और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

वेजाइनल क्रोहन का भी लक्षण हो सकता है योनि में दर्द, एक्सपर्ट बता रहीं हैं इस बारे में सब कुछ

Published on:21 September 2021, 20:00pm IST
क्रोहन रोग काफी आम है, लेकिन वेजाइनल क्रोहन दुर्लभ है। हालांकि, यदि आप इस स्थिति के शिकार हैं, तो इससे कई जटिलताएं हो सकती हैं। इस बारे में और विस्तार से जानने के लिए पढ़ें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 95 Likes
vaginal crohns ke lakshan
क्रोहन रोग काफी आम है, लेकिन वेजाइनल क्रोहन दुर्लभ है। चित्र : शटरस्टॉक

क्रोहन रोग एक पुरानी, ​​ऑटोइम्यून बीमारी है जो किसी व्यक्ति के जठरांत्र मार्ग (जीआई) को प्रभावित करती है। चूंकि यह एक इंफ्लेमेटरी कंडिशन है, जिससे योनि सहित शरीर के अन्य क्षेत्रों में भी गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती है। जी हां लेडीज, आप योनि में भी इस रोग से पीड़ित हो सकती हैं, जिसे वेजाइनल क्रोहन (Vaginal Crohn) या वल्वा क्रोहन (Vulva Crohn) के रूप में भी जाना जाता है। पुरुषों और महिलाओं दोनों में समान रूप से क्रोहन रोग विकसित होने की संभावना है, लेकिन वेजाइनल क्रोहन महिलाओं में अधिक आम है।

यदि आप इस बीमारी से पीड़ित हैं, तो कई जटिलताओं से निपटने के लिए तैयार रहें।

जानिए क्या है वेजाइनल क्रोहन (Vaginal Crohn’s)?

मदरहुड हॉस्पिटल्स, बैंगलोर में प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ, डॉ. मधुश्री विजयकुमार बताती हैं, “वेजाइनल क्रोहन, क्रोहन रोग की एक असामान्य जटिलता है। योनि क्षेत्र में निम्नलिखित तरीकों से क्रोहन रोग का अनुभव किया जा सकता है:

लेबिया की सूजन
योनि में छाले
बैक्टीरियल इन्फेक्शन
पेशाब करते समय दर्द
संभोग करते समय परेशानी

ये कुछ प्रमुख लक्षण हैं, जो वेजाइनल क्रोहन में दिखाई देते हैं। लेकिन घबराएं नहीं, क्योंकि हो सकता है कि वे हमेशा यह संकेत न दें कि आप इस स्थिति से पीड़ित हैं। उदाहरण के लिए, जीवाणु संक्रमण और दर्दनाक पेशाब कई अन्य चीजों के कारण हो सकते हैं। हालांकि, यदि आपको उपरोक्त में से कोई भी दो या अधिक लक्षण दिखाई देते हैं, तो अपने डॉक्टर से मिलना जरूरी है।

डॉ विजयकुमार यह भी कहते हैं कि इन लक्षणों के अलावा, जो लोग योनि क्रोहन से पीड़ित हैं, भी कुछ और लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं जैसे बुखार, दस्त, मल में खून, गुर्दे में पथरी, त्वचा, आंखों में सूजन आदि। ऐसे रोगियों में मासिक धर्म की अनियमितता भी होती है।

आइए जानें वेजाइनल क्रोहन (Vaginal Crohn’s) के कारण

योनि क्रोहन एक ऐसी बीमारी है, जो किसी भी उम्र में हो सकती है। डॉ. विजयकुमार कहती हैं, “हालांकि इस बीमारी के सही कारण का पता नहीं चल पाया है, लेकिन यह संदेह है कि असंतुलित आहार और तनाव इसका कारण हो सकता है।”

vaginal crohn's ke lakshan

ऐसी कई चीजें हैं, जो आपको योनि क्रोहन के विकास के जोखिम में डाल सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

वेजाइनल क्रोहन (Vaginal Crohn’s) से जुड़े जोखिम कारक

ऐसी कई चीजें हैं, जो आपको योनि क्रोहन के विकास के जोखिम में डाल सकती हैं। डॉ. विजयकुमार कहती हैं, “इस बीमारी के कई जोखिम कारक भी हैं:

उम्र: आपको इस बीमारी के विकसित होने की अधिक संभावना है, खासकर जब आप युवा हों, और बहुत सारे प्रजनन परिवर्तनों से गुजर रही हों।

धूम्रपान: धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और योनि क्रोहन सहित कई जटिलताएं पैदा कर सकता है।

कुछ दवाएं

परिवारिक इतिहास

तो लेडीज, अपने योनि स्वास्थ्य के प्रति जागरुक रहें और जरूरत पड़ने पर अपने डॉक्टर से बात करें।

यह भी पढ़ें : क्या ब्रेस्ट का साइज किसी तरह बढ़ाया जा सकता है? ब्रेस्ट के बारे में कुछ जरूरी तथ्य जो आपको जानने चाहिए

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।