आपकी बोरिंग सेक्सलाइफ को फिर से एक्साइटिंग बना सकते हैं ये 6 टिप्स

Published on: 23 April 2022, 20:00 pm IST

क्या आपकी सेक्स लाइफ भी घर के रूटीन काम जितनी बोरिंग हो गई है? तो क्यों न इन 5 तरीकों से सेक्स लाइफ को स्पाइस-अप कर उसे बेहतर बनाने में मदद ली जाए।

janiye ap apni sex life ko kaise boost kar sakti hain
साथ हंसने के लिए निकालें वक़्त। चित्र:शटरस्टॉक

सेक्स आपको कम्प्लीट होने का एहसास देता है, पर कई बार ऐसा लगता है जैसे आपकी सेक्स लाइफ में पहले जैसी बात नहीं रही। सेक्स का नाम आते ही आपके पेट में तितलियां नाचती सी महसूस होनी चाहिए। वह हल्की सी गुदगुदी का एहसास आपके अन्दर बने रहना चाहिए। पर कई बार आपकी ज़िंदगी से यह फीलिंग गायब ही हो जाती है। जिसकी वजह है बिजी और रूटीन लाइफस्टाइल, जिसमें प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ के बीच संतुलन बनाना मुश्किल हो जाता है

अच्छी खबर यह है कि आप अपने सेक्सुअल और बॉडी हेल्थ में सुधार कर सकते हैं। जिसके लिए जरूरत है कि इसे समय दिया जाए। साथ ही पूरी कोशिश और इच्छा भी रहे। अपने यौन जीवन को बेहतर बनाने के ऐसे ही सरल तरीकों के बारे में बात की हेल्थ शॉट्स ने इन्फ्लूएंसर, रेडियो होस्ट और निर्माता देविना कौर से।

देविना कौर कहती हैं, ” इन्टिमेसी कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे आप केवल रातों-रात या खुद में कुछ बदलाव लाकर एक-दूसरे के बीच ले आएं। आपको काम करने के लिए तैयार रहना होगा और अपने सांसारिक यौन जीवन में कुछ बदलाव देखने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करना होगा”।

एक अच्छी सेक्स लाइफ का होना बहुत जरूरी है। किसी रूल बुक को फॉलो करना और दी गई इन्स्ट्रकशंस को पूरा करना आसान काम लग सकता है। लेकिन आप अगर सर निर्देशों के पालन से अपने रिश्ते में प्यार के रंग भरना चाहती हैं, तो यह आपके पार्टनर के साथ आपके रिश्ते में सिर्फ समस्याएं पैदा करेगा। यदि आप अपनी सेक्सुअल लाइफ को सुधारना चाहते हैं, तो आपको समय के साथ धीरे-धीरे लेकिन लगातार काम करने की जरूरत है।

अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर के लिए इन 5 उपायों को आप आजमा सकती हैं:

सेक्स एक बहुत ही इंटिमेट और पर्सनल बात है, जिसमें फिजिकल रिलेशन शामिल है। सेक्स मूल रूप से अंतरंगता के माध्यम से अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का तरीका है। इसलिए अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

sex conversation hai zaroori
अपने पार्टनर से सेक्स के बारे में बात करना बहुत जरूरी है। चित्र : शटरस्टॉक

1 कम्यूनिकेशन (Communication)

बात जब स्वस्थ यौन संबंध बनाने की आती है, तो सबसे महत्वपूर्ण है कम्यूनिकेट करना यानी एक-दूसरे से बात करना। बातचीत किसी भी सफल रिश्ते की नींव है। जब आप एक-दूसरे के साथ खुलकर और ईमानदारी से संवाद करते हैं, तो आप दोनों अपने विचारों और भावनाओं को साझा करने के लिए पर्याप्त सहज महसूस करते हैं।

यह आपको अपने साथी के सामने बिना जजमेंटल हुए अपनी इच्छाओं और जरूरतों को व्यक्त करने की अनुमति देता है। किसी भी यौन क्रिया में शामिल होने से पहले अपनी अपेक्षाओं के बारे में बात करना महत्वपूर्ण है। आपको क्या पसंद है और क्या नापसंद है, इस बारे में बात करें। अपनी कल्पनाओं और डिजायर पर चर्चा करें। यदि आप इन बातों पर पहले से चर्चा नहीं करते हैं, तो हो सकता है कि आप अपने साथी को आनंद देना नहीं जानते हों।

2 स्वीकार करना (acceptance)

यदि आप स्वीकार करते हैं कि आप कौन हैं और खुद से प्यार करना सीखते हैं, तो आप स्वाभाविक रूप से उन लोगों को अपने जीवन में आकर्षित करेंगे, जो आपके अनुकूल हैं और आपसे प्यार करते हैं । स्वीकृति का अर्थ है अपनी सभी खामियों, शक्तियों (strengths) और कमजोरियों (weakness) के साथ खुद को स्वीकार करना। एक्सेप्टेंस सीखना खुश होने की ओर पहला कदम है। एक बार जब आप खुश हो जाते हैं, तो आप स्वाभाविक रूप से अपने जीवन में सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करेंगे।

टू फैट टू लाउड टू एम्बिशियस नामक हेल्पिंग बुक की लेखिका देविना कौर कहती हैं, “स्वीकृति का अर्थ अपने साथी के लिए एक सुरक्षित स्थान बनाना भी है। ताकि आप भी यह जान सकें कि वह आपके लिए कौन हैं और उनकी यौन ज़रूरतें क्या हो सकती हैं? यह एक-दूसरे को शेयर करने के लिए चैनल खोलता है और यौन जीवन में सुधार की ओर कदम बढ़ाने में मदद करता है।

3 खुले विचारों वाले बनें

अकेले या अपने साथी के साथ अपने शरीर और कामुकता के बिंदुओं को एक्सप्लोर करें, क्योंकि यह आपको निश्चित रूप से आपके प्लेज़र पॉइंट और एक-दूसरे की इच्छाओं के बारे में सिखाएगा। पार्टनर के साथ मिलकर मास्टरबेट करें। यदि आप बिस्तर में अधिक रचनात्मक बनना चाहते हैं, तो आप नए तरीकों और पोजीशन की खोज करने और उन्हें आजमाने पर विचार कर सकते हैं।

फोर प्ले और टॉयज ​​के साथ एक्सपेरिमेंट करें। अपने आप को किसी भी चीज़ तक सीमित न रखें। अलग-अलग चीजों के साथ प्रयोग तब तक करें जब तक आपको कुछ ऐसा न मिल जाए जो आपके और आपके साथी को प्लेज़र पॉइंट तक पहुंचने में मदद करे।

Achi sex life ke liye sanwaad zaroori hai
अच्छी सेक्स लाइफ के लिए अच्छा संवाद जरूरी हैं। चित्र: शटरस्टॉक

4 साथ हंसने यानी कवालिटी टाइम के लिए समय निकालें

हंसी टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने और रक्त प्रवाह को बढ़ाने के लिए कारगर साबित होती आई है। इसलिए, यदि आप अपने सेक्सुअल परफाॅर्मेंस में सुधार करना चाहती हैं, तो साथ हंसना एक बढ़िया तरीका है। हंसी या लाफ्टर एंडोर्फिन को रिलीज करने में भी मदद करती है, जो आपको खुश और तनावमुक्त बनाता है।

लाफ्टर आपका मूड सुधार कर आपको खुश रहना सिखाता है। सेक्स से ब्रेक लेना और साथ में कुछ हंसी-मजाक करना जरूरी है। इसके पीछे का कारण यह है कि आपके दिमाग और शरीर को आराम की जरूरत होती है। जब आप थके हुए होते हैं, तो आपका दिमाग विचलित हो जाता है और आपका ध्यान भटक सकता है। ब्रेक लेने से आप रिचार्ज कर पाएंगे और पहले से कहीं ज्यादा मजबूत और बेहतर होकर एक-दूसरे के पास वापस आ सकेंगे।
5 बुरी आदतें छोड़ना है जरूरी

धूम्रपान, शराब पीने, अन्हेल्दी डाइट जैसी आदतें आपके यौन जीवन को प्रभावित कर सकती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे थकान, कम कामेच्छा और शीघ्रपतन का कारण बन सकते हैं। ऐसी किसी भी चीज़ से सावधान रहें जो आपको अपने साथी के साथ यौन संबंध और अंतरंगता तक पहुंचने से रोकती है। इसलिए जरूरी है कि स्वस्थ विकल्पों का चुनाव करें।

6 सेक्स को रूटीन बनने से बचाएं

अपने यौन जीवन के लिए समय निकालें, इसके लिए आप टाइम टेबल भी बना सकती हैं। अपनी यौन गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए कैलेंडर का उपयोग करें। आप अपने साथी के साथ यौन संबंध बनाने के लिए सप्ताह के दौरान खास तौर पर समय निर्धारित कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपनी दिनचर्या में कुछ फन एक्टिविटी भी शामिल करें। आप साथ में मूवी देख सकते हैं, गेम खेल सकते हैं या डिनर भी कर सकते हैं।

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आपके यौन जीवन और जीवन को बेहतर बनाने के लिए बहुत सारे नॉन-सेक्सुअल (Non sexual) तरीके हैं। जिनके लिए आपको कमिटमेंट (Commitment) और समर्पण (devotion) की आवश्यकता होती है। अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने का मतलब यह नहीं है कि आपको अपने बारे में सब कुछ बदलना होगा। जब आप ध्यान से अपनी दिनचर्या में छोटे-छोटे बदलाव करेंगे, तो आप खुद ही अपने सेक्सुअल लाइफ में सुधार पाएंगे।

यह भी पढ़ें : बाेरिंग शादी में फिर से नया रोमांच घोल सकती हैं ये 3 टिप्स

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें