फॉलो

प्यूबिक हेयर से लेकर अजीब स्‍मैल तक, 6 ऐसी ‘घिनौनी’ बातें जो असल में बिल्कुल नॉर्मल हैं

Published on:15 September 2020, 18:45pm IST
आपकी वेजाइना के बारे में ऐसी कई बातें हैं जो आपको परेशानी कर सकती हैं, मगर यकीन मानिए ये बिल्कुल नॉर्मल हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 75 Likes
अपनी वेजाइना के बारे में आपको कुछ बातें जानना जरूरी है। Gif : giphy

महिलाएं अपने शरीर को लेकर जरूरत से ज्यादा क्रिटिकल होती हैं। खुद को हर वक्त बहुत मोटा, बहुत पतला, बहुत लंबा, बहुत छोटा जैसे अनेकों क्राइटेरिया पर जज करने के साथ ही हम महिलाएं अपने प्राइवेट पार्ट्स को भी नहीं छोड़तीं हैं।

अपने प्राइवेट पार्ट्स को कमतर आंकने के चक्कर में हम सामान्य सी चीजों को भी घिनौना या ग्रॉस मानने लगती हैं।

हम बता रहे हैं आपको आपकी वेजाइना से जुड़ी 6 बिल्कुल सामान्य बातें, जिनके बारे में आपको घिन महसूस नहीं करनी चाहिए।

1. सबसे पहले बात करते हैं प्यूबिक हेयर की

जिन बालों का असल में हमारे जेनाइटल एरिया में इतना महत्व है, उसे हम गन्दा या ग्रॉस समझते हैं। दरसल प्यूबिक हेयर वेजाइना को कई तरह के इंफेक्शन से बचाता है। यही नहीं, यह धूल मिट्टी और गन्दगी को ट्रैप करता है और वेजाइना को सुरक्षित रखता है।

प्‍यूबिक हेयर आपकी वेजाइना के लिए फायदेमंद होते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
प्‍यूबिक हेयर आपकी वेजाइना के लिए फायदेमंद होते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

यह पोर्न इंडस्ट्री की ही देन है कि हम अपने प्यूबिक हेयर को गन्दा मानने लगे हैं और शेविंग से लेकर बिकनी वैक्स तक करवाते हैं। इन सभी हेयर रिमूवल तरीकों में हमारी वेजाइना इन्फेक्शन के प्रति अधिक सम्भावित हो जाती है। इस सब के बजाय प्यूबिक हेयर को केवल ट्रिम करें। इससे बालों का जो फायदा है वह भी बना रहेगा और आपको सफाई में भी दिक्कत नहीं आएगी।

2. आपकी वेजाइना की गंध भी सामान्य है

वेजाइना की अपनी एक स्मैल होती है। और यह स्‍मैल आना बिल्कुल सामान्य है। कभी-कभार इस गन्ध का ज्यादा तीव्र होना भी बिल्कुल नाॅर्मल है। कभी भी वेजाइनल परफ्यूम जैसे फसादों में ना आएं। ज्यादा से ज्यादा आप लहसुन और प्याज का सेवन कम कर सकती हैं और अनानास का सेवन बढ़ा सकती हैं। एक जरूरी बात और- डॉचिंग से बिल्कुल दूर रहें क्योंकि यह वेजाइना के हेल्दी बैक्टीरिया को भी खत्म कर देगा।

अगर बहुत दुर्गंध आ रही है, तो गायनोकॉलोजिस्ट के पास जाएं क्योंकि यह इन्फेक्शन के कारण हो सकता है।

3. परफेक्ट लेबिया जैसी कोई चीज नहीं होती

पोर्न फिल्मों को देखकर अगर आप अपनी वेजाइना और लेबिया को आंक रही हैं तो यह बहुत गलत है। आपकी लेबिया कैसी दिखनी चाहिए इसका कोई मापदंड नही है, लम्बी, छोटी, काली जैसे फैक्टर्स न तो प्राकृतिक हैं न वाजिब।

परफेक्‍ट लेबिया जैसी कोई चीज नहीं होती। चित्र: शटरस्‍टॉक
परफेक्‍ट लेबिया जैसी कोई चीज नहीं होती। चित्र: शटरस्‍टॉक

आप खास हैं, यूनीक हैं और आपकी वेजाइना और प्राइवेट पार्ट भी यूनीक हैं। इसलिए किसी भी केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें। आप जैसी हैं वैसे ही खुद से प्यार करें।

4. वेट हो जाना बिल्कुल सामान्य है

कई बार आपको महसूस होता होगा कि आपकी वेजाइना गीली है और इससे सफेद डिस्चार्ज हो रहा है। सेक्स या टर्न ऑन होने पर ही नहीं, आप अपनी मेंस्ट्रुअल साइकल के अलग-अलग फेज के कारण भी वेट हो सकती हैं। यह डिस्चार्ज बिल्कुल सामान्य है, इसकी मात्रा और रंग अलग-अलग महिलाओं में अलग हो सकता है।

बस यह डिस्चार्ज लगभग ट्रांसपेरेंट से सफेद के बीच होना चाहिए। अगर आपको लगता है कि डिस्चार्ज का रंग हल्का पीला या हरा है, तो यह इंफेक्शन की निशानी हो सकता है।

5. कभी-कभी वेट ना होना भी उतना ही सामान्य है

सेक्स के दौरान अगर आप नैचुरली वेट नहीं हुई हैं और आपको लुब्रिकेशन की जरूरत पड़ रही है तो यह बिल्कुल सामान्य है। इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि आपमें कोई समस्या है। जैसा कि हमने बताया, यह डिस्चार्ज आपकी मेंस्ट्रुअल सायकल के फेज पर निर्भर करता है।

ल्‍यूब का इस्‍तेमाल करने में संकोच न करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
ल्‍यूब का इस्‍तेमाल करने में संकोच न करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

बर्थ कंट्रोल पिल्स इत्यादि लेने से भी यह प्रभावित होता है। हो सकता है अभी अभी आपके पीरियड्स खत्म हुए हों, जिसके कारण आपको उतना अधिक टर्न ऑन महसूस न हो रहा हो। ल्यूब का इस्तेमाल बिल्कुल सामान्य है।

6. सेक्स जैसी स्मेल भी नॉर्मल है

क्या सेक्स के बाद आपकी वेजाइना की गंध कुछ बदल जाती है? आपकी वेजाइना एसिडिक होती है जबकि पुरुषों का सीमेन एल्कलाइन होता है। यही कारण है कि सेक्स के बाद आपकी वेजाइना कुछ अजीब स्मैल करने लगती है। इसमें कोई चिंता वाली बात नहीं है। बस आप सेक्स के बाद वेजाइना को अच्छे से साफ जरूर करें। इसलिए नहीं क्योंकि यह स्‍मैल आ रही है इसलिए क्योंकि इंटिमेट हाइजीन जरूरी है।

तो लेडीज, अपने प्राइवेट पार्ट्स को अपनाएं, यह बिल्कुल नॉर्मल है।

यह भी पढ़ें –आपकी योनि के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए खतरनाक हो सकते हैं ये 5 फूड, जितना दूर रहेंगी, उतना अच्‍छा

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।