उम्र कोई भी हो, अपनी सेक्सुअल हेल्थ बनाए रखने के लिए हमेशा याद रखें ये 6 चीज़ें

सभी को पता होना चाहिए कि अपने यौन स्वास्थ्य का ख्याल कैसे रखें। स्त्री रोग विशेषज्ञ से जानें अपनी सेक्सुअल हेल्थ के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें।

apne partner se apni ichaayein sanjha karein
जब दो लोग साथ होते हैं, तो अपनी प्राथमिकताएं अपने पार्टनर के समक्ष रखना किसी भी तरह से गलत नहीं है। चित्र अडोबी स्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 6 September 2022, 23:00 pm IST
  • 111

हेल्दी रहना समग्र स्वास्थ्य के बारे में है, और यौन स्वास्थ्य इसका एक अभिन्न अंग है। तो, आइए हम आपको बताते हैं कि अपनी वेलनेस के लिए और अपने रिश्ते के लिए यौन स्वास्थ्य का कैसे ख्याल रखा जाए। सेक्स, सेक्सुअल वेलनेस और यौन सुख काफी टैबू टॉपिक्स हैं। खासकर जब महिलाओं की बात आती है। मगर पिछले कुछ वर्षों में, इंटरनेट के आने और सोशल मीडिया पर इंटीमेट हेल्थ के बारे में जागरूकता बढ़ी है। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपनी सेक्सुअल हेल्थ (Tips to maintain sexual health) से जुड़ी कुछ बातों को जरूर जानें।

वैशाली शर्मा, एमडी (एम्स) डीएसएजीई (जर्मनी) वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ, लेप्रोस्कोपिक सर्जन और बांझपन विशेषज्ञ के अनुसार, यौन स्वास्थ्य को कम आंका जाता है।

यौन स्वास्थ्य को बनाए रखने के टिप्स

1. किसी भी नई घटना को नज़रअंदाज़ न करें

डॉ शर्मा कहती हैं “अपने निजी क्षेत्र में किसी भी नए तिल, अल्सर या घाव को कभी भी अनदेखा न करें। आपके इंटीमेट एरिया में किसी भी त्वचा के घाव के मामले में, त्वचा विशेषज्ञ से मिलने की सलाह दी जाती है।”

2. स्वच्छता बनाए रखें

अपने प्यूबिक हेयर को रखना या न रखना हर महिला का फैसला होता है, लेकिन डॉक्टर हाइजीन के लिए इसे ट्रिम करने की सलाह देते हैं। डॉ शर्मा का सुझाव है कि महिलाओं को नीचे रेज़र या ब्लेड का उपयोग करने से बचना चाहिए क्योंकि त्वचा बेहद संवेदनशील होती है, और यह कटने और चोट लगने की संभावना हो सकती है। यह आगे संक्रमण का कारण बन सकता है।इसके अलावा, अपने योनि क्षेत्र को साफ रखना सबसे अच्छा है।

3. हेल्दी और सेफ सेक्स का हो अभ्यास

डॉ शर्मा कहती हैं – संभोग एक स्वस्थ अभ्यास है, जब तक कि यह आपसी सहमति से किया जाता है। “आप कितनी बार संभोग करते हैं, इसकी कोई सामान्य सीमा नहीं है। जहां एक जोड़े के लिए महीने में एक बार सामान्य हो सकता है, वहीं दिन में एक बार भी पूरी तरह से सामान्य है। यह सिर्फ दोनों भागीदारों के आराम और कामेच्छा पर निर्भर करता है।’’

सुनिश्चित करें कि आप या आपका साथी प्रोटेक्शन का उपयोग कर रहे हैं। यह न केवल गर्भावस्था से बचने के लिए है बल्कि आपको किसी भी संभावित यौन संचारित रोग से बचाने के लिए भी है। इसके अलावा, ऐसे साथी के साथ यौन संबंध बनाने से बचें, जिसके यौन या स्वास्थ्य इतिहास से आप अनजान हों।

safe sex
सेफ सेक्स से प्रेगनेंसी और सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज का खतरा नहीं रहता है।चित्र:शटरस्टॉक

4. खुद को ऑर्गेज्म के बारे में शिक्षित करें

डॉ शर्मा बताती हैं ”पुरुषों के लिए ऑर्गेज्म का नुभाव करना आसान है, लेकिन महिलाओं के लिए उतना आसान नहीं है।” कई महिलाओं के लिए, यह तनाव का कारण हो सकता है। क्या काम कर सकता है यह देखने के लिए, फोरप्ले और उत्तेजना के लिए विभिन्न तकनीकों का प्रयास करें।

“यदि आप अपने संभोग सुख से चूक रही हैं, तो इसका कारण जानने का प्रयास करें। इसके मनोवैज्ञानिक और पैथोलॉजिकल कारण भी हो सकते हैं।”

5. अपने योनि स्राव को पहचानें

एक महिला के लिए, विशेष रूप से, योनि स्राव के बारे में जानना यौन स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। डिस्चार्ज भी, वास्तव में, उनके ओव्यूलेशन चक्र का संकेत है।

डॉ शर्मा कहती हैं “कुछ मात्रा में डिस्चार्ज शारीरिक होता है, लेकिन अगर अत्यधिक डिस्चार्ज, दुर्गंध या कोई जलन हो, तो डॉक्टर से सलाह लें। यदि पुरुष इन मुद्दों से पीड़ित हैं, तो उन्हें मूत्र रोग विशेषज्ञ को दिखाना चाहिए, ”।

6. व्यायाम

वर्कआउट करना या एक्सरसाइज करना सिर्फ स्लिम, ट्रिम या फिट रहने के लिए नहीं है। आपकी यौन भलाई में ताकत, लचीलेपन और सहनशक्ति की आवश्यकता भी शामिल है। यह यौन स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम के साथ आ सकता है। महिलाओं के लिए, जो उम्र बढ़ने के साथ ढीली योनि के बारे में चिंतित हो सकती हैं, योनि को कसने के लिए कीगल व्यायाम करने की सलाह दी जाती है।

डॉ शर्मा यह भी बताती हैं कि कैसे, चिकित्सा विज्ञान उपचार के आगमन के साथ, अलग तकनीकों के माध्यम से तंग योनि के साथ-साथ ढीली योनि के लिए विकल्प उपलब्ध हैं। हाइमेनोप्लास्टी (नए हाइमन का निर्माण) का विकल्प उन लोगों के लिए भी उपलब्ध है जो अपने पहले अनुभव को फिर से जीना चाहती हैं।

यौन स्वास्थ्य को बनाए रखने के इन बुनियादी सुझावों के साथ, अपने यौन जीवन को बेहतर बनाने का प्रयास करें!

यह भी पढ़ें : अगर प्यूबिक हेयर शेव करने पर होती है परेशानी, तो यहां जानिए सेफ और हेल्दी तरीका

  • 111
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें