नए साल में इंटिमेट हेल्थ का ख्याल रखना है, तो इन 6 सुनहरे नियमों का पालन करें

ज्यादातर महिलाएं अपने जीवन में कभी न कभी किसी न किसी यौन स्वास्थ्य समस्या से गुजरती हैं। इन नियमों का पालन करते हुए इससे बचें।
जानिए स्पाइसी सेक्स लाइफ के 6 नियम। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated on: 4 January 2022, 12:00 pm IST
ऐप खोलें

जब भी आप यौन स्वास्थ्य के बारे में सुनते हैं, तो क्या आपको ऐसा लगता है कि आपका दिमाग उस पर ‘निषिद्ध कंटेंट’ का टैग लगा देता है? ठीक है, आप अकेले नहीं हैं जो इस नाजुक विषय के आसपास की वर्जनाओं को दूर कर रहे हैं। सबसे पहले, ज्यादातर लोग यौन स्वास्थ्य को यौन रोगों के जोखिम से बचने के तरीके के रूप में भ्रमित करते हैं। यौन स्वास्थ्य न केवल आपके यौन कल्याण के बारे में है, बल्कि इसके लिए और भी बहुत कुछ है। अच्छे यौन स्वास्थ्य का अर्थ हिंसा और भेदभाव से मुक्ति, परस्पर सम्मान और सुरक्षा भी है।

वेनेरोलॉजिस्ट और त्वचा विशेषज्ञ, डॉ निवेदिता मनोकरण जो यौन स्वास्थ्य और एचआईवी के आसपास की वर्जनाओं को तोड़ने के लिए जानी जाती हैं, ने एक पोस्ट साझा करने के लिए अपने इंस्टाग्राम हैंडल का सहारा लिया। उन्होंने जो पोस्ट साझा की वह उन नियमों के बारे में थी जिन्हें आपको इस साल अपने यौन स्वास्थ्य के लिए और आने वाले कई नए वर्षों के लिए गंभीरता से लेना चाहिए।

डॉक्टर मनोकरण की दिलचस्प पोस्ट में 6 स्लाइड्स थीं। वहां उन्होंने उन चीजों के बारे में बात की, जिन्हें बनाए रखना आवश्यक हैं यदि आप यौन संबंध रखते हैं या इसके साथ आगे बढ़ने वाले हैं।

यहां देखिए वीडियो

स्वस्थ यौन संबंध के लिए इन 6 नियमों का पालन करें

1. सहमति जरूरी है

जब सेक्स की बात आती है तो सहमति महत्वपूर्ण होती है। इससे पहले कि चीजें बहुत गर्म और हाथ से निकल जाएं, ‘सेक्स के लिए हां’ पर स्पष्ट होना वास्तव में एक अच्छा विचार है। यह पुष्टि करना आवश्यक है, भले ही यह हां जैसा प्रतीत हो। ना को गंभीरता से लें!

2. संचार

हमने इसे एक लाख बार कहा, और इसे फिर से कह रहे हैं – संचार कुंजी है! सेक्स के विषय पर संवाद करने के लिए, आपको ‘शर्मीला ढाल’ निकलना जरूरी है। पार्टनर को अपनी पसंद और नापसंद के बारे में बताएं। अपने साथी को यह बताने के लिए सीमाएं निर्धारित करें कि आप कितनी दूर तक सेक्स करने को तैयार हैं। यदि आप थोड़ा रोमांच महसूस कर रहे हैं, तो अपनी कल्पनाओं को भी साझा करें!

3. निष्पक्ष खेल

अगर आप और आपके साथी दोनों को सेक्स के दौरान ऑर्गेज्म होता है तो अपना हाथ उठाएं! आप इसे सही कर रहे हैं! यौन स्वास्थ्य यह सुनिश्चित करने के बारे में है कि आपको और आपके साथी दोनों को वह आनंद मिले जिसकी आपको आवश्यकता थी और दोनों ने इसका आनंद लिया। खैर, यह सुनने में जितना फायदेमंद लगता है, दोनों को सेक्स के दौरान चरमोत्कर्ष पर पहुंचने की जरूरत है। 

4. कड्डल करना 

पोस्ट-सेक्स स्नेह में व्यस्त रहें! बिस्तर में कड्डल करें। चाहे वह वन नाइट स्टैंड हो या नियमित साथी, अपना बिस्तर छोड़ने में जल्दबाजी न करें। यह सलाह दी जाती है कि सेक्स के पीछे दौड़ने में जल्दबाजी न करें। आपको थोड़ी मानवता दिखानी है। वन-नाइट स्टैंड का मतलब यह नहीं है कि आपको अच्छा होना बंद कर देना चाहिए।

कडल करना आपके सेक्स को रोमांचक बनाता है। चित्र: शटरस्टॉक

5. कंडोम कैरी करें

भला ऐसे में लड़कियों को ही सारी मस्ती क्यों करनी चाहिए? एसटीआई से सुरक्षा आपकी जिम्मेदारी है, चाहे आपका लिंग कुछ भी हो। इसलिए, अपने पार्टनर द्वारा कंडोम खरीदने की प्रतीक्षा न करें। आप स्वयं नियमित कंडोम या महिला कंडोम भी खरीद सकते हैं। लेडीज, अपने यौन स्वास्थ्य की जिम्मेदारी लें। 

6. गर्भनिरोधक

यह पर्याप्त वकालत वाला विषय एक यौन स्वास्थ्य नियम है जिसे आप तोड़ नहीं सकते! अनचाहे गर्भ से बचाव आपका अधिकार है। यदि आप बच्चा पैदा करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो एक विश्वसनीय गर्भनिरोधक चुनें। कंडोम सबसे अच्छा गैर-हार्मोनल गर्भनिरोधक हैं और व्यापक रूप से उपलब्ध हैं। देर होने से सुरक्षित रहना बेहतर है!

यह भी पढ़ें: इम्युनिटी बूस्ट करने से लेकर लिबिडो बढ़ाने तक, आपके काम आ सकता है सहजन का फूल

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story