे में आपके पीरियड्स समय पर नहीं आते और आपको कंसीव करने में भी परेशानी होती है।

3. कैफीन के सेवन को सीमित रखें

यदि आप प्रेगनेंसी प्लान कर रही हैं, तो अपने कैफीन के सेवन को सीमित रखें। अंजली कुमार के अनुसार 200 मिलीग्राम कैफीन का सेवन करना सामान्य है। इसी के साथ यह याद रखें कि कैफीन केवल कॉफ़ी में ही नहीं, बल्कि हर्बल टी, कोल्ड ड्रिंक, ग्रीन टी, हेल्थ ड्रिंक, इत्यादि में भी मौजूद होता है।

4. स्मोकिंग न करें

डॉक्टर अंजलि कुमार स्मोकिंग पर कहती हैं की यदि आप कंसीव करना चाहती हैं तो आपको स्मोकिंग से पूरी तरह परहेज रखना होगा। इसमें किसी तरह की चीटिंग नहीं चलेगी, अन्यथा आपके कंसीव करने की संभावना बहुत कम हो जाती है। वहीं यदि आप कंसीव कर भी लेती हैं, तो बच्चे के ग्रोथ पर इसका बुरा असर पड़ता है।

physically active
शारीरिक रूप से सक्रीय रहें। चित्र शटरस्टॉक। चित्र शटरस्टॉक।

5. शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

सालों से यह अवधारणा चली आ रही है, की प्रेगनेंसी प्लान करते वक़्त, ज्यादा दौड़ भाग नहीं करनी चाहिए और शरीर को स्थिर रखना चाहिए। परंतु डॉक्टर के अनुसार आपका शारीरिक रूप से सक्रिय रहना एक हेल्दी प्रेगनेंसी के लिए बहुत जरूरी है। शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से सबसे पहले आपका वेट मेंटेन रहता है इसके साथ ही इन्सुलिन रेजिस्टेंस की समस्या नहीं होती और हॉर्मोन्स सही से काम करते हैं। यह सभी स्थिति आपके कंसीव करने की संभावना को बढ़ा देते हैं।

यह भी पढ़ें :  आपकी सेहत की दुश्मन हैं डाइनिंग टेबल पर रखीं ये 5 चीजें, आज ही से हटा दें

  • 133
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory