और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

अगर आप अपनी योनि की गंध को सही रखना चाहती हैं तो खाएं ये 7 खाद्य पदार्थ

Published on:21 June 2021, 20:00pm IST
ये खाद्य पदार्थ न केवल आपकी योनि की गंध को बदलने में आपकी मदद करेंगे, बल्कि ये आपकी योनि के समग्र स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 84 Likes
पनी योनि को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये फूड्स. चित्र : शटरस्टॉक
पनी योनि को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये फूड्स. चित्र : शटरस्टॉक

हम सभी जानते हैं कि हमारी योनि की अपनी एक गंध होती है। हालाँकि, कभी-कभी, योनि से सचमुच मछली जैसी गंध आ सकती है! यह संक्रमण, हार्मोनल परिवर्तन, या सिर्फ खराब स्वच्छता जैसे कारणों से हो सकता है। आप वही हैं जो आप खाते हैं। यदि आप अपनी योनि की गंध से चिंतित हैं, तो आपको यह जानना होगा कि यह ठीक उसी तरह से महक सकती है जैसा आपने खाया है।

जी हां.. आपकी योनि को स्वस्थ रखने में भोजन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है! मगर एक इत्र की बोतल की तरह गंध की उम्मीद न करें। एक स्वस्थ योनि से भी गंध आती है और यह बदलती रहती है। आपको यह ध्यान रखने की आवश्यकता है कि कई प्राकृतिक खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप योनि की बेहतर गंध के लिए खा सकती हैं। इसके अलावा, ऐसे खाद्य पदार्थ आपकी योनि के पीएच स्तर को संतुलित करने और इसे स्वस्थ रखने में आपकी मदद कर सकते हैं।

तो आइये जानते हैं इन फूड्स के बारे में –

1. अनानास

माना जाता है कि अनानास योनि स्राव की गंध को सही करता है। इसे खाना फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह विटामिन C और B के साथ-साथ फाइबर से भरपूर होता है। ये सभी आपके पेट को स्वस्थ रखने और आपकी योनि को भी स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

2. दालचीनी

दालचीनी योनि में एसिड को संतुलित करने के लिए बहुत अच्छी है क्योंकि यह एक ऐसा मसाला है जो वहां के किसी भी एसिड को बेअसर करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह एक हल्के एंटीबायोटिक के रूप में कार्य करता है और खमीर संक्रमण को रोक सकता है।

दालचीनी आपकी योनि के लिए अच्छी है। चित्र-शटरस्टॉक।

3. तरबूज

तरबूज आपके सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और आपकी योनि को साफ रखने में मदद करता है। यह संक्रमण को भी रोकता है और अजीबोगरीब गंध से छुटकारा दिलाता है। यह एक ऐसा फल है जिसमें प्रीबायोटिक्स होते हैं जो पीएच स्तर को संतुलित कर सकते हैं और आपकी योनि में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं।

4. पुदीना

पुदीने की चाय पीने की कोशिश करें और फिर अपनी योनि की गंध में अंतर देखें। पुदीना अपने सुगंधित गुणों के लिए जाना जाता है और यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी योनि से भी अच्छी महक आए।

5. सादा दही

अब, अधिकांश डेयरी उत्पादों को योनि की गंध के लिए बुरा कहा जाता है, लेकिन दही एक अपवाद है। दही में पाए जाने वाले अच्छे बैक्टीरिया या प्रोबायोटिक्स आपकी योनि में बैक्टीरिया के संतुलन को बहाल करने में मदद करते हैं। बस सुनिश्चित करें कि दही फीका हो मीठा नहीं क्योंकि वे आपकी योनि की गंध को बदतर बना सकते हैं।

दही आपकी योनि के लिए फायदेमंद हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

6. अजवाइन

अजवाइन एक हरी सब्जी है जो आपकी योनि की गंध के लिए चमत्कार कर सकती है! ऐसा इसलिए है क्योंकि यह विटामिन और खनिजों में समृद्ध है। साथ ही, इसकी क्षारीय प्रकृति योनि के बैक्टीरिया और संक्रमण को दूर रख सकती है।

7. क्रैनबेरी

आपने शायद सुना होगा कि क्रैनबेरी जूस पीने से यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन होने की संभावना कम हो जाती है, लेकिन यह योनि के इन्फेक्शन को भी दूर करता है। क्रैनबेरी में मौजूद यौगिक योनि के पीएच स्तर को संतुलित कर सकते हैं और इसके एसिडिक गुण संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं। इसलिए, एक स्वस्थ और संक्रमण मुक्त योनि से दुर्गंध आने का कोई कारण नहीं होता है।

तो लेडीज, ये खाद्य पदार्थ आपकी योनि को अच्छी गंध देने में मदद करेंगे।

यह भी पढ़ें : कोविड के बाद बढ़ गए हैं पीरियड्स क्रैम्प्स, तो ये 4 घरेलू उपाय दे सकते हैं आपको राहत

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।