फॉलो
वैलनेस
स्टोर

हनीमून सिस्टाइटिस: प्यार में लापरवाही के कारण हो सकती है ये बीमारी, एक्सपर्ट बता रहे हैं क्यों

Published on:8 July 2020, 11:35am IST
सेक्स के कारण होने वाली UTI को हनीमून सिस्टायटिस कहते हैं, लेकिन इससे आसानी से बचा जा सकता है। आइए जानें इस बारे में क्यास कहते हैं एक्सपर्ट।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
आपकी पसंदीदा खुशबू भी आपका मूड चेंज कर सकती है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

जब बात आती है सेक्स की तो सिर्फ़ प्यार ही मन में आता है, हैं न! दरसल सेक्स के वक्त लापरवाही हमारे लिए बड़ी समस्या खड़ी कर सकती है। हम अनचाही प्रेगनेंसी की बात नहीं कर रहे। न ही सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिसीज़ की। हम असल में बात कर रहे हैं यूटीआई की। सेक्सा के कारण होने वाले इस इंफेक्शडन को हनीमून सिस्टा यसिस भी कहा जाता है।

क्या है हनीमून सिस्टायटिस, जाने सभी ज़रूरी बातें

सेंटर ऑफ़ डिसीज़ कंट्रोल एंड प्रीवेनशन (CDC) यू.एस. के अनुसार यूटीआई (UTI) सबसे कॉमन इन्फेक्शन्स में से एक है। बैक्टीरिया से होने वाला यह इन्फेक्शन यूरिनरी ट्रैक्ट और यूरेथ्रा में होता है, लेकिन एक्ट्रीे म केसेस में किडनी तक भी पहुंच जाता है।

फोर्टिस अस्पताल, दिल्ली की डायरेक्ट‍र ऑफ गायनेकोलॉजी डॉक्टर सुनीता वर्मा बताती हैं,” यूटीआई यूरिनरी ट्रैक्ट के कई हिस्सों को प्रभावित कर सकता है। ज्यादातर यह इन्फेक्शन यूरेथ्रा और यूरिनरी ब्लैडर में ही होता है और इसे ही हम सिस्टायटिस कहते हैं।”

इसके प्रमुख लक्षण हैं – बार बार पेशाब आना, प्राइवेट पार्ट में खुजली होना, लोअर एब्डोमेन में दर्द और मरोड़, पेशाब करते वक्त जलन होना, बुख़ार आदि। सीवियर केसेस में पेशाब में खून आने जैसी समस्या भी हो सकती हैं।

महिलाओं को यह समस्‍या सेक्‍स में हाइजीन का ख्‍याल न रखने के कारण भी हो सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्यों होता है यूटीआई

यूटीआई (UTI) होने के कई कारण हैं। साफ़ सफाई ना रखना, गन्दे टॉयलेट का इस्तेमाल करना, टेम्पोन्स का लापरवाही से इस्तेमाल, किडनी स्टोन, डायबिटीज या खराब इम्यून सिस्टम जैसे कई कारणों से आप इस इंफेक्शन की शिकार हो सकती हैं।

सेक्स भी UTI का प्रमुख कारण है

सेक्स करते वक़्त आपको खास ख्याल रखना चाहिए। लेडीज़, सेक्स आपके लिए सिर्फ आनन्द तक ही सीमित नहीं है, यह आपकी चिंता का कारण भी बन सकता है। जर्नल ऑफ़ जनरल इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित रिसर्च के अनुसार महिलाओं में सेक्स के दौरान UTI होने की ज्यादा सम्भावना होती है। इसका कारण है महिलाओं का यूरेथ्रा। महिलाओं का यूरेथ्रा पुरुषों के मुकाबले छोटा होता है जिसके कारण इंफेक्शन आसानी से प्रवेश कर जाता है।

डॉ वर्मा एक्सप्लेन करती हैं कि सेक्स के दौरान यह बैक्टीरिया ट्रैक्ट में ऊपर की ओर पुश हो जाते हैं और ब्लैडर तक पहुंच जाते हैं। ज्यादा उत्तेजित सेक्स में इंफेक्शन फैलने का ज्यादा ख़तरा होता है।

इतना ही नहीं डॉ वर्मा के अनुसार अगर आप पहले से ही किसी बीमारी की शिकार हैं, तो UTI भी आपको आसानी से हो सकता है। यदि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है या आप डायबिटिक हैं तो आप ज्यादा रिस्क में हैं। इसके साथ ही अगर आप गर्भवती हैं तो आपको UTI होने की ज्यादा सम्भावना होती है।

आपके पार्टनर की पुअर हाइजीन है आपके लिए खतरनाक

डॉ वर्मा बताती हैं,”अगर आपके पार्टनर को कोई भी बैक्टीरियल इन्फेक्शन है तो आपको UTI हो सकता है। आपके पार्टनर की साफ सफाई न रखने की आदत भी आपके लिए भारी पड़ सकती है। और मल्टीपल पार्टनर होना तो आपके हेल्थ के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक है।”

आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी है कि आपके पार्टनर को भी हाइजीन की आदत हो। चित्र: शटरस्‍टॉक

प्रीकॉशन्स ही हैं सबसे कारगर इलाज

इन प्रीकॉशन्स को अपना कर आप खुद को सुरक्षित रख सकती हैं और महंगे इलाज से भी अपनी जेब को बचा सकती हैं।

1. एक ही पार्टनर होना आपको यूटीआई के साथ-साथ सभी सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिसीज़ से बचने का सबसे अच्छा तरीका है।
2. वेजाइनल एरिया को साफ रखें और किसी भी तरह की क्रीम-लोशन बिल्कुल न लगाएं।
3. सेक्स से पहले और बाद में अपने प्राइवेट पार्ट्स को गुनगुने पानी से धोएं।
4. टाइट और सिंथेटिक अंडर गारमेंट्स के बजाय कॉटन के अंडर गारमेंट्स का उपयोग करें।
5. ढेर सारा पानी पियें।

बस इन छोटे-छोटे स्टेप्स को फ़ॉलो कर आप खुद को सेफ और स्वस्थ रख सकती हैं। अब आप बिना चिंता अपने सेक्स को एन्जॉय कर सकती हैं, एंड थैंक अस लेटर।

यह भी पढ़ें – योनि में खुजली की वजह कहीं ‘प्यूबिक लाइस’ तो नहीं? एक्सपर्ट से जानिए इस बारे में सब कुछ

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।