अर्ली सेक्स की वकालत करता है यह नया अध्ययन, जानिए क्या हो सकते हैं इसके फायदे

क्या आप जानती हैं कि यदि आपके सेक्सुअल एक्सपिरियन्स की शुरुआत जल्दी हुई है, तो इसका मतलब है कि आगे भी आपकी सेक्स लाइफ हेल्दी रहने वाली है? जी हां... ऐसा हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि यह एक अध्ययन में साबित हुआ है।

sex communication
सेक्स के दौरान कम्यूनिकेशन बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 18 August 2022, 19:45 pm IST
  • 127

सेक्सुअल एक्टिविटी में शामिल होने का सही समय कब है – यह कई लोगों के लिए एक बहस का मुद्दा बन सकता है। ऐसे में शादी से पहले सेक्स करना अपने आप में एक टैबू माना जाता है। मगर यह भी सच है कि यह दुनिया भर में एक सामाजिक वास्तविकता भी बनता जा रहा है। मगर क्या वाकई में यौन गतिविधियों में शामिल होने की कोई सही उम्र है? जबकि एक नया अध्ययन अर्ली सेक्स (Early sex benefits) की वकालत कर रहा है।

यदि आप माता-पिता हैं, तो आपके बच्चे के यौन गतिविधि में शामिल होने का विचार आपको चिंतित कर सकता है। मगर तब तक प्रतीक्षा करें, क्योंकि टोरंटो मिसिसॉगा विश्वविद्यालय में हुये एक अध्ययन के अनुसार कम उम्र में यौन अनुभव वाले लोगों के बड़े होने पर बेहतर यौन क्रिया करने की संभावना अधिक होती है। जो इन चीजों का अनुभव देर से करते हैं उनके जीवन में सेक्सुअल समस्याओं का सामना करने की अधिक संभावना होती है। यौन अनुभव संभोग के अलावा अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं को शामिल करते हैं – जैसे कि पहला यौन संपर्क, पहली यौन उत्तेजना और पहला संभोग!

ऐसे कई अध्ययन हुए हैं, जो अलग तरह से सुझाव देते हैं। कई अध्ययनों का दावा है कि कम उम्र में सेक्स लंबे समय में नकारात्मक परिणामों की एक लंबी सूची को जन्म दे सकता है, लेकिन डायना पेरागिन जो कि इस अध्ययन की लेखक हैं – ने इस मामले को अधिक बारीकी से देखने का फैसला किया और एक निष्कर्ष पर पहुंचे।

पेरागिन ने साथी यूनिवर्सिटी ऑफ टी के शोधकर्ता मालवीना स्कोर्स्का, जेसिका मैक्सवेल और प्रोफेसर एमिली इम्पेट और एसोसिएट प्रोफेसर डग वेंडरलायन के साथ अध्ययन में अपने निष्कर्षों को बताया।

इस अध्ययन में 3,139 वयस्कों ने भाग लिया और शोधकर्ताओं ने सवाल किया कि उन्होंने अपना पहला सेक्स कब किया था। उनसे यह भी पूछा गया कि क्या पिछले 4 हफ्तों में उन्हें संभोग, इच्छा, उत्तेजना और यौन संतुष्टि के साथ कोई यौन कठिनाई हुई है।

“जिन लोगों ने पहले यौन शुरुआत की थी, उनमें से कई लोगों नें कण समस्याओं का सामना किया।”

sex
सेक्स लाइफ के लिए रखें इन बातों का खास ख्याल। चित्र: शटरस्टॉक

अब हम कैसे परिभाषित करते हैं कि “जल्दी” क्या है? इसके “जल्दी” होने के लिए कई मार्कर हो सकते हैं जैसे शादी से पहले या किशोरावस्था से पहले लेकिन इस अध्ययन के लिए अध्ययन के प्रतिभागियों के बीच संभोग की औसत आयु 17 थी।

किशोरों को बार-बार कहा जाता है कि उन्हें किसी भी तरह की यौन गतिविधि से दूर रहना चाहिए और यह “सही समय” नहीं है, लेकिन यही वह समय है जब उनके हार्मोन उन्हें मानव प्रकृति के इस पक्ष का पता लगाने के लिए मजबूर करते हैं। उन्हें इससे मना करने के बजाय यह सिखाया जाना चाहिए कि इसे सुरक्षित और स्वस्थ तरीके से कैसे अपनाया जाए।

“शिक्षा इस बात पर जोर देती है कि किशोरों के लिए कोई भी सेक्स हेल्दी नहीं है। हमारे निष्कर्ष न केवल इस दृष्टिकोण का खंडन करते हैं, बल्कि (संकेत देते हैं) कि यौन गतिविधियों में देरी करने से आपको कई जोखिम उठाने पड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें : सेक्स प्लेज़र बढ़ाने के अलावा, यौन रोगों से भी बचाता है कम्युनिकेशन, यहां जानिए कैसे 

  • 127
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory