सेक्स और प्यार की बेसिक नीड है इंटिमेसी, यहां जानें इसे डेवलप करने के कुछ टिप्स

एक हेल्दी सेक्सुअल रिलेशनशिप के लिए दो व्यक्ति के बिच इंटिमेसी होना महत्वपूर्ण है। यह आपकी सेक्सुअल गतिविधियों को बेहतर बना सकता है, परन्तु इंटिमेसी का मतलब केवल रोमांस या सेक्स नहीं होता। जानें कैसे मेंटेन करना है इंटिमेसी।
intimacy emotional bhi ho sakti hai
जरूरी नहीं है कि यह लगाव सिर्फ फिजिकल स्तर पर हो। यह भावनात्मक लेवल पर भी हो सकता है। चित्र : शटर स्टॉक
अंजलि कुमारी Updated: 18 Oct 2023, 10:07 am IST
  • 130

ज्यादातर लोगों के लिए इंटिमेसी का अर्थ सेक्सुअल एक्टिविटी में इन्वॉल्व होना और रोमांटिक रिलेशनशिप होता है। हालांकि, इंटिमेसी का अर्थ इससे कहीं अधिक और गहरा है। आप पार्टनर के अलावा, परिवार के खास सदस्य और दोस्तों के साथ भी इंटिमेसी मेंटेन कर सकती हैं। इंटिमेसी (intimacy) में विश्वास, स्वीकृति और दूसरे व्यक्ति के साथ भावनात्मक जुड़ाव शामिल होता है। एक हेल्दी सेक्सुअल रिलेशनशिप के लिए दो व्यक्ति के बिच इंटिमेसी होना महत्वपूर्ण है। यह आपकी सेक्सुअल गतिविधियों को बेहतर बना सकता है, परन्तु इंटिमेसी का मतलब केवल रोमांस या सेक्स नहीं होता।

आज हम बात करेंगे आपके और आपके पार्टनर के बिच की इंटिमेसी के बारे में। आपके लव रिलेशनशिप में इंटिमेसी के महत्व से लेकर रिश्ते में हेल्दी इंटिमेसी मेंटेन करने के कुछ खास टिप्स। यदि आप आज तक इससे अनजान थीं, तो आपको इस लेख को जरूर पढ़ना चाहिए।

हेल्थ शॉट्स ने इस विषय पर प्राइमस सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल की गायनेकोलॉजिस्ट और ऑब्सटेट्रिशियन कंसलटेंट डॉ.रश्मी बालियान से बातचीत की। डॉक्टर ने इंटिमेसी मेंटेन करने के कुछ खास टिप्स दिए हैं (Tips to develop intimacy)। तो चलिए जानते हैं इस बारे में सब कुछ।

Intellectual-Intimacy hai jaruri
वैचारिक या बौद्धिक आत्मीयता आपके रिश्ते को और भी मजबूत बना सकती है। चित्र: शटरस्टॉक

पहले जानें इंटिमेसी का महत्व

पार्टनर के साथ ही दोस्त और परिवार के सदस्यों के साथ भी इंटिमेसी मेंटेन करने से तनाव और नकारात्मक भावनाओं से लड़ने में मदद मिलती है। किसी के प्रति स्नेह दर्शना या किसी से प्रेम मिलना साथ ही दूसरों से भावनात्मक सपोर्ट मिलने से मानसिक से लेकर कई सारी स्वास्थ्य समस्याओं से निपटना आसान हो जाता है।

इंटिमेसी सेक्सुअल रिलेशनशिप को भी बेहतर बनाती है। जब रिश्ते में इंटिमेसी होती है तो सेक्सुअल रिलेशनशिप बनाते हुए आप आपने डिजायर को खुलकर अपने पार्टनर से शेयर कर पाती हैं और प्यार का एहसास आपको बेहतर ऑर्गेज्म प्राप्त करने में मदद करता है।

हम सभी के जीवन में कोई न कोई ऐसा जरूर होगा जिसके साथ बैठ कर हमे कम्फर्ट महसूस होता हो या उनसे बात करने और उनके छूने से हमे बेहतर महसूस होता हो। इस स्थिति में शरीर ऑक्सीटोसिन रिलीज करता है, जिससे आपका स्ट्रेस कम होता है और आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिलती है। आपके रिश्ते में जैसे जैसे इंटिमेसी बढ़ती है आपका शरीर उतना ही अधिक हैप्पी हॉर्मोन जैसे कि डोपामाइन रिलीज करता है।

इमोशनल इंटिमेसी हीलिंग प्रोसेस को आसान बना देती है। इतना ही नहीं यह अकेलेपन को भी दूर कर देती है। डिप्रेशन और एंग्जाइटी की स्थिति में हम सभी अधिक इमोशनल होते हैं, इस स्थिति में व्यक्ति को इमोशनल इंटिमेसी की सबसे अधिक आवश्यकता होती है।

intimacy ke fayde
यहां जानें इंटिमेसी क्यों है जरुरी। चित्र : एडॉबीस्टॉक

यहां जानें किस तरह मेंटेन रख सकती हैं इंटिमेसी (Tips to develop intimacy)

1. स्वीकार करना सीखें

किसी भी व्यक्ति के साथ खास कर पार्टनर के साथ इंटिमेसी मेंटेन करने के लिए उन्हें उनकी अच्छाई और गलतियों के साथ पूरी तरह से स्वीकार करें। वहीं सामने वाले व्यक्ति को भी ठीक ऐसा ही करना चाहिए, इससे रिश्ता बेहद मजबूत होता है। जब आप पहली बार किसी से मिलती हैं, तो आपको चिंता हो सकती है कि वे आपकी चीजों को लेकर कैसा महसूस करेंगे, पर धीरे धीरे जब आपको उनकी ओर से सकारात्मक चीजें देखने को मिलती है और जैसे-जैसे अंतरंगता बढ़ती है, आप अपने पसंदीदा व्यक्ति के साथ रॉक कर सकती हैं।

साथ ही इंटिमेट रिश्तों में दो लोगों के बिक एक भरोसा होता है, कि चाहे आप कितने भी अजीब क्यों न हों, फिर भी आपको स्वीकार किया जाएगा और आपकी देखभाल की जाएगी।

2. पार्टनर की वास्तविकता को समझना जरुरी है

यदि आप अपने पार्टनर की वास्तविकता से अनजान हैं तो आप दोनों के लिए इंटिमेसी मेंटेन करना मुश्किल हो सकता है। किसी भी रिश्ते में यदि आप अपनी व्यक्तित्व को छिपाने की कोशिश करती हैं, तो उस स्थिति में रिश्ता खराब होने की संभावना बनी रहती है। इंटिमेसी मेंटेन करने के लिए सबसे जरुरी है की आप अपनी वास्तविकता को अपने पार्टनर के साथ शेयर करें। वहीं यह किसी एक पार्टनर पर लागू नहीं होता, दोनों कपल्स को अपनी असल व्यक्तित्व को एक दूसरे से नहीं छिपाना चाहिए।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें

यह भी पढ़ें : <a title="Ovarian Cancer : ओवेरियन कैंसर के ये 5 लक्षण बताते हैं कि आपको है जल्दी इलाज की जरूरत” href=”https://www.healthshots.com/hindi/preventive-care/know-the-5-silent-symptoms-of-ovarian-cancer/”>Ovarian Cancer : ओवेरियन कैंसर के ये 5 लक्षण बताते हैं कि आपको है जल्दी इलाज की जरूरत

3. हेल्दी कम्युनिकेशन

हेल्दी कम्युनिकेशन को अक्सर स्वस्थ रिश्ते की कुंजी के रूप में जाना जाता है। जब आप किसी की बात सुनने और उन्हें यह बताने का प्रयास करती हैं कि आप वास्तव में कैसा महसूस कर रही हैं, तो आप एक-दूसरे के लिए गहरी समझ विकसित हो सकती है। जितना अधिक आप एक-दूसरे को समझेंगे, आप उतने ही करीब आएंगे। बातचीत हर समस्या को सुलझा सकती है, इसलिए सबसे पहले कम्युनिकेशन के महत्व को समझने की कोशिश करें।

healthy relation ke lakshan
सेक्सुअल लाइफ को बनाएं मजेदार। चित्र : क्षात्रस्टॉक

4. एक दूसरे को थोड़ा स्पेस दें

चाहे वह कोई भी रिश्ता हो उसमें आवश्यकता अनुसार स्पेस होना चाहिए। यदि आप अपने पार्टनर से उम्मीद करती हैं की वे 24 घंटे केवल आपके हिसाब से चलें और आपको पल पल की खबर दें, तो यह मुमकिन नहीं है। हर किसी के जीवन में अलग अलग रिश्ते होते हैं और सभी रिश्तों का जीवन में अलग महत्व होता है। दोस्त, परिवार और ऑफिस स्टाफ सभी के साथ उचित वक्त बिताना महत्वपूर्ण है। वहीं जीवन को संसाधित करने के लिए हर किसी को अकेले समय और स्थान की आवश्यकता होती है। अगर आप हर पल साथ नहीं हैं तो यह मत सोचिए कि कुछ गलत है।

5. विचारशील संचार जरुरी है

जब आपका साथी या मित्र कुछ बोल रहा हो, तो पूरी तरह उपस्थित होकर उनकी बात सुने, अपने दिमाग में (या अपने फोन पर) अन्य वस्तु एवं विचारों की सूची न बनाएं। जब आप कुछ भी बोलें, तो खुदकी बातों में भ्रमित होने के बजाय घोषणात्मक वाक्यों का उपयोग करें, जो आपके दृष्टिकोण का वर्णन कर सके। जब आप अपनी बातों को स्पष्ट रूप से रखती हैं, या अन्य लोगों की बातों को वैल्यू करती हैं, तो यह इंटिमेसी को अधिक गहरा बना देता है।

intimacy ki jarurat
नजदीकियों को बढ़ाता है और आपकी सेक्सुअल एक्टिविटी को भी इम्प्रूव करता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

6. कडलिंग और फोरप्ले रखते हैं महत्व

यदि अपने पार्टनर के साथ इंटिमेसी मेंटेन करना चाहती हैं तो कडलिंग और फोरप्ले जैसी चीजें भी बेहद मायने रखती हैं। ऐसा करने से आप दोनों को एहसास होता है की आप एक दूसरे के लिए कितना महत्व रखते हैं। इसके साथ ही यह नजदीकियों को बढ़ाता है और आपकी सेक्सुअल एक्टिविटी को भी इम्प्रूव करता है।

यह भी पढ़ें : मोटापे को दोगुनी रफ्तार से बढ़ा देती हैं ये 4 ‘मॉर्निंग मिस्टेक्स’, कहीं आप भी तो नहीं करती ऐसा?

  • 130
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख