वैलनेस
स्टोर

क्या आपको नीचे गीलापन महसूस होता है? जानिए योनि में गीलापन होने के 4 कारण

Published on:16 July 2021, 18:11pm IST
महिलाओं के लिए योनि में गीलापन महसूस होना बिल्कुल सामान्य है, लेकिन अगर यह हर समय होता है, तो इसके पीछे कुछ कारण हो सकते हैं? लेडीज, यह सामान्य नहीं है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
जानिये क्यों होता है योनि में गीलापन. चित्र : शटरस्टॉक
जानिये क्यों होता है योनि में गीलापन. चित्र : शटरस्टॉक

योनि कई मायनों में अविश्वसनीय है। यह स्व-विनियमन, आनंद-उत्प्रेरण है, और एक संपूर्ण मानव को जीवन में लाती है। इतना ही नहीं, आपकी योनि हर समय अलग तरह से व्यवहार करती है। इसलिए यह पता लगाना कि क्या सामान्य है या क्या नहीं, कभी-कभी कठिन हो जाता है। लेकिन ये असंभव नहीं है! योनि के गीलेपन के बारे में कई मिथ हैं,मगर क्या आपकी योनि हमेशा गीली होनी चाहिए?

आपकी योनि सूखी नहीं होनी चाहिए, क्योंकि यह अधिक समस्याग्रस्त है। तो निश्चित रूप से, यह पूरी तरह से सामान्य है यदि आपकी योनि हमेशा गीली रहती है!

तो क्या योनि के गीलेपन का कोई विशेष कारण होता है?

आपकी योनि सिर्फ सेक्स के दौरान ही गीली नहीं होती है। वास्तव में, आपकी योनि अपने आप को नियमित रूप से चिकनाई देती है। यह योनि की दीवारों के भीतर कोशिकाओं द्वारा निर्मित तरल पदार्थ के कारण होता है। यौन क्रिया को सुचारू और आनंददायक बनाने के लिए योनि को स्वस्थ रखने के लिए यह योनि द्रव आवश्यक है।

क्या योनि का गीलापन सामान्य है. चित्र : शटरस्टॉक
क्या योनि का गीलापन सामान्य है. चित्र : शटरस्टॉक

लेकिन क्या बहुत गीली योनि होना सामान्य है?

नहीं! आपकी योनि को स्वस्थ रखने के लिए जितनी नमी पैदा करनी जरूरी है, वह हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकती है। लेकिन बहुत गीला जैसी कोई चीज नहीं है। हालांकि, नमी भी कई चीजों पर निर्भर करती है। विशेष रूप से हार्मोन के स्तर और उतार-चढ़ाव पर। लेकिन अत्यधिक मात्रा में तरल पदार्थ का उत्पादन योनि संक्रमण के संकेत दे सकता है।

इसके अलावा, यदि सेक्स के दौरान, योनि द्रव का उत्पादन असामान्य रूप से बढ़ जाता है, तो यह आपके मासिक धर्म चक्र, बैक्टीरियल वेजिनोसिस, पेल्विक कंजेशन सिंड्रोम या डिस्क्वामेटिव वेजिनाइटिस जैसे विभिन्न कारणों से हो सकता है। यह कुछ दवाओं के प्रभाव के कारण भी हो सकता है।

यहां बताया गया है कि ये संभावित कारण आपकी योनि में नमी की मात्रा को कैसे बढ़ा सकते हैं, जिससे वेजाइना हर समय गीली रहती है

1. मासिक धर्म चक्र (Menstrual cycle)

आपके पीरियड्स में परिवर्तन, शरीर में हार्मोन के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं। इसके कारण, मासिक धर्म की शुरुआत और अंत में इसके परिणामस्वरूप अत्यधिक योनि स्राव हो सकता है।

2. बैक्टीरियल वेजिनोसिस (Bacterial vaginosis)

बैक्टीरियल वेजिनोसिस एक प्रकार का हल्का योनि संक्रमण है। चिंता न करें, इसे यौन संचारित रोग (एसटीडी) नहीं माना जाता है। लेकिन मल्टीपल पार्टनर्स की वजह से इसके होने की संभावना बढ़ जाती है। आपकी योनि में अच्छे और बुरे बैक्टीरिया के बीच असंतुलन के कारण बीवी होता है। इस स्थिति के कारण योनि से लगातार पतला और पानी जैसा स्राव हो सकता है।

3. पेल्विक कंजेशन सिंड्रोम (Pelvic congestion syndrome)

हर समय गीली योनि का अनुभव करना पेल्विक कंजेशन सिंड्रोम के कारण हो सकता है। यह एक असामान्य मासिक धर्म रक्तस्राव और योनि स्राव का कारण बन सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस स्थिति में नसों में रक्त जमा हो जाता है और आपकी योनि के आसपास की नसों को प्रभावित करता है, जिसके परिणामस्वरूप गीलापन होता है। इसकी वजह से गर्भाशय, अंडाशय और योनि में दर्द भी होता है।

4. डिक्वामेटिव वेजिनाइटिस (Desquamative vaginitis)

डिक्वामेटिव वेजिनाइटिस तब होता है जब योनि में सेल टर्नओवर बहुत अधिक होता है, और योनि की परत में सूजन हो जाती है। यदि आपको डिक्वामेटिव वेजिनाइटिस है, तो आप अत्यधिक पीले रंग के डिस्चार्ज से पीड़ित हो सकती हैं। जो बहुत चिपचिपा होता है, लेकिन इसमें कोई गंध नहीं होती है।

आपकी योनि के आसपास का क्षेत्र लाल, सूजन और खुजलीदार हो सकता है। साथ ही, इसकी वजह से सेक्स करने में दर्द भी हो सकता है।

तो लेडीज, पता करें कि क्या आप इनमें से किसी समस्या से पीड़ित तो नहीं!

यह भी पढ़ें : पीरियड्स में सामान्य से कम है ब्लड फ्लो, तो जानिए क्या हो सकते हैं इसके कारण

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।