फॉलो

क्वीफ यानी वेजाइनल फार्ट के पीछे के ये 7 कारण बिल्‍कुल नॉर्मल हैं, जानिए क्‍या और क्‍यों

Published on:16 August 2020, 13:30pm IST
वेजाइनल फार्ट या क्वीफ बिल्कुल सामान्य सी बात है और यह सभी के साथ होती हैं। लेकिन अगर आप जानना चाहती हैं इसका कारण, तो हम बताते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 64 Likes
जाने क्वीफ यानी वेजाइनल फार्ट के पीछे के 7 कारण। चित्र- शटर स्टॉक।

क्या आपको भी यह जिज्ञासा है कि वेजाइनल फार्ट (vaginal farts) क्या होता है? हम जानते हैं कभी-कभी क्वीफ बहुत शर्मिंदगी भरे हो सकते हैं, लेकिन यह बिल्कुल नॉर्मल हैं और सभी महिलाओं के साथ होते हैं। यह और कुछ नहीं बस वेजाइना में फंसी हवा है जो शरीर के अंदर से नहीं बल्कि बाहर से आती है। इस हवा में कोई महक नहीं होती।

लेकिन वेजाइना में यह हवा कैसे पहुंचती है?

1. सेक्स के कारण

वेजाइना में कुछ भी (पेनिस, उंगली, सेक्स टॉय) इन्सर्ट करने पर कई बार कुछ हवा वेजाइना के अंदर फंस जाती है। सेक्स के दौरान मूवमेंट से भी यह हवा अंदर ट्रैप हो जाती है। यही हवा फार्ट के रूप में वेजाइना से बाहर आती है।

2. पेल्विक फ्लोर की समस्या

हालांकि वेजाइनल फार्ट बिल्कुल नॉर्मल है, लेकिन कभी-कभी यह एक गम्भीर समस्या की निशानी भी हो सकती है। अगर आपके यूरिनरी ट्रैक्ट या फीकल ट्रैक्ट में कोई अड़चन होती है या पेल्विक एरिया के अंग आपस में उलझ जाते हैं तो वेजाइनल फार्ट होती हैं। हालांकि ऐसी गम्भीर समस्या में आपको दर्द और अन्य लक्षण भी दिखेंगे।
ऐसी दिक्कत से बचने के लिए पेल्विक फ्लोर मसल्स की एक्सरसाइज करें।

पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज करने से वेजाइनल फार्ट कम किये जा सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. टैम्‍पोन या मेंस्ट्रुअल कप

पीरियड्स के दौरान प्रयोग किये जाने वाले टैम्‍पोन और मेंस्ट्रुअल कप इन्सर्ट करने पर भी हवा अंदर फंस सकती है। यह हवा टैम्‍पोन हटाते वक्त अपने आप निकल जाती है। स्ट्रेचिंग या एक्सरसाइज करते वक्त भी यह हवा फार्ट के रूप में निकल जाती है।

4. गायनोकॉलोजिकल चेक अप के दौरान

अगर आप गाइनो के पास चेक अप के लिए गयी थी, तो फिजिकल एग्जामिनेशन के दौरान हवा ट्रैप हो सकती है, जो बाद में बाहर निकलती है।

वेजाइनल फार्ट में घबराने वाली कोई बात नहीं है। चित्र- शटरस्टॉक।

5. एक्सरसाइज

किसी स्ट्रेचिंग या एक्सरसाइज के दौरान भी वेजाइना में हवा ट्रैप हो जाती है। लोअर बॉडी की एक्सरसाइज में वेजाइना रिलैक्स होती है जिसके कारण हवा आसानी से अंदर फंस सकती है।

6. प्रसव

जर्नल ISRN ऑब्स्ट्रिक्स एंड गायनोकॉलोजी में प्रकाशित लेख के अनुसार डिलीवरी के वक्त वेजाइनल फार्ट होती हैं।

7. वेजाइनल फिस्टुला

फिस्टुला ऐसी स्थिति होती है जब दो अंगों के बीच खोखली जगह बन जाती है। अगर आपको बहुत अधिक क्वीफ आ रहे हैं और वेजाइना में अजीब महसूस हो रहा है तो इसका कारण फिस्टुला हो सकता है। ऐसी स्थिति में तुरन्त अपने डॉक्टर से मिलें।

क्वीफ को कैसे रोका जा सकता है?

कभी कभी क्वीफ बहुत शर्मिंदगी भरे हो सकते हैं, लेकिन यह बिल्कुल नॉर्मल हैं। चित्र- शटर स्टॉक।

जो हवा वेजाइना में फंसी है वह किसी तरह बाहर निकलेगी ही। लेकिन आप यह कोशिश कर सकती हैं कि वेजाइना में हवा ट्रैप ना हो। हालांकि वेजाइनल फार्ट में घबराने वाली कोई बात नहीं है। लेकिन शर्मिंदगी से बचने के लिए आप हवा ट्रैप होने के कारणों को पहचान कर उसे रोक सकती हैं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।