फॉलो

दुनिया भर में महिलाएं लगा रहीं हैं अपने प्यूबिक हेयर पर तेल, आपको क्‍या करना चाहिए ?

Published on:16 June 2020, 15:55pm IST
निश्चित रूप से आपको अपने प्यूबिक हेयर पर भी ध्यान देना चाहिए, पर क्या उन पर वाकई तेल लगाना चाहिए? इस सवाल का जवाब देने के लिए हमारे पास एक गाइनीकोलाॅॅजिस्ट हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 90 Likes
योनि स्वछता पर सवाल बहुत है? तो हम लाए है उनके जवाब । चित्र : शटरस्टॉक

इसके लिए आपको अपनी मां औ उनकी भी मां को धन्यवाद देना चाहिए कि हम सभी इसी ज्ञान के साथ बड़े हुए हैं कि बालों में तेल लगाना ही उनकी केयर का अल्टीमेट तरीका है। इससे आगे बढ़ कर आप सोशल मीडिया को भी धन्यवाद दे सकते हैं कि आप प्यूबिक हेयर पर भी तेल लगाने के बारे में सोचने लगे हैं।

यह सब तब शुरू हुआ जब हैरी पॉटर की अभिनेत्री एम्मा वॉटसन ने अंगूर के बीज, जोजोबा, टी ट्री और क्लैरी सेज सीड ऑइल के एक मिश्रण के बारे में एक ब्यूटी वेबसाइट के माध्यम से बताया। उन्होंने इसे “कहीं भी”, लगाने के लिए यानी बालों के सिरों, आई ब्रो से लेकर प्यूबिक हेयर पर उपयोग करने लायक बताया।

कहने की जरूरत नहीं कि यह तेल हाथों हाथ बिका और असंख्य महिलाओं ने इसे खरीदा। जल्द ही, इंटरनेट उन महिलाओं के अनुभवों से भर गया जो इस तेल के उपयोग के बाद बता रहीं थीं कि कैसे इस तेल ने उनके प्यूबिक हेयर को नर्म बना दिया।

“कुछ महिलाएं नेचुरल रहना पसंद करती हैं और अपने प्यूबिक हेयर को पूरी तरह से शेव नहीं करती। इसलिए वे ‘फर ऑयल’ नाम का हर्बल उत्पाद इस्तेेमाल करती हैं। इस खास तेल का इस्तेमाल दुनिया भर में महिलाएं अपने प्यूबिक हेयर को नर्म और बनाने के लिए कंडीशनर के रूप में करती हैं।

प्रजनन स्वास्थ्य : आप चाहें तो अपने प्यूबिक हेयर को वैक्स कर सकती हैं, पर यह पूरी तरह आप पर है। चित्र : शटरस्टॉक

लेकिन क्या यह वास्तव में सुरक्षित है?

डॉ शाह कहती हैं, “वे महिलाएं, जो ब्राजीलि‍यन वैक्सिंग, लेजर थेरेपी या शेविंग नहीं करतीं, वे इस प्रकार के तेल का उपयोग त्वचा को रफ होने से बचाने के लिए करती हैं।”
वह आगे कहती हैं, “इस तरह के तेल का इस्ते‍माल इंफेकशन से बचने, प्यूबिक हेयर को नरम करने और इंटीमेट एरिया को नमी और चिपचिपेपन से बचाने के लिए किया जाता है।

वास्तव में, ऐसे तेलों या क्रीम में कोई सुगंध नहीं होती है और न ही ये ज्यादा ग्रीसी होते हैं, इसलिए नहाने के बाद एक से दो बूंदें इसे अपने इंटी‍मेट एरिया के बालों पर लगाने में कोई असुविधा नहीं होती।

“जो महिलाएं अपने प्यूबिक हेयर को शेव करती हैं, वे ऐसे तेलों का उपयोग त्वचा को रूखे या खुरदुुरेपन से बचाने के लिए भी कर सकती हैं। साथ ही इससे फॉलिकुलिटिस जैसे संक्रमण से भी बचा जा सकता है।” तो, आप इस तरह के तेल का इस्तेमाल कर अपने यौनांग को बेहतर देखभाल दे सकती हैं। पर यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप इसका इस्तेमाल करना चाहती हैं या नहीं।

सबके लिए एक नियम लागू नहीं होता

अंतरंग स्वच्छता खास चिंता का विषय है। यह चलन दुनिया भर में प्रचलित हो रहा है, इसका यह मतलब नहीं कि आप भी इसका आंख मूंद कर किसी भी तेल का इस्तेमाल करने लगें।
डॉ. शाह बताती हैं, “कई महिलाएं नियमित रूप से हेयर कंडीशनर और हेयर ऑयल का इस्तेहमाल करती हैं।

ग्रीसी और चिकनाई युक्त तेल के इस्तेमाल से आपका इंटी‍मेट एरिया बैक्टीरिया और फंगस का प्रजनन क्षेत्र भी बन सकता है। इसलिए, यदि आपके पास गाइनीकॉलोजिस्ट द्वारा सुझाए गए चिकनाई रहित प्यूबिक हेयर ऑयल नहीं है तो भूलकर भी सिर में लगाए जाने वाले तेल का इस्तेमाल न करें।

इस तरह रखें प्‍यूबिक एरिया का ख्‍याल

डॉ. शाह प्यूबिक हेयर को सॉफ्ट रखने के लिए खूब सारा पानी पीने और इंटीमेट एरिया को सूखा और स्वच्छ रखने की सलाह देती हैं। “अगर आप प्यू‍बिक हेयर को पूरी तरह शेव करना या वैक्स करना नहीं चाहती हैं तो आप इनकी ट्रिमिंग भी कर सकती हैं। ताकि आपके प्यूबिक हेयर समय के साथ न तो और कड़क हों और न ही उनमें किसी तरह का संक्रमण फैले।”

इसके अलावा, एक खास बात और कि इन तेलों को इस्तेमाल करते समय आपको सुपर केयरफुल होना है ताकि वह वेजाइना के भीतर न चला जाए। इससे वेजाइना में जलन होने की संभावना हो सकती है।

इसके लिए जरूरी है कि प्यूबिक एरिया पर सीधे लगाने की बजाए आप पहले इसका छोटा सा टेस्ट करें। अगर इन्हें लगाने से आपको किसी भी तरह की जलन, खुजली या परेशानी होती है, तो धो लें। और यदि किसी तरह की समस्या होती है, तो अपनी स्त्री रोग विशेषज्ञ से जरूर मिलें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।