फॉलो

जिसे आप वेजाइना समझती हैं वह असल में वल्वा है, आपको जाननी चाहए इसकी एनाटोमी

Published on:29 August 2020, 11:20am IST
क्या आप जानती हैं जिसे आप वेजाइना समझती आयी हैं, वह असल में वल्वा होता है, और इस हिस्से में एक से अधिक सेक्स ऑर्गन होते हैं। अगर नहीं जानती तो यह जरूर पढ़ें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 104 Likes
अपने निजी अंग के बारे में आपको ये जरूरी बातें पता होनी चाहिए। चित्र : शटरस्‍टॉक

हम सब सोचते हैं कि हमें वेजाइना के विषय मे बहुत जानकारी है। कुछ पता न भी हो तो भी हम दिखावा इस तरह करते हैं कि हम सब जानते हैं। हमको यह लगता है कि जानने को है ही कितना! इसके बावजूद यूके के एक सर्वे के अनुसार 50% महिलाओं को यह भी नहीं पता होता है कि उनकी वेजाइना है कहां। और यह सर्वे यूके का है, तो आप सोच सकती हैं कि भारत की स्थिति क्या होगी, खासकर यहां की सेक्स एजुकेशन को देखते हुए।

लेकिन अच्छी बात यह है कि नहीं जानती तो अब जान सकती हैं, देर नहीं हुई है। अगर जानकारी है तो रिवीजन कर लें।

सबसे पहली बात, यह वेजाइना नहीं वल्वा है

जिसे आप देख पाती हैं, वह वेजाइना नहीं वल्वा है। वल्वा में ही आपके एक्सटरनल सेक्स ऑर्गन आते हैं। इसके अंदर लेबिया- मेजर और माइनर (जिन्हें हम वेजाइनल लिप्स भी कहते हैं) और क्लाइटोरिस भी आते हैं। यहीं पर आपकी वेजाइना और यूरेथ्रा की ओपनिंग होती है।
तो आपकी वेजाइना असल में काफी अंदर होती है, क्या कहती है एनाटोमी आइये जानते हैं।

1. प्यूबिक हेयर

जी हां, यह आपके इंटिमेट एरिया के बाल हैं, जो असल में काफी जरूरी होते हैं। ये बाल एक कुशन की तरह हमारे प्राइवेट पार्ट्स को रगड़ लगने से बचाते हैं। यही नहीं, यह बाल बैक्टीरिया और अन्य इन्फेक्शन को दूर रखते हैं।

2. यूरेथ्रल ओपनिंग

अब यहां ध्यान देना जरूरी है, आपकी यूरेथ्रल ओपनिंग और वेजाइना अलग-अलग हैं। यूरेथ्रल ओपनिंग वह अंग है जहां से पेशाब शरीर के बाहर निकलती है। यह आपकी वेजाइना की ओपनिंग से ठीक पहले ही होती है।

3. वेजाइनल ओपनिंग

अब बात करते हैं उस दूसरे ओपनिंग की, जी हां यह वेजाइनल ओपनिंग है। यहीं से पीरियड्स के दौरान आपका खून निकलता है और यहीं से बच्चे भी बाहर आते हैं। यही वह ओपनिंग है जिसमें सेक्स के दौरान पेनिट्रेशन होता है। टैम्पोन्स और मेंस्ट्रुअल कप यहीं लगाए जाते हैं।

4. क्लाइटोरिस

क्या आपको पता है क्लाइटोरिस शब्द ग्रीक भाषा के शब्द ‘kleitoris’ से बना है जिसका मतलब होता है नन्हा पहाड़। क्लाइटोरिस में बहुत सारी नसें होती हैं, जिसके कारण इस अंग में आप अत्यधिक आनंद प्राप्त करते हैं।

ये बाहरी हिस्‍से आपकी वेजाइना को प्रोटेक्‍ट करते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

सेक्सुअली उत्तेजित होने पर क्लाइटोरिस खून भरने से फूल जाती है और आनंद मिलता है। क्लाइटोरिस यूरेथ्रा के ऊपर होती है।

5. लेबिया माइनोरा

लेबिया को वर्टिकल लिप्स या वेजाइनल लिप्स भी कहा जाता है। यह त्वचा ही होती है, परतों में मुड़ी हुई, जो आपकी क्लाइटोरिस, यूरिनरी ओपेनिंग और वेजाइना को सुरक्षित रखता है। ऐसा माना जाता है कि यह महिलाओं में ईजेक्यूलशन में सहायक होता है।

6. लेबिया मेजोरा

यह लेबिया माइनोरा के ऊपर की स्किन होती है, इसका काम भी सुरक्षा ही होता है। यह माइनोरा से बड़े और ज्यादा मुड़े हुए हैं।

आप इस तरह समझिए, अगर लेबिया माइनोरा वल्वा की सुरक्षा के लिए बबल रैप है तो मैजोरा गत्ता है और प्यूबिक हेयर सबसे ऊपर की सलोफिन। इन सभी का काम आपके नाजुक सेक्स ऑर्गन्स की सुरक्षा करना ही है।

अब जब आप यह जान चुकी हैं, तो इस जानकारी को और महिलाओं से भी शेयर करें।

1 Comment

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।