लेप्रोस्कोपी सर्जरी को हल्के में न लें, इससे रिकवर होने में आपके लिए मददगार होंगे ये 6 टिप्स

लेप्रोस्कोपी सर्जरी के बाद भी शरीर को अच्छी तरह रिकवर होने में समय लग सकता है। यदि आपकी या आपके परिवार में किसी की लेप्रोस्कोपिक सर्जरी हुई है, तो एक्सपर्ट के बताये ये टिप्स जल्दी रिकवर करने में मदद करेंगे।
Laproscopy surgery ke baad aaraam karna jaroori hai.
लेप्रोस्कोपी के बाद काम से कुछ दिनों से लेकर कुछ हफ़्तों तक की छुट्टी लेनी पड़ सकती है। चित्र : अडोबी स्टॉक
स्मिता सिंह Published: 3 Nov 2023, 05:50 pm IST
  • 125
इनपुट फ्राॅम

शारीरिक समस्या को ठीक करने के लिए लेप्रोस्कोपी की जाती है। यह एक मिनिमम इनवेसिव सर्जरी है, जिसमें काफी छोटा कट लगाकर इलाज किया जाता है। इसे लेप्रोस्कोप मशीन से किया जाता है। इसके अंत में एक छोटा वीडियो कैमरा और लाइट लगा होता है। सर्जन इसे एक छोटे कट के माध्यम से शरीर में डालते हैं। इसे वे एक वीडियो मॉनिटर पर देखते हैं कि अंदर क्या समस्या है। फिर उस समस्या को ठीक किया जाता है।

इसका उपयोग पैन्क्रियाज की सर्जरी, आंतों, लिवर और स्त्री रोग संबंधी ऑपरेशन के लिए किया जाता है। सर्जरी के बाद शरीर को रिकवर करने पर ध्यान दिया जाता है। यहां एक्सपर्ट बता रही हैं लैप्रोस्कोपी के बाद मरीज को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि वह ठीक से रिकवर हो सके।(Laparoscopy Recovery Tips)।

क्या है लेप्रोस्कोपी ( What is Laparoscopy)

लेप्रोस्कोपी या ‘कीहोल सर्जरी’ आमतौर पर स्त्री रोग में कई चीजों के लिए की जाती है। इसमें गर्भाशय या हिस्टेरेक्टॉमी, ट्यूब और अंडाशय, सिस्ट यासिस्टेक्टॉमी, एक्टोपिक प्रेगनेंसी, पेल्विक पेन या प्रजनन संबंधी समस्याओं की जांच और एंडोमेट्रियोसिस का इलाज भी शामिल है। इसमें पेट पर कई बहुत छोटे 1 सेमी कट लगाया जाता है। इसके साथ अच्छी बात यह है कि यह ओपन सर्जरी की तुलना में जल्दी ठीक हो जाते हैं, जिसमें पेट पर बहुत बड़ा कट लगाया जाता है।

रिकवर होने में कितना समय लग सकता है (Rest is required after Laparoscopy)

लेप्रोस्कोपी के बाद काम से कुछ दिनों से लेकर कुछ हफ़्तों तक की छुट्टी लेनी पड़ सकती है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार का काम करती हैं और आप कैसा महसूस करती हैं। यदि डॉक्टर सबकुछ सामान्य बता रहे, तो सर्जरी के 24 से 48 घंटों के बाद स्नान कर सकती हैं। कट को थपथपाकर जरूर सुखा लें।
अपेंडिक्स हटाने जैसी छोटी सर्जरी के बाद आप 3 सप्ताह के भीतर सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू करने में सक्षम हो सकती हैं। यदि कैंसर के कारण अंडाशय या किडनी को हटाने जैसी बड़ी सर्जरी हुई है। इसे ठीक होने में 12 सप्ताह तक का समय लग सकता है।

यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं, जो लेप्रोस्कोपी के बाद रिकवरी में आपकी मदद कर सकते हैं (Laparoscopy Recovery Tips)

1 ढीले कपड़े और स्ट्रेची वेस्टबैंड पहनें  (Loose clothes & stretchy waistbands)

आम तौर पर अंग एक दूसरे के ऊपर होते हैं। इसलिए पेट को फुलाने के लिए गैस का उपयोग किया जाता है। सर्जरी के लिए और अंदर देखने के लिए अंगों को अलग भी किया जा सकता है। इससे काफी फूला हुआ महसूस हो सकता है। इसलिए ढीले कपड़े और मुलायम, खिंचाव वाले वेस्टबैंड शरीर के अनुकूल होते हैं। इससे टांके पर ज्यादा चुभन या रगड़ नहीं होती है।

2 हाइड्रेशन का ख्याल रखें (Hydration after Laparoscopy)

बहुत सारा पानी पीने से ब्लड के थक्के बनने और कब्ज होने की संभावना कम हो जाती है। इससे ऑपरेशन के बाद दर्द और भी बदतर हो सकता है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीती (Laparoscopy Recovery Tips) रहें।

laparoscopy ke baad paani peeti rahen.
बहुत सारा पानी पीने से ब्लड के थक्के बनने और कब्ज होने की संभावना कम हो जाती है। चित्र : शटरस्टॉक

3 धीरे-धीरे शुरू करें मोबिलाइज़ करना (Mobilize)

घर के चारों ओर घूमना और थोड़ी देर टहलना भी सूजन, दर्द और जल्दी हील होने में मदद करता है। ब्लड के थक्कों के जोखिम को कम करता है।

4 शॉवरिंग है सेफ (Showering after Laparoscopy)

इस सर्जरी के टांके आमतौर पर घुलने वाले होते हैं। इनमें घुलने योग्य गोंद का भी उपयोग किया जा सकता है। इसलिए उनके साथ नहाने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। उन्हें रगड़ने की ज़रूरत नहीं पड़ती है। बस उन्हें पानी से अच्छी तरह धो लेना पड़ता है। बाद में उन्हें एक साफ तौलिये से थपथपा कर सुखा लें

5 दर्द निवारक ले सकते हैं (Pain Killer after Laparoscopy)

सर्जरी के आधार पर पहले कुछ दिनों या हफ़्तों तक कुछ दर्द निवारक दवाएं लेने की आवश्यकता होगी। यह ओवर-द-काउंटर दवाएं या कोई मजबूत चीज़ हो सकती है, जो घर ले जाने के लिए डॉक्टर देते हैं। गैस घुलने के कारण कंधे में दर्द होना भी सामान्य है। यदि कंधे या पेट में दर्द है, तो नर्स से गर्म या कोल्ड पैक के लिए पूछें। एक हॉट पैक ब्लड फ्लो में सुधार करता है। यह मांसपेशियों को आराम दे सकता है। कोल्ड पैक सूजन को कम कर सकती है और दर्द को सुन्न कर सकती (Laparoscopy Recovery Tips) है। गर्म या ठंडे पैक को सीधे अपनी स्किन पर न लगाएं

laparoscopy ke baad ho rahe dard ko dawa kam karti hai.
सर्जरी के आधार पर पहले कुछ दिनों या हफ़्तों तक कुछ दर्द निवारक दवाएं लेने की आवश्यकता होगी। चित्र : अडोबी स्टॉक

6 आराम जरूर करें (Rest after Laparoscopy)

अधिकांश मरीज़ कुछ दिनों से लेकर एक सप्ताह के भीतर सामान्य गतिविधियां फिर से शुरू करने में सक्षम हो जाते हैं। लगभग एक सप्ताह तक किसी भी ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि करने की कोशिश नहीं (Laparoscopy Recovery Tips) करें। शरीर को ठीक तरह से हील होने के लिए समय चाहिए। इसलिए आराम करना याद रखें! अगले दिन अपनी पट्टियां हटा सकती हैं।

यह भी पढ़ें :-Infidelity : पर्सनल स्पेस कब खत्म होता है और कब होती है बेवफाई की शुरुआत, एक्सपर्ट दे रही हैं जवाब

  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख