फॉलो
वैलनेस
स्टोर

अपनी वेजाइना को इन 3 एक्‍सरसाइज से करें नेचुरली टाइट और लें बेहतरीन सेक्स का आनंद

Published on:15 October 2020, 17:57pm IST
क्या वेजाइना को टाइट करना सम्भव है? अच्छी खबर है कि यह कुछ एक्सरसाइज आपकी मदद जरूर कर सकती हैं।
  • 100 Likes
वेजाइना को नेचुरली टाइट करने के लिए आप ये एक्‍सरसाइज ट्राय कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

वेजाइना के ढीले होने के अनेक कारण हो सकते हैं। मां बनने से लेकर ढलती उम्र तक, बहुत से कारक हैं जो पेल्विक मांसपेशियों को कमजोर कर के आपकी वेजाइना को ढीला कर सकते हैं। इससे सिर्फ सेक्स के आनन्द में ही कमी नहीं आती, बल्कि दर्द और पेशाब न रोक पाने (यूरीनरी इंकॉन्टिनेंस) की समस्या भी होती हैं। इसलिए इन एक्सरसाइज की मदद से वेजाइना को टाइट करें।

ईरानियन जर्नल ऑफ नर्सिंग एंड मिडवाइफ रिसर्च में प्रकाशित स्टडी के अनुसार नियमित रूप से पेल्विक एक्सरसाइज बच्चे के जन्म के बाद वेजाइना को टाइट करने और सेक्सुअल लाइफ को बेहतर बनाए रखने में बहुत कारगर हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

तो लेडीज, क्या आप वेजाइना को टाइट करने वाली एक्सरसाइज को जानने के लिए तैयार हैं-

1.पेल्विक थ्रस्ट

पेल्विक थ्रस्ट सबसे आम और आसान एक्सरसाइज है जिसे कोई भी कर सकता है। जैसा कि नाम से ही पता चलता है, इसमें पेल्विक हिस्से को थ्रस्ट किया जाता है। इसमें आप लोअर एब्डोमेन के हिस्से पर बारबेल इत्यादि से थोड़ा सा दबाव डालें। ऊपरी शरीर को किसी बेंच पर टिकाएं और निचले हिस्से को ऊपर-नीचे ले जाएं।

कीगल एक्‍सरसाइज वेजाइना के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

एक्स्ट्रा वेट होने के कारण आपका कोर इसमें शामिल होगा और पेल्विक हिस्से का व्यायाम होगा। इस मूवमेंट में आपके पेल्विक की मांसपेशियां मजबूत होंगी जिससे आपकी वेजाइना टाइट होगी।

2. ब्रिज होल्ड

ब्रिज पोज जिसे आप सेतुबंधासन के नाम से भी जानते होंगे, वेजाइना को टाइट करने के लिए सबसे बेहतरीन आसन है। यह आपके लोअर बॉडी के लिए प्लांक का ही काम करता है। आपको बस पीठ के बल मैट पर लेटना है। अब कमर से नीचे के हिस्से को उठाएं, बट्स पर थोड़ा सा दबाव बनाएं, पेट को अंदर की ओर खींचे और इस पोज को रोक कर रखें।

आप जितनी ज्यादा देर इस पोज में रहेंगी, उतनी ज्यादा पेल्विक की मांसपेशियां एक्टिव होंगी और आपकी वेजाइना उतनी ही टाइट होगी।

3. वेट वाले स्कवॉट्स

वेट युक्त स्कवॉट्स न केवल आपको ज्यादा सुडौल बट देते हैं, बल्कि आपकी पेल्विक फ्लोर मांसपेशियों को भी मजबूत करते हैं। बस ध्यान रखें, अगर आप वेजाइना को टाइट करने के लिए स्कवॉट्स कर रहीं हैं तो पेल्विक हिस्से पर प्रेशर जरूर डालें।

स्‍क्‍वाट्स भी वेजाइना को टाइट कर सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक
स्‍क्‍वाट्स भी वेजाइना को टाइट कर सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

वेजाइना टाइट करने का मूल मंत्र है पेल्विक मसल्स को कॉन्ट्रैक्ट और रिलैक्स करना।
लेकिन लेडीज,आप इन एक्सरसाइज को तभी कर सकती हैं जब आप प्रेगनेंसी और डिलीवरी से पूरी तरह ठीक हो चुकी हों और रिकवर हो गईं हों। अगर आप उससे पहले ही वेजाइना और पेल्विक मसल्स पर ज्यादा दबाव डालेंगी तो आपको चोट लग सकती है और गम्भीर समस्याएं खड़ी हों सकती हैं।

तो हम यही सलाह देंगे कि आप वेजाइना टाइट करने के लिए इन तीन एक्सरसाइज को अपनाएं।

यह भी पढ़ें – क्‍या आप जानती हैं कि उम्र बढ़ने के साथ आपकी वेजाइना और वल्‍वा में क्‍या बदलाव आते हैं?

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *