फॉलो

वे पांच कारण, जिनसे साबित होगा कि बुरा नहीं है नहाते समय पेशाब करना

Published on:7 June 2020, 18:30pm IST
हम सभी ने ऐसा कभी न कभी जरूर किया होगा। पर असल में नहाते समय पेशाब करना इतना बुरा नहीं है, जितना आप सोच रहीं हैं। बशर्ते कि आप पूल में या बाथ टब में न हों।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 98 Likes
असल में शॉवर के नीचे पेशाब करना आपके लिए ज्यादा हायजनिक है।चित्र : शटरस्टॉक

ऐसी दस अजीब हरकतों की लिस्ट बनाएं, जो हम में से ज्यादातर लोग करते हैं, तो उनमें नहाते समय पेशाब करना शायद टॉप पर आएगा। हालांकि यह पूल में पेशाब करने जितनी खराब हरकत नहीं है, पर थोड़ा बहुत असभ्य तो लगता ही है!

पर असल में यह इतना भी बुरा नहीं है, जितना आप सोच रही हैं। असल में शॉवर के नीचे पेशाब करना आपके लिए ज्यादा हायजनिक है। इससे पहले कि आप संकोच में “ऑ….” करने लगें और इस स्क्रीन को बंद कर दें, तो हम आपको बताते हैं कि कैसे नहाते समय पेशाब करना आपकी सेहत और पर्यावरण दोनों के लिए फायदेमंद है।

1 आपके यूरीन में बहुत कम होते हैं बैक्टीरिया

हालांकि आपका यूरीन पूरी तरह पेथॉजेन फ्री नहीं होता। पर इसमें बैक्टीरिया का स्तर इतना कम होता है कि इससे आपको किसी तरह के इंफेक्शन का डर नहीं होता। अगर आपकी टांगों या पैरों में कोई कट या घाव है, तब भी यूरीन के संपर्क में आने से इसमें इंफेक्शन होने की संभावना न्यूनतम है।

इसमें बैक्टीरिया का स्तर इतना कम होता है कि इससे आपको किसी तरह के इंफेक्शन का डर नहीं होता।चित्र : शटरस्टॉक

2 आपका यूरीन भी पानी ही है

स्वस्थ लोगों का पेशाब यानी यूरीन भी पानी का ही एक रूप है। इसमें पानी, इलैक्ट्रालाइट्स और यूरिया होता है, जिसे आपका शरीर स्वयं बाहर निकालता है। इसमें ऐसा कुछ भी अनहायजनिक नहीं है, जिसे आप स्नान करते समय रिलीज नहीं कर सकते।

3. अगर आप पीरियड वेस्‍ट को धो रही हैं

हो सकता है शावर लेते समय आप यूरीन पास न करें। पर अगर आप नहाते समये अपने निजी अंगों को ठीक से साफ करना चाहती हैं – चाहे वे बट क्रेक हों, वेजाइना या फि‍र वेजाइना का आउटर पार्ट। पीरियड के समय इन अंगों की ठीक से सफाई करते समय अगर आप यूरीन पास करना चाहें तो खुद को रोकना ठीक नहीं।

4. जब तक आप सोचेंगी, वह नाली में बह चुका होगा

यदि आपको यह लग रहा है कि नहाते समय आपका यूरीन आप ही को नुकसान पहुंचा सकता है, तो हम आपको बता दें कि बहता पानी आपके दस तक गिनने से पहले ही उसे तेजी से बहा चुका होगा। हां, अगर आप बाथ टब के भरे हुए पानी में पेशाब कर देती हैं, तो यह आपके लिए ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है।

शावर में पेशाब करना चिंता की बात नहीं है, आपको अपने यूरीन में खड़े होने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। बहता हुआ पानी उसे जल्दी ही साफ कर देगा। चित्र : शटरस्‍टॉक

5. पर्यावरण के लिए अच्छा भी है शॉवर में पेशाब करना

हम सभी फ्लश सिस्टम का उपयोग करते हैं, जिसमें एक ही बार में 6 से 12 लीटर पानी बर्बाद हो जाता है। पर जब आप नहाते समय पेशाब करते हैं तो आप उस 6 से 12 लीटर पानी को बर्बाद होने से बचा लेते हैं। फि‍र चाहें आप नहाने के लिए शॉवर का प्रयोग कर रहे हों या बाल्टी का।

तो, अब कम से कम आपको यह नहीं लग रहा होगा कि नहाते समय पेशाब करना इतना बुरा है। ठीक है, इसे पूरी तरह से मानने से पहले एक बार ऐसा करके भी देखा जा सकता है। हम जानते हैं कि आपने कुछ इससे भी बुरे काम किए होंगे, है कि नहीं ?

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री