फॉलो

योनि से खून बहना : जानिए कब यह सामान्‍य है और कब नहीं?

Published on:27 June 2020, 19:15pm IST
माहवारी के अलावा अगर कभी भी आपको वेजाइनल ब्‍लीडिंग का सामना करना पड़ता है तो यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य में गड़बड़ी के संकेत हैं। स्‍त्री रोग विशेषज्ञ बता रहीं हैं ऐसी स्थिति के बारे में।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes

माहवारी के दौरान हम में से अधिकांश महिलाओं की योनि से खून आता है और पीठ में दर्द होता है। पीरियड्स में होने वली ऐंठन, मूड स्विंग, थकान और फूड क्रेविंग से लेकर माहवारी में होने वाली समस्याओं की कोई गिनती नहीं है।

पर ऐसा लगता है परेशानी भरा यह सफर सिर्फ पीरियड्स के उन पांच दिनों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि कुछ मामलों में महिलाएं उन पांच दिनों के अलावा भी कई परेशानियों का सामना करती हैं। उन्‍हें इसके अलावा भी वेजाइना से ब्‍लीडिंग का सामना करना पड़ता है।

लेकिन क्या यह वास्तव में ठीक है?

मदरहुड हॉस्पिटल, खारघर, मुंबई में सलाहकार, प्रसूति एवं स्त्री रोग डॉ. अनु विज कहती हैं, “मासिक धर्म के अलावा कभी भी वेजाइना से खून बहना सामान्‍य नहीं हैं। ”

वह कहती हैं, “ पीरियड्स के अलावा यदि किसी महिला की योनि से सेक्स के बाद, रजोनिवृत्ति के बाद, या गर्भावस्था के दौरान रक्‍तस्राव होता है, तो यह निश्चित रूप से इंगित करता है कि आपके शरीर में कुछ गलत चल रहा है। वास्तव में, अगर माहवारी भी लंबे समय तक चले और ब्‍लीडिंग ज्‍यादा हो तो यह भी सामान्‍य नहीं है।”

menstrual cramps remedies
योनि से रक्तस्राव अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्‍या का संकेत हो सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

पर इस अवांछित वेजाइनल ब्‍लीडिंग का कारण क्‍या है?

डॉ विज कहती हैं, “योनि से खून बहना कभी-कभी कुछ दवाओं के सेवन, हार्मोनल असंतुलन (जैसे एस्‍ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन असंतुलन), थायरॉयड ग्रंथि की समस्याओं, और योनि में डॉचिंग की वजह से हो सकती है।”

यह भी पढ़ें: कैसा है आपके पीरियड ब्लड का रंग? यह बताता है आपकी आंतरिक सेहत के बारे में

“योनि रक्तस्राव का एक अन्य कारण गर्भाशय फाइब्रॉएड हैं। इसके अलावा यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई), पैल्विक में सूजन (पीआईडी), जिसकी वजह से प्रजनन अन्‍य अंगों में सूजन आ जाती है। योनि, गर्भाशय या गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर, और/या बर्थ कंट्रोल पिल्‍स लेने और अंतर्गर्भाशयी उपकरणों का उपयोग करने से भी हो सकती है।” वह आगे बताती हैं कि अगर गर्भावस्था के दौरान योनि से खून बह रहा होता है, तो हो सकता है गर्भपात हो गया हो।

विज ने चेतावनी देती हैं, “इनमें से किसी भी मामले में, आपको बिना किसी देरी के वेजाइना से होने वाली ब्‍लीडिंग का पता लगाने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।”

क्‍या यह कभी कम समस्‍यात्‍मक भी हो सकती है? 

कभी-कभी, अत्यधिक तनाव या परेशानियों के कारण भी आपकी योनि से ब्‍लीडिंग हो सकती है।  वास्तव में, जैसा कि डॉ विज द्वारा पहले बताया गया है, कुछ दवाएं योनि रक्तस्राव का कारण बन सकती हैं। इस मामले में, आपको एक बेहतर तनाव-प्रबंधन रणनीति अपनानी चाहिए। और अपनी दवाओं को भी बदलना चाहिए।

हालांकि, डॉ विज यह भी कहती हैं कि यदि योनि से रक्तस्राव बार-बार होता है और उसके साथ ही वहां खुजली या लाली भी है, आपके पीरियड्स अनियमित हैं, वेजाइना में दर्द और भारीपन है,  सेक्स करने में तकलीफ होती है, तो आपको इस हालत को गंभीरता से लेना चाहिए।

Vaginal yeast infection
यदि आपकी योनि से खून बह रहा है और सेक्‍स करने में परेशानी है तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। चित्र : शटरस्टॉक

इलाज के दौरान आपको बरतनी चाहिए ये सावधानियां

एक बार जब आप वेजाइनल ब्‍लीडिंग के कारण के बारे में जान लेती हैं, तो आपको भविष्य में इसे रोकने के लिए कुछ अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए।

“यदि आप अपनी माहवारी के दौरान भारी रक्तस्राव का सामना करती हैं, तो आपको हाइड्रेटेड रहना चाहिए। आयरन (सेम, पालक) और विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ (स्ट्रॉबेरी, कीवी, ब्रोकोली) खानी चाहिए। अपना वजन कंट्रोल रखें और अपने डॉक्टर के दिशानिर्देशों के अनुसार बर्थ कंट्रोल पिल्‍स का चुनाव करें। साथ ही अपने तनाव को भी बेहतर तरीके से प्रबंधित करें। अगर जरूरी हो तो डॉक्टर से परामर्श करने के बाद हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी भी ले सकती हैं।”

2 कमेंट्स

  1. मैम आपसे एक सवाल है?
    मेरी ब्लिडिंग 3-5 दिन में फिर चालू हो जाता है
    मैं क्या करु कि ब्लिडिंग समान्य हो जाये

    1. आपको अपने स्‍त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए। इसके कई कारण हो सकते हैं। जांच करके ही इस बारे में कुछ कहा जा सकता है।

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री