पीरियड्स से ठीक पहले बहुत ज्यादा हॉर्नी महसूस करती हैं? जानिए क्या है इसका कारण

Published on: 11 March 2022, 21:30 pm IST

पीरियड्स से ठीक पहले थोड़ा हॉर्नी महसूस करना सामान्य है। यहां जानिए पीरियड्स में हाई सेक्स ड्राइव का क्या कारण है!

kya karan hai periods mein horny feel karne ka
पीरियड के दौरान सेक्सी फील कर रही हैं। चित्र- शटर स्टॉक।

यदि आप पीरियड्स से पहले हॉर्नी महसूस करती हैं, तो हम आपको समझ सकते हैं! कई लोग पीरियड्स के दौरान भी अधिक कामुक महसूस करते हैं, और पीरियड्स में सेक्स करते हैं। इसके अलावा, आपकी सेक्स ड्राइव आपके पीरियड्स से ठीक पहले कई कारणों से बढ़ सकती है, और इसके कई कारण हो सकते हैं।

आपकी यौन इच्छा के बढ़ने के कारणों के बारे में अधिक जानने के लिए, हेल्थशॉट्स ने डॉ वरिनी एन, सीनियर कंसल्टेंट, ऑब्स्टेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट, मिलन फर्टिलिटी एंड बर्थिंग हॉस्पिटल, कुमारपार्क, बेंगलुरु से बात की।

डॉ वरिनी एन के अनुसार – “आपकी सेक्स ड्राइव या कामेच्छा जैविक, सामाजिक या मनोवैज्ञानिक सहित कई कारकों से प्रभावित होती है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जब सेक्स ड्राइव की बात आती है तो कुछ भी नॉर्मल नहीं होता है। हर कोई अलग है और हमारा शरीर अलग तरह से व्यवहार करता है और हमारी सेक्स ड्राइव भी कोई अपवाद नहीं है।
यहां जानिए पीरियड्स से पहले हाई सेक्स ड्राइव का कारण:

आमतौर पर, ओव्यूलेशन के करीब आने वाले दिनों में, एस्ट्रोजन नामक महिला हार्मोन में वृद्धि होती है। एस्ट्रोजन, टेस्टोस्टेरोन नामक एक अन्य हार्मोन के साथ, ओव्यूलेशन के दौरान महिलाओं में कामेच्छा में वृद्धि के लिए जिम्मेदार है। चक्र के इस समय, महिलाएं अधिक फर्टाइल होती हैं और इससे गर्भधारण में मदद मिलती है। ओव्यूलेशन के बाद, प्रोजेस्टेरोन नामक एक और महिला हार्मोन बढ़ता है।

प्रोजेस्टेरोन महिलाओं में सूजन और वॉटर रिटेंशन में वृद्धि का कारण बनता है। यह भी देखा गया है कि पोस्ट-ओवुलेटरी चरण के दौरान कामेच्छा / सेक्स ड्राइव कम हो जाती है। मासिक धर्म से पहले और मासिक धर्म चक्र के चरणों में, प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का स्तर कम हो जाता है। यह कई महिलाओं के लिए यौन इच्छा में वृद्धि का कारण बनता है।

periods mein horny feel karne ke karan
पीरियड में सेक्सी फील कर रही हैं? जानिए क्या है कारण. चित्र : शटरस्टॉक

कुछ महिलाओं को पीरियड्स में सेक्स के लिए उत्तेजना क्यों महसूस होती है?

डॉ वारिनी एन – “मासिक धर्म के दौरान, महिलाएं कम फरटाइल होती हैं। तथ्य यह है कि उनके गर्भवती होने की संभावना कम है। यह महिलाओं को स्वतंत्रता की भावना देता है। इसलिए, कुछ महिलाएं मासिक धर्म के दौरान अधिक यौन गतिविधियों में लिप्त हो सकती हैं। ये हार्मोनल, सामाजिक और मनोवैज्ञानिक कारक हैं जो पीरियड्स के दौरान सेक्स ड्राइव में वृद्धि के लिए जिम्मेदार हैं।”

इसलिए, मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को हॉर्नी महसूस होता है क्योंकि उस अवधि में उनके गर्भवती होने की संभावना कम होती है। कुछ महिलाओं को पीरियड्स में सेक्स ज्यादा आनंददायक भी लगता है। मासिक धर्म के दौरान सेक्स ड्राइव बढ़ने के पीछे यह मनोवैज्ञानिक कारक है।

डॉ वरिनी एन – हालांकि, जो महिलाएं हार्मोनल गर्भनिरोधक गोलियां ले रही हैं, उनके मासिक धर्म चक्र के दौरान हार्मोन की प्राकृतिक भिन्नता नहीं होती है। इसलिए, उनकी कामेच्छा और सेक्स ड्राइव पूरे चक्र में कम हो जाती है।

यह भी पढ़ें : इन 6 लक्षणों को इग्नोर करना आपकी सेहत पर पड़ सकता है भारी, जानिए अपने स्वास्थ्य से जुड़े ये जरूरी संकेत

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें