वैलनेस
स्टोर

पीरियड्स में वेजाइनल हाइजीन को बनाए रखना है, तो याद रखें ये तीन नियम

Published on:13 June 2021, 18:00pm IST
माहवारी बहुत सारा दर्द और मूड स्विंग ही नहीं लेकर आती, बल्कि ये संक्रमण के जोखिम भी साथ लेकर आती है। इससे बचने के लिए आपको अपने निजी अंग का खास ख्‍याल रखना होता है।
अंबिका किमोठी
  • 90 Likes
पीरियड्स में वेजाइनल हाइजीन को बनाए रखना है, तो याद रखें ये तीन नियम। चित्र-शटरस्टॉक.

पीरियड्स में योनि स्वच्छता का ध्यान रखना जरूरी होता है, क्योंकि योनि अस्वच्छता के कारण आपको योनि में संक्रमण हो सकता है। जिससे आपको आगे चलकर कई गंभीर समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। इस जोखिम से बचने के लिए आप बरसों से आजमाए और परखे इन नियमों पर भरोसा कर सकती हैं।

1. हर तीन से चार घंटे में सेनेटरी पैड बदलें

मासिक धर्म के समय स्वच्छता बनाए रखना बहुत जरूरी होती है। इसलिए आपको चाहिए कि पीरियड्स के दौरान आप अपनी हाइजीन का ध्यान रखें। पैड को हर तीन से चार घंटे में बदलें। अगर फ्लो ज्‍यादा नहीं है, तो भी एक पैड को 6 घंटे से ज्‍यादा इस्‍तेमाल न करें।
एक ही पैड को लंबे समय तक रखने से योनि में संक्रमण हो सकता है। इससे आपको योनि पर जलन और इन्‍फेक्शन भी हो सकता है। आप एक अच्छे ऑर्गेनिक पैड का भी उपयोग कर सकती हैं। ये आपकी योनि को आराम देगा।

2. योनि को साफ रखें

अपनी योनि को पानी से धोते रहें, उसे साफ और सूखा रखने का प्रयास करें। इन दिनों की ब्लीडिंग के कारण खून योनि के आसपास लग जाता है, जिससे आपकी योनि से बदबू आती है। इससे बचने के लिए आप मेंस्‍ट्रुअल कप का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

अपनी योनि को पानी से धोते रहें। चित्र- स्टरस्टॉक.

ध्यान रहे कि योनि पर साबुन का इस्तेमाल न करें, क्योंकि यह काफी हार्ड होता है, जो योनि के अच्छे बैक्टीरिया को नष्ट कर सकता है।

योनि को साफ करने का सही तराका

अपनी योनि को साफ करते समय अपने हाथ को आगे से पीछे की ओर जायें। ऐसा इसलिए यदि आप योनि साफ करते समय अपने हाथ को पीछे से आगे की ओर हाथ मूव करती हैं, तो इससे आपके एनस की तरफ मौजूद बैक्टीरिया आपकी योनि की तरफ आ जाते हैं और इससे इंफेक्शन का खतरा होता है।

3. अंडरगारमेंट्स को साफ रखें

अंडरगारमेंट्स को साफ रखें, क्योंकि गंदी पैंटी से संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है। इससे आपको इंफेक्शन का खतरा रहता है। पीरियड्स के दौरान अलग पैंटी रखें, जो केवल इन दिनों ही उपयोग में लायी जाएं। जहां तक संभव हो कॉटन पैंट्स का इस्तेमाल करें क्योंकि ये कम्फटेबल होती है और स्किन के लिए भी अच्छी होती है।

ऊपर बताए गए तरीकों से अपने पीरियड्स में हाइजीन का ध्यान रखें। खुश रहें स्वस्थ रहें।

इसे भी पढ़ें-पीरियड्स के बारे में कभी नहीं करना चाहिए इन 5 बातों पर भरोसा

 

अंबिका किमोठी अंबिका किमोठी

योगा, डांस और लेखनी, यही सफर के साथी हैं। अपनी रचनात्‍मकता में देखूं कि ये दुनिया और कितनी प्‍यारी हो सकती है।