फॉलो

यहां हैं वे 5 सुपरफूड्स जो आपकी वेजाइनल हेल्‍थ का रखते हैं ख्‍याल

Published on:14 July 2020, 20:00pm IST
आपके शरीर के अन्‍य भागों की तरह आपको अपनी वेजाइनल हेल्‍थ का भी ख्‍याल रखना चाहिए। यहां हम दे रहे हैं ऐसे आहार, जो आपके योनि के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 79 Likes

लेडीज, आप शायद पहले से ही जानती हैं कि आप जो भी खाती हैं उसका असर आपकी सेहत पर नजर आता है। आपके शरीर के हर हिस्से के लिए भोजन की आवश्यकता होती है और आपकी योनि भी इस मामले में कोई अपवाद नहीं है। बेहतर नाखूनों से हेल्‍दी त्वचा तक, एक संतुलित आहार समग्र स्वास्थ्य के लिए टॉनिक है। इसी तरह, आपके जननांगों की देखभाल के लिए भी कुछ खास खाद्य पदार्थ हैं, जिन्‍हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

यदि आपको अपने प्राइवेट पार्ट से एक अजीब सी गंध या खुजली हो रही है तो आपको इन फूड्स को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। तभी आपकी योनि के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

यहां हम ऐसे ही पांच खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी वेजाइनल हेल्‍थ को सुधारने में मददगार हो सकते हैं।

1 दही

जब दही की बात आती है, तो इसका सारा श्रेय उसमें मौजूद गुड बैक्‍टीरियाज को जाता है। यह आपके पेट को स्वस्थ रखता है और बेहतर प्रतिरक्षा में योगदान देता है। यह आपकी योनि के पीएच संतुलन को बनाए रखता है, जिससे आपकी योनि सूखेपन, खुजली और बुरी गंध से बची रहती है।

आपको यह जानकर खुशी होगी कि आर्काइव ऑफ फैमिली मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार हर रोज 150 मिलीलीटर दही का सेवन करने से आप केंडिडल वेजिनिटिस और बैक्‍टीरियल वेजिनोसिस (candidal vaginitis and bacterial vaginosis) से बची रहती हैं।

दही आपकी वेजाइनल हेल्‍थ को बनाए रखने में मदद कर सकता है। चित्र : शटरस्टकोक

2 संतरे और नींबू जैसे खट्टे फल
साइट्रस फलों में आपकी योनि के स्वास्थ्य को बनाए रखने की शक्ति  होती है, खासकर अगर आपको बार-बार संक्रमण होता है और आप योनि स्राव जैसी समस्‍या का सामना कर रहीं हैं। यह खट्टे फलों में मौजूद विटामिन सी के कारण होता है, जो आपकी वेजाइनल हेल्‍थ को बरकरार रखता है। जर्नल ऑफ क्लिनिकल मेडिसिन रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, नियमित तौर पर  विटामिन सी का सेवन करने से एस्कॉर्बिक एसिड की उपस्थिति के कारण योनि संक्रमण का खतरा आधे से भी कम हो जाता है।

3 अंडे
एक अंडे की जर्दी विटामिन डी के प्रीमियम स्रोतों में से एक है। यह देखा गया है कि जिन लोगों में विटामिन डी की कमी होती है,  उनकी वेजाइनल हेल्‍थ अच्‍छी नहीं होती। विटामिन डी की कमी के कारण वे संक्रमण के प्रति अधिक प्रवण होते हैं। इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, यदि आप योनि संक्रमण को कम करना चाहती हैं तो अंडे खाना शुरू कर दें।

benefits of eating eggs
योनि स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी है कि आप हर रोज अंडे खाना शुरू कर दें। चित्र : शटरस्टॉक।

4 मछली

ओमेगा -3 असल में आपकी योनि के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत मददगार है। क्या आप जानती हैं कि मछली या ओमेगा -3 समृद्ध भोजन खाने से एंडोमेट्रियोसिस को रोकने में मदद मिलती है? यह किसी और ने नहीं कहा, बल्कि ऑक्सफोर्ड जर्नल ह्यूमन रिप्रोडक्‍शन में प्रकाशित एक अध्‍ययन में सामने आया है।

5 ब्रोकोली

इसे प्यार करें या इससे नफरत करें, लेकिन ब्रोकोली आपकी वेजाइनल हेल्‍थ को बेहतर बनाए रखने में मदद करती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें फ्लेवेनॉइड्स की अच्‍छी मात्रा होती है, जो एक खास किस्‍म का एंटी ऑक्‍सीडेंट है।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर में प्रकाशित शोध के अनुसार, यदि आप अपने आहार में ब्रोकोली को शामिल करती हैं, तो यह आपको डिम्बग्रंथि के कैंसर से बचाने में सहायक हो सकती है। यानी हर दिन ब्रोकोली का एक बाउल आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

broccoli recipes
अपनी डाइट में ब्रोकोली को शामिल कर आप ओवेरियन कैंसर से भी बची रह सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

चीनी से कर लीजिए तौबा

आपकी योनि के लिए चीनी का सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसलिए आपको इससे दूर रहने की जरूरत है। यह न केवल आपका वजन बढ़ा देती है, बल्कि आपका यौन जीवन भी बर्बाद कर सकती है। कैसे?  ऐसा इसलिए, क्योंकि आपकी योनि चीनी से नफरत करती है। असल में, हमारे शरीर में प्रवेश करने के बाद, चीनी ग्लूकोज में टूट जाती है।

पोषण जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, यदि आप अधिक चीनी का सेवन करती हैं तो यह आपकी योनि के बायोम को बाधित करेगा और बैक्‍टीरियल वेजिनोसिस जैसे योनि संक्रमण के खतरे को बढ़ा देगा।

इसलिए, इन खाद्य पदार्थों की मदद से आप अपनी वेजाइनल हेल्‍थ को बनाए रखने में कामयाब हो सकती हैं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री