फॉलो

प्रस्तुत हैं, आपकी योनि के बारे में 7 दिलचस्प बातें, जिनके बारे में शायद आप नहीं जानती

Published on:3 September 2020, 09:39am IST
उम्र बढ़ने के साथ-साथ आपने अपनी योनि के बारे में बहुत कुछ सुना होगा। पर उनमें से सच क्‍या है और क्‍या सिर्फ कही-सुनी बात, आज आपको जान लेना चाहिए।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 81 Likes

अभी भी भारतीय समाज में हमारे प्रजनन अंगों के बारे में किसी भी तरह की चर्चा करना वर्जित है। यही वजह है कि कुछ बुनियादी चीजों के अलावा हमें हमारी योनि के फंक्‍शन के बारे में कुछ भी बताया नहीं गया है। जो कुछ भी हम जानते हैं, उनमें से भी बहुत कुछ ऐसा है, जो सिर्फ इधर-उधर से सुना है। यानी उसमें कितनी सच्‍चाई है यह भी नहीं पता।

खैर, मूलत: आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आप अपने इंटीमेट एरिया की सफाई कैसे कर सकती हैं, पीएच संतुलन को कैसे बनाए रखना है और प्‍यूबिक एरिया के बालों की क्‍या जरूरत है। लेकिन, हम शर्त लगा सकते हैं कि आप अपनी वेजाइना के बारे में वह सब नहीं जानती होंगी, जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं-

तथ्य #1:  आपकी योनि कोई डार्क होल नहीं है

आपको डर है कि  आपका टेंपोन अंदर जाकर खो जाएगा। तो टेंशन न लें, आपकी योनि कोई डार्क होल नहीं है कि वहां सब गुम हो जाएगा।

लेकिन, टैम्पन का उपयोग करते समय सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि ये वहां फंस सकता है। ऐसी स्थिति में, आपको तुरंत किसी डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

तथ्य #2: वेजाइनल वर्कआउट आपके जननांग को स्‍वस्‍थ रख सकता है

पैल्विक फ्लोर वर्कआउट जैसे  केगेल अभ्यास पैल्विक फ्लोर मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। इसके साथ ही इनसे मूत्राशय, गर्भाशय, मलाशय, और छोटी आंत को भी मजबूत बनाने में मदद मिलती है। यह आपको लीकी ब्‍लेडर से छुटकारा दिलाने में भी मदद कर सकते हैं।

facts about vagina
केगेल वर्कआउट आपकी योनि को स्‍वस्‍थ रख सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

तथ्य #3: आपका आहार वेजाइनल स्‍मैल को प्रभावित कर सकता है

स्वस्थ पीएच स्तर को बनाए रखने वाले बैक्टीरिया की वजह से हर महिला की योनि की एक अलग गंध होती है और यह पूरी तरह से सामान्य है। हालांकि, आप जो खाती हैं उसका असर भी इस पर पड़ता है।

लहसुन, प्याज, और मछली तेज गंध वाले खाद्य पदार्थ हैं। जिनके सेवन से आपकी योनि की गंध भी प्रभावित हो सकती है। इसके विपरीत, ऐसा माना जाता है कि अनानास जैसे खाद्य पदार्थ खाने से आपकी योनि से मिठास भरी गंध आने लगती है।

तथ्य #4: जी-स्पॉट सब कुछ नहीं

जी स्पॉट एक्‍स्‍ट्रीम रहस्य वाला स्थान है, जो यौन उत्तेजना के प्रति संवेदनशील माना जाता है। सेक्‍सुअल एंड मेरिटल थेरेपी पत्रिका में प्रकाशित अध्‍ययन के वैज्ञानिकों ने एक नए A स्‍पॉट को खोज निकाला है। जिसे एंटीरियर फॉरनिक्‍स इरोजन्‍स जोन (anterior fornix erogenous zone) कहा जा रहा है। वैज्ञानिकों का दावा है कि इस स्‍पॉट को 10 से 15 तक उत्‍तेजित करने से तत्‍काल ऑर्गेज्‍म मिल सकता है।

भगशेफ (clitoris) को 8,000 स्पर्श-संवेदनशील नर्व्‍स का एंडिंग पॉइंट माना जाता है, जो ज्‍यादातर महिलाओं को ऑर्गेज्‍म तक पहुंचने में मदद करता है।

facts about vagina
ऑर्गेज्‍म तक पहुंचने के लिए अपने भगशेफ को उत्तेजित करें। चित्र : शटरस्टॉक

तथ्य #5: आपकी योनि अपना आकार बदल सकती है

जब आप उत्तेजित नहीं होती हैं, तो योनि वास्तव में काफी छोटा हो जाती है,  जिसका आकार 3 से 4 इंच तक होता है। लेकिन, जब आप उत्‍तेजित होती हैं, तो इसका आकार 200 प्रतिशत तक बढ़ जाता है, यानी यह लगभग 6 या 7 इंच तक की हो सकती है।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि, उत्तेजना के दौरान, योनि का ऊपरी हिस्सा बढ़ने लगता है और गर्भाशय तक प्रवेश की सुविधा के लिए वह थोड़ा पुश होने लगती है।

तथ्य #6: यौन उत्तेजना के बिना भी आपको वहां गीलापन महसूस हो सकता है

यह आम धारणा है कि योनि में गीलेपन का मतलब है कि व्यक्ति सेक्स चाहता है, जिसके बारे में अब भी झिझक महसूस की जाती है। पर ऐसा नहीं है कई अन्‍य कारणों से भी आपका वेजाइनल एरिया गीला हो सकता है। आपके वल्‍वा में मौजूद स्‍वैट ग्‍लैंड्स भी इसे गीला कर सकती हैं और कभी-कभी आपका पेशाब भी।

कभी-कभी टच करने से भी आपकी योनि खुद ब खुद ल्‍युब्रिकेशन शुरू कर देती है। भले ही आप सेक्‍सुअली उत्‍तेजित न हों। वैज्ञानिक इसके लिए अराउजल नॉन कॉन्‍कॉर्डेंस (arousal non-concordance) टर्म का इस्‍तेमाल करते हैं। जिसमें शारीरिक और मानसिक उत्‍तेजना के बीच सामंजस्‍य नहीं होता। आपकी योनि में आया चिकनापन जरूरी नहीं है कि वह सहमति का संकेत हो।

तथ्य #7: आपकी योनि पर भी उम्र के साथ झुर्रियां आने लगती हैं

जैसे-जैसे आप बूढ़ी होने लगती हैं आपकी योनि भी बदलने लगती है। चाहे इसका कारण एस्ट्रोजन या कोलेजन का घटता जाना हो, पर यह सच है कि उम्र के साथ आपकी वेजाइना पर भी झुर्रियां आने लगती हैं। आपको भले ही अजीब लगे पर यह वास्तव में सामान्य है।

facts about vagina

सोच रहा है कि आपकी महिला बिट्स अंधेरे क्यों हो रहे हैं? ये कारण हो सकते हैं। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

तो, अपनी योनि को थोड़ा और जानने के बाद आप कैसा महसूस कर रहीं हैं? हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्‍स में बताएं!

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री