फॉलो

आपकी योनि के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए खतरनाक हो सकते हैं ये 5 फूड, जितना दूर रहेंगी, उतना अच्‍छा

Published on:9 September 2020, 17:45pm IST
आपकी वेजाइना से आने वाली गन्ध के लिए असल में आप ही जिम्मेदार हैं। आप जो भी खाती है, उसका सीधा प्रभाव आपकी वेजाइना के स्वास्थ्य पर पड़ता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 90 Likes
आप जो खाती हैं, उसका असर आपकी हेल्‍थ पर भी पड़ता है। चित्र:शटरस्‍टॉक

आप क्या खाते हैं, यह सबसे महत्वपूर्ण है। अगर आप अच्छा खाएंगी तो अच्छा महसूस करेंगी। हेल्दी खाएंगी तो फिट रहेंगी और खुद को शेप में रखने के लिए बहुत अधिक मेहनत भी नही करनी पड़ेगी। इसी तरह आपकी वेजाइना का स्वास्थ्य भी आपके भोजन से जुड़ा होता है।
हम आपको बता रहे हैं वे सभी फूड जो आपकी वेजाइना के लिए हानिकारक हैं-

1. प्याज

अगर आपका खाना प्याज के बिना पूरा नहीं होता, तो आपको इस पर ध्यान देना चाहिए। वेजाइनल स्वास्थ्य के लिए प्याज का सेवन थोड़ा सीमित ही रखें।

वेजाइना से आने वाली स्‍मैल प्‍याज के कारण भी हो सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
वेजाइना से आने वाली स्‍मैल प्‍याज के कारण भी हो सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

प्याज का हमारी वेजाइना पर वही असर होता है जो हमारी सांस पर होता है। सांसों में बदबू पैदा करने वाला प्याज वेजाइना की स्मेल को भी अजीब बना देता है। दरअसल इसकी महक पेशाब में आती है, जिसके कारण वेजाइना से भी अजीब दुर्गंध आने लगती है। लहसुन का भी आपकी वेजाइना पर यही प्रभाव होता है। इसलिए इन फूड से दूरी बनाना ही सही है।

2. कॉफी

ऑरेगोन स्टेट यूनिवर्सिटी के रिसर्च के अनुसार कॉफी वेजाइना के वातावरण को डिस्टर्ब कर देती है। अधिक कॉफी यानी अधिक कैफीन जो आपकी पेशाब को एसिडिक बनाती है। एसिडिक पेशाब होने पर आपको जलन महसूस होती है और वेजाइना में खराब गंध आती है।

लेडीज, ज्‍यादा कॉफी आपकी वेजाइनल हेल्‍थ के लिए अच्‍छी नहीं है। चित्र: शटरस्‍टॉक
लेडीज, ज्‍यादा कॉफी आपकी वेजाइनल हेल्‍थ के लिए अच्‍छी नहीं है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. शराब

वेजाइना के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है आप पर्याप्त पानी पिएं। यह तो आप जानती ही होंगी कि शराब शरीर को डीहाइड्रेट करती है। पानी की कमी के कारण वेजाइना ड्राई महसूस होती है, और कुछ महिलाओं में खुजली की समस्या भी होती है।

यही नहीं, बहुत अधिक शराब आपकी वेजाइना को इंफेक्शन के प्रति ज्यादा संवेदनशील बनाती है। ड्राई वेजाइना में इम्यूनोडिफिशिएंसी वायरस यानी AIDS की समस्या आसानी से हो सकती है। अब अधिक शराब का सेवन न करने के लिए आपको एक और कारण मिल गया है। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और कोई भी काम हो, सीमा में ही करें।

4. शुगर

आपके आहार में चीनी की मात्रा अधिक होने पर बैक्टीरियल वैजाईनोसिस (BV) हो जाता है। इसका कारण है अधिक ग्लूकोज। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित स्टडी के अनुसार ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने पर वेजाइना में बैक्टीरिया भी बढ़ जाते हैं।

वेजाइनल हेल्‍थ के लिए अपने मीठे की खपत को नियंत्रित रखें। चित्र: शटरस्‍टॉक
वेजाइनल हेल्‍थ के लिए अपने मीठे की खपत को नियंत्रित रखें। चित्र: शटरस्‍टॉक

यह स्टडी बताती है कि BV आपके प्रजनन क्षमता को बुरी तरह प्रभावित करता है और आपको अन्य वेजाइनल इंफेक्शन के प्रति भी संभावित बनाता है।

5. प्रोसेस्ड फूड

तला और प्रोसेस्ड खाना ना केवल आपके स्वास्थ्य का दुश्मन है, बल्कि आपकी वेजाइना का भी दुश्मन है। यह वेजाइना को अस्वस्थ बनाते है। पैक्ड भोजन में भारी मात्रा में तेल, नमक और शक्कर के साथ- साथ केमिकल प्रीजर्वटिव्स होते हैं, जो वेजाइना के लिए हानिकारक होते हैं।

यह न केवल आपकी इम्युनिटी कमजोर करते हैं, बल्कि वेजाइना का ph लेवल बिगाड़ देते हैं। इस कारण से वेजाइना से दुर्गंध आती है और इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

तो लेडीज, इन फूड्स को अपने आहार से बिल्कुल निकाल दें, क्योंकि आपकी सेक्सुअल और रिप्रोडक्टिव हेल्थ का ख्याल आपको ही रखना है।

फ्रेश फ्रूट्स और सब्जियां खाएं, खूब सारा पानी पिएं और स्वस्थ रहें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।