फॉलो

हम दे रहे हैं सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले इस सवाल का जवाब: क्या प्यूबिक हेयर शेव करना सुरक्षित है?

Updated on: 14 September 2020, 17:44pm IST
इंटीमेट एरिया में मौजूद अनचाहे बालों को हटाने के लिए शेविंग अधिकतर महिलाओं का पसंदीदा तरीका है। लेकिन क्या प्यूबिक हेयर हटाने के लिए यह तरीका सुरक्षित है?
विदुषी शुक्‍ला
  • 77 Likes
गलत तरीके से शेविंग करना इनग्रोन हेयर की समस्‍या को खुला न्‍यौता देना है। चित्र: शटरस्‍टॉक

आपके जेनाइटल एरिया में मौजूद बाल आपके लिए शर्मिंदगी का कारण बनते हैं। यह हम नहीं कह रहे, यह कहती है ब्यूटी इंडस्ट्री जहां प्यूबिक एरिया के बाल हटाने के हजारों उपाय हैं। ब्राजीलियन वैक्स, बिकनी वैक्स स्ट्रिप से लेकर हेयर रिमूवल क्रीम तक प्यूबिक एरिया के बालों को रिमूव करने के कई विकल्प हैं। लेकिन शेविंग कितना सुरक्षित विकल्प है, यह सवाल हर महिला के मन में होता है।

JAMA डर्मेटोलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार 84 प्रतिशत महिलाएं प्यूबिक हेयर हटाने के लिए घर पर शेव करने को प्राथमिकता देती हैं।

प्यूबिक हेयर प्राकृतिक है और इसमें शर्मिंदगी की कोई बात नहीं। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्यों होते हैं प्यूबिक हेयर?

प्यूबिक एरिया में बालों का होना असल में बहुत महत्वपूर्ण है।
प्यूबिक हेयर आपकी वेजाइना को इंफेक्शन से बचाता है, त्वचा ड्राई होने से रोकता है और सेक्स के दौरान स्किन पर बनने वाली फ्रिक्शन यानी रगड़ को कमी करता है। इन बालों के बिना आपकी वेजाइना आसानी से फंगल और यीस्ट इन्फेक्शन का शिकार बन जाएगी।

किसी भी तरह प्यूबिक हेयर रिमूव करने पर कुछ समस्याएं आती हैं-

जर्नल ‘वुमेन्स हेल्थ’ के अनुसार शेविंग बाल हटाने का सबसे आसान तरीका है और प्यूबिक हेयर के लिए भी यह लागू होता है। जैसा कि आप जानती हैं, प्यूबिक हेयर के होने के पीछे महत्वपूर्ण कारण हैं। ऐसे में उन्हें हटाकर आप कई समस्याएं खड़ी कर सकती हैं।

इनग्रोन हेयर

यह स्थिति तब होती है जब नया बाल बाहर उगने के बजाय त्वचा के अंदर ही उगने लगे। ऐसी स्थिति में उस हेयर फॉलिकल पर दाना निकल आता है जिसमें दर्द और खुजली होती है। हालांकि वैक्स के बाद भी इनग्रोन हेयर हो सकता है, लेकिन शेविंग में इसकी सम्भावना अधिक होती है।

ये प्यूबिक हेयर आपकी वेजाइना को प्रोटेक्‍ट करते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

फॉलिक्यूलाइटिस

इसका अर्थ है हेयर फॉलिकल में इंफेक्शन। अगर आप प्यूबिक एरिया को अक्सर शेव करती हैं या गलत तरीके से शेव करती हैं, तो इंफेक्शन हो जाता है। इसके कारण हेयर फॉलिकल सूज जाता है और दर्द करता है। हालांकि इसका इलाज किसी भी एंटीबायोटिक क्रीम से आसानी से हो सकता है, लेकिन इस स्थिति को उपजने से रोक देना बेहतर है।

अगर वेजाइना शेव कर रही हैं तो इन बातों का बहुत ख्‍याल रखें-

1. शेव करने से पहले कम से कम 10 मिनट गर्म पानी से शावर लें। इससे हर फॉलिकल मुलायम पड़ जाएंगे और ज्यादा सफाई से शेव होगा।

2. शेविंग क्रीम या जेल का इस्तेमाल जरूर करें, इससे त्वचा कटने का डर नहीं रहेगा। साथ ही यह त्वचा को ड्राई होने से भी बचाएगा।

शेव करने के 12 घण्टे तक सेक्स न करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. रेजर हर 10 इस्तेमाल के बाद बदलें क्योंकि ब्लंट धार से रेजर बर्न की सम्भावना बढ़ जाती है।

4. नियमित रूप से शेव न करें। अगर बिकनी पहननी है या कोई खास मौका है तभी शेव करें। ज्यादा शेव करना आपकी वल्वा को नुकसान पहुंचा सकता है।

5.शेव करने के 12 घण्टे तक सेक्स न करें क्योंकि सेक्स से रगड़ लगती है, जिससे आपकी स्किन पर रैशेस हो सकते हैं।

तो क्या है अंतिम जवाब?

हम अंत में इतना ही कहेंगे कि प्यूबिक हेयर प्राकृतिक है और इसमें शर्मिंदगी की कोई बात नहीं। हेयर रिमूवल के लिए शेविंग भी अन्य विकल्प जैसा ही है। सावधानी बरतें तो आप को शेविंग में कोई समस्या नहीं होगी।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।

संबंधि‍त सामग्री