सेफ सेक्स के लिए हर स्त्री को जाननी चाहिए एक्सपर्ट की बताई ये 5 जरूरी बातें 

सेफ सेक्स न सिर्फ गर्भधारण से बचाता है, बल्कि सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज के संक्रमण को भी रोकता है। इसलिए जरूरी है कि आप इसे ठीक से समझें और आत्मनिर्भर बनें। 

safe sex
सेफ सेक्स से प्रेगनेंसी और सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज का खतरा नहीं रहता है।चित्र:शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 30 August 2022, 22:00 pm IST
  • 103

पार्टनर के साथ बॉन्डिंग को मजबूत बनाता है सेक्स। पर जब आप या आपका पार्टनर सेक्स के दौरान लापरवाही बरतते हैं, तो यह कई समस्याओं का भी कारण बन सकता है। अनचाही प्रेगनेंसी और यौन रोग, किसी के भी प्यार को नजर लगा सकते हैं। इसलिए सेफ सेक्स की जरूरत और भी ज्यादा बढ़ जाती है। सेफ सेक्स न केवल अनचाही प्रेगनेंसी से बचाव करता है। बल्कि यह सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज से भी आपको बचाता है। ऐसे समय में जब यौन संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, आपके लिए सेफ सेक्स के प्रति और भी ज्यादा जागरुक होना चाहिए। यहां एक एक्सपर्ट बता रहीं हैं सुरक्षित यौन संबंधों के लिए जरूरी कुछ टिप्स। 

सुरक्षित यौन संबंधों के बारे में क्या कहती हैं एक्सपर्ट 

 डॉ. वैभवी शर्मा लोकप्रिय सेक्सोलॉजिस्ट हैं। वे कहती हैं, “सेक्स सिर्फ फन नहीं है, यह फिजिकल और मेंटल हेल्थ दोनों के लिए फायदेमंद है। ऑर्गेज्म से ऑक्सीटोसिन हार्मोन निकलता है, जो मूड को बेहतर बनाता है। कई स्टडीज में यह साबित हो चुका है कि नियमित सेक्स दिल के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। तनाव और अवसाद को कम कर सेल्फ स्टीम में भी मजबूती लाता है। यह बेहतर नींद में भी मदद कर सकता है।” 

इसलिए इंटरकोर्स फायदेमंद है, लेकिन सेफ इंटरकोर्स संपूर्ण स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी है। आइए उनके हाल के इंस्टाग्राम पोस्ट से जानते हैं सेफ इंटरकोर्स के लिए जरूरी 5 टिप्स (tips for safe intercourse)।

यहां हैं सेफ इंटरकोर्स या सेफ सेक्स के लिए जरूरी 5 टिप्स

1 खुद भी रखें कंडोम 

पार्टनर पर भरोसा करने की बजाय खुद का कंडोम लाएं (Bring your own condom-BYOC) 

अक्सर पुरुष कंडोम यूज नहीं करना चाहते हैं। उन्हें कंडोम एक बंधन की तरह लगता है। वे आपको यह एक्स्क्यूज बता सकते हैं कि वे समय पर इजेकुलेशन योनि से बाहर कर लेंगे, इसलिए कंडोम जरूरी नहीं है। 

उनकी इस बात पर आपको भरोसा नहीं करना चाहिए। इससे गर्भधारण और सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज का खतरा बना रहता है। इसलिए पार्टनर पर भरोसा करने की बजाय खुद कंडोम लाएं और उसका इस्तेमाल करें।

2 बर्थ कंट्रोल ऑप्शन पर रिसर्च करती रहें (Research on Birth Control Options)

कुछ महिलाएं बर्थ कंट्रोल के लिए पिल्स नहीं लेना चाहती हैं, तो कुछ महिलाएं कंडोम या इंट्रायूटेरीन डिवाइस नहीं इस्तेमाल करना चाहती हैं। कुछ को बर्थ कंट्रोल स्पंज से दिक्कत होती है, तो किसी को वेजाइनल जेल से। आप यदि इन सभी में से एक हैं, तो अपनी संतुष्टि के लिए बर्थ कंट्रोल ऑप्शन पर लगातार रिसर्च करती रहें। हर दिन कुछ न कुछ नया आता रहता है। आपको अपने लिए इन सभी में से जो ऑप्शन सूटेबल लगे, उसे अपना सकती हैं।

3 हर सेक्सुअल एनकाउंटर सेफ हो ( Use protection for all types of sexual encounters)

डॉ. वैभवी बताती हैं कि आप वेजाइनल, एनल और ओरल सेक्स किसी भी प्रकार का सेक्सुअल एनकाउंटर कर सकती हैं। ध्यान सिर्फ इतना देना है कि सभी प्रकार के सेक्सुअल एनकाउंटर से स्वयं को सुरक्षित रखने के लिए कंडोम का इस्तेमाल करना है। स्ट्रॉन्ग प्लास्टिक पॉलीयूथरीन से बना कंडोम न सिर्फ आपको अनचाहे गर्भ से सुरक्षा देगा, बल्कि एचआईवी सहित सभी प्रकार के सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज से होने वाले संक्रमण से भी सुरक्षित रखेगा।

sex
सेक्स लाइफ के लिए रखें इन बातों का खास ख्याल। चित्र: शटरस्टॉक

4 सेक्स पर बात करें (Sex talk)

बॉन्डिंग के साथ-साथ सेफ इंटरकोर्स के लिए भी कम्यूनिकेशन महत्वपूर्ण है। डॉ. वैभवी कहती हैं, अपने पार्टनर से सेक्स संबंधी सभी बातें शेयर करें। अपने सेक्सुअल पास्ट, अपनी प्राथमिकताओं और सुरक्षित यौन संबंध बनाने के अपने निर्णय के बारे में भी ईमानदार रहें।

mindful sex
सेक्स पर बातें करना भी सेफ सेक्स के लिए जरूरी है। चित्र:शटरस्टॉक

5 ल्यूब्रीकेंट का इस्तेमाल (Lube) 

इंटरकोर्स के दौरान पानी या सिलिकॉन आधारित ल्यूब्रीकेंट (शॉर्ट फॉर्म में ल्यूब कहा जाता है) का उपयोग करें। कभी भी ऑयल बेस्ड ल्यूब्रीकेंट का इस्तेमाल न करें। इससे कंडोम के फटने का जोखिम बना रहता है।

यह भी पढ़ें:-अपनी और पार्टनर की फर्टिलिटी बढ़ाना चाहती हैं, तो रोज खाएं और खिलायें अमरूद

  • 103
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory