फॉलो

हर भारतीय महिला को अपनी सहेलियों से करनी चाहिए वेजाइना के विषय में ये 5 जरूरी बातें

Published on:17 September 2020, 15:18pm IST
वेजाइना को लेकर हमेशा ही फुसफुसाकर बात की जाती है, यहां तक कि गायनोकॉलोजिस्ट के क्लिनिक में भी। लेकिन अब समय है इस स्थिति को बदलने का। आइये वेजाइना को लेकर बातचीत को सामान्य बनाते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 80 Likes
वेजाइना भी आपके शरीर का हिस्‍सा है, इस पर सहजता से बात करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

जब मैं 25 साल की थी, मैंने एक बहुत साहसी कदम उठाया- मैंने अपना प्यूबिक एरिया शेव कर लिया। कुछ मिनटों में ही मैं नियमित रूप से ट्रिम करने वाली महिला से क्लीन शेव हो चुकी थी। क्यों? क्योंकि यह तो सभी करते हैं ना, या कम से कम इस पॉप कल्चर ने हमारे दिमाग में यही फीड कर दिया है।

अब वैक्सिंग के दर्द से गुजरने की मेरे अंदर हिम्मत नहीं थी, तो मेरे लिए शेविंग ही सबसे बेहतर विकल्प बचा था। लेकिन सेक्स एंड द सिटी और इसके जैसी तमाम फिल्मों ने मुझे यह नहीं बताया था कि जब शेविंग के बाद मेरे बाल वापस उगेंगें तो वह सबसे ज्यादा असहज स्थिति होगी। और रेजर बर्न और खुजली की तो बात ही न करें, जिसके लिए मैंने न जाने कितना एलोवेरा जेल इस्तेमाल किया है।

एक महीने में मेरी वेजाइनल एरिया में बाल फिर आ गए और उसके बाद से मैंने रेजर को हाथ भी नहीं लगाया है। लेकिन एक काम जो मैंने ध्यान से किया वह है अपनी अन्य सहेलियों से इस विषय पर बातचीत।

महिलाएं अक्सर वेजाइना के बारे में बात करने से झिझकती हैं

31 वर्षीय स्वस्ति अरोरा कहहती हैं, “कुछ साल पहले, मैंने यह पाया कि मेरे वेजाइनल लिप्स का रंग मेरे शरीर के रंग जैसा नहीं है। लेकिन मैंने अपनी मां या बहन से इस बारे में कोई बात नहीं की क्योंकिं मुझे लगा वह मुझे गन्दा समझेंगी।”

हम आज भी वेजाइना पर बात करने से झिझकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
हम आज भी वेजाइना पर बात करने से झिझकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

वहीं 27 वर्ष की नीतिशा भल्ला कहती हैं, “मेरा इंटिमेट एरिया जिस तरह दिखता था, खासकर प्यूबिक हेयर, वह मुझे सामान्य नहीं लग रहा था। क्योंकि पॉर्न में तो वेजाइनल एरिया इससे बिल्कुल उलट नजर आता है। मुझे डर था कि यह कोई समस्या है, लेकिन मैं इस विषय पर बात नहीं करना चाहती थी।”

जो दिखता है वह सच नहीं होता-खासकर जब बात हो पॉर्न की। इसका सीधा सा कारण है कि पॉर्न सिर्फ पुरुषों के सेक्सुअल अभिलाषाओं को केंद्र में रखकर बनाई जाती हैं। असल में हर महिला अलग है, उससे मोटी या पतली है और कहीं से भी इस प्रकार इवन टोन नहीं है। और असली महिला को समझने के लिए, महिलाओं के शरीर को समझने के लिए हमें असली महिलाओं से बात करनी पड़ेगी। जब हम अपने दोस्तों से इस विषय पर बात करेंगे, तभी हमें समझ आएगा कि क्या प्राकृतिक है, क्या नॉर्मल है और क्या नहीं।

यह आसान नहीं होगा, मैं जानती हूं। लेकिन अगर आप यह साहसी कदम उठाएं, तो इन 5 विषयों पर बात जरूर करें।

1. आप वेजाइना की सफाई के लिए क्या इस्तेमाल करती हैं?

वेजाइना खुद को खुद ही साफ कर सकती हैं, लेकिन उसके आसपास का हिस्सा (वल्वा) को सफाई की जरूरत होती है। आप क्या प्रोडक्ट इस्तेमाल करती हैं और आपके बाकी दोस्त क्या इस्तेमाल करते हैं इस पर बातचीत करें। जितनी अधिक आपको जानकारी होगी, उतना बेहतर निर्णय आप ले सकेंगीं।

2. आप क्या करती हैं-शेव, वैक्स या कुछ नहीं?

ईमानदारी से बात करें तो हम भी जानते हैं कि प्यूबिक हेयर उस हिस्से में किसी कारण से ही हैं। यह बाल आपको STDs से बचाते हैं, रगड़ और घर्षण कम करते हैं और इंफेक्शन को भी दूर रखते हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि आप वेजाइनल हेयर को लेकर खुलकर बात करें।

इस खास हिस्‍से पर बाल अकारण नहीं हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
इस खास हिस्‍से पर बाल अकारण नहीं हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. यह दिखने में कैसी होती है?

क्या आप जानती हैं कि वेजाइना और लेबिया (वेजाइनल लिप्स) बहुत से अलग-अलग ढंग के हो सकते हैं। विभिन्न साइज, रंग, आकार इत्यादि बहुत से ऐसे फैक्टर हैं जो हर महिला के इंटिमेट एरिया को अलग बनाते है। वेजाइना का कोई सामान्य लुक नहीं होता, बल्कि हर लुक सामान्य है। इस विषय में अगर आप अपने दोस्तों से बात करती हैं, तो आपको अपनी बॉडी के प्रति बेहतर महसूस होगा।

4. वेजाइना कैसी स्मेल रखती है?

हम में से ज्यादातर महिलाएं गायनोकॉलोजिस्ट के पास प्रेगनेंसी प्लान करने से पहले जाती तक नहीं हैं। इंटिमेट हाइजीन के प्रति यह बहुत बड़ी लापरवाही है, और खासकर तब जब हम जानते भी नहीं कि हमारी वेजाइना की गंध कैसी होनी चाहिये। हम बहुत सी चीजों को सामान्य मान लेते हैं जिससे हमें इंफेक्शन के लक्षण पता नहीं चलते।

वेजाइना से आने वाली स्‍मैल असामान्‍य नहीं है। चित्र: शटरस्‍टॉक
वेजाइना से आने वाली स्‍मैल असामान्‍य नहीं है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हम जो खाते हैं, उसका हमारी वेजाइना की गंध पर बहुत असर पड़ता है। इसलिए आप और आपके दोस्त एक जैसे ही स्मेल करें यह सम्भव नहीं। लेकिन बात करने से आपको यह पता चल सकता है कि क्या सामान्य है और क्या नहीं।

5. वेजाइना से निकलने वाला डिस्चार्ज

डिस्चार्ज ऐसी चीज है जो सभी महिलाओं को डराने के लिए काफी होता है। वेजाइना से डिस्चार्ज होना सामान्य है, लेकिन वह डिस्चार्ज कैसा है यह मायने रखता है। अगर यह दही जैसा डिस्चार्ज है तो यीस्ट इंफेक्शन का प्रतीक है। दोस्तों से इस विषय पर बात करने से आपको यह पता चल जाएगा कि क्या स्वस्थ है और क्या चिंताजनक। जिससे इंफेक्शन होने पर आप समय से डॉक्टर के पास जा सकती हैं।

वेजाइना के बारे में बात करना होना चाहिये सामान्‍य

हम महिलाएं वेजाइना बोलने में ज्यादा झिझकते हैं, जबकि पेनिस या बॉल्स बोलने में उतना नहीं झिझकते। यह साफ उदाहरण है कि महिलाएं अपनी इंटिमेट एरिया के बारे में बात करने में कितनी असहज हैं। चाहें वह आपकी डॉक्टर या मां ही क्यों ना हों!

एक बेहतर दुनिया के लिए जरूरी है कि आप अपनी स्‍वच्‍छता पर सहज होकर बात करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
एक बेहतर दुनिया के लिए जरूरी है कि आप अपनी स्‍वच्‍छता पर सहज होकर बात करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर आप चाहती हैं कि महिलाओं की सेक्सुअल हेल्थ पर बात की जाए, तो आपको वेजाइना के बारे में खुलकर बोलना होगा। यही एक मात्र तरीका है इस टैबू को खत्म करने का।

जैसे आपके हाथ पैर आपके शरीर का हिस्सा हैं उसी तरह वेजाइना भी है। तो जिस तरह आप अपनी दोस्त से उसके परफ्यूम या बॉडी लोशन के बारे में पूछती हैं उसी तरह इंटिमेट वाश के बारे में भी पूछें। अगर आप चाहतीं है कि महिलाओं की स्थिति में सुधार आये तो आपको बदलाव लाना होगा।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री