Pubic Hair Benefits : इस मौसम के लिए एक्सपर्ट बता रहीं हैं प्यूबिक हेयर शेव न करने के फायदे

आपके प्यूबिक एरिया की स्किन यूं भी बहुत सेंसिटिव होती है। उस पर बरसात के मौसम में तो यहां पसीना, खुजली और इंफेक्शन का जोखिम और भी ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में प्यूबिक हेयर शेव न करना आपके लिए मददगार हो सकता है।
pubic hair ki saaf safai karen
तापमान में उतार-चढ़ाव और वातावरण में आर्द्रता के कारण प्यूबिक एरिया में आसानी से फंगस, बैक्टीरियल और यीस्ट संक्रमण हो सकता है। चित्र : अडोबी स्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 7 Jul 2023, 21:00 pm IST
  • 127

चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाता है मानसून। यह सुखद और मजेदार होता है। पर मानसून ह्यूमिड और नमी भी अपने साथ लेकर आता है। इसके कारण पूरे शरीर में बहुत अधिक पसीना चलने लगता है। यहां तक कि इंटिमेट पार्ट में भी। इससे आप असहज महसूस कर सकती हैं। खासकर जब आप पीरियड से गुजर रही होती हैं। संभव है कि गर्मी के कारण आपने अपने प्यूबिक हेयर शेव या ट्रिम कर लिए हों। पर मानसून में प्यूबिक हेयर शेव या ट्रिम करना अवॉयड करना (Avoid shave or trimming of Pubic Hair in Monsoon) चाहिए। इसके कई फायदे (benefits of keeping pubic hair) हैं।

बरसात में ज्यादा संवेदनशील हो जाती है त्वचा

मानसून के मौसम की शुरुआत संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया और वायरस से होने वाले रोगों की संभावना के साथ हों। यदि आपके सिर पर घुंघराले बाल हैं, तो आप अधिक चिपचिपी त्वचा और झनझनाहट महसूस कर सकती हैं। क्योंकि आद्रता महसूस करने के कारण बाल संभालना मुश्किल हो जाता है।

यही बात प्यूबिक हेयर पर भी लागू होती है। तापमान में उतार-चढ़ाव और वातावरण में आर्द्रता के कारण प्यूबिक एरिया में आसानी से फंगस, बैक्टीरियल और यीस्ट संक्रमण हो सकता है। यह योनि संक्रमण का कारण भी बन सकता है। इसलिए योनि की स्वच्छता का ध्यान रखना और भी जरूरी हो जाता है।

इन कारणों से बारिश के मौसम में प्यूबिक हेयर शेव नहीं करना चाहिए

1 योनि के लिए सुरक्षात्मक परत (Security layer for vagina)

ओपन एक्सेस प्यूबिक हेयर जर्नल के अनुसार, प्यूबिक हेयर अंतरंग स्वच्छता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह घर्षण को कम करते हैं। बैक्टीरिया के संचरण को रोककर यह योनि स्वास्थ्य के लिए सुरक्षात्मक भूमिका निभाता है। यह योनि के लिए सुरक्षात्मक परत का भी काम करता है। यदि बहुत जरूरी हो, तभी मानसून में प्यूबिक हेयर शेव करें।

2 पसीना को कम करने में मदद करता है (Pubic Hair decrease Sweat)

ओपन एक्सेस प्यूबिक हेयर जर्नल में प्रकाशित शोध बताते हैं कि बारिश के मौसम में योनि के आसपास के क्षेत्र में भी पसीना अधिक आता है। प्यूबिक हेयर योनि के आसपास उत्पन्न पसीने की मात्रा को कम करने में मदद करता है। हेयर नहीं होने पर पसीने से बैक्टीरिया के प्रसार की आशंका अधिक हो सकती है।

Pubic hair mei khujli ka kaaran
प्‍बारिश के मौसम में योनि के आसपास के क्षेत्र में भी पसीना अधिक आता है।  चित्र : शटरस्टॉक

3 संक्रमण के खतरे को कम करता है (Pubic Hair decrease Vaginal Infection)

प्यूबिक हेयर संक्रमण के खतरे को कम कर सकता है। इससे यौन रूप से संक्रामित संक्रमण (Sexually Transmitted Disease), यूरिन ट्रैक में संक्रमण (Urinary Tract Infection।, खमीर संक्रमण (Yeast Infection) के खतरे को कम कर देता है।

4 जलन से बचाव (Prevent from Irritation) 

यह शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है। कभी कभी सेक्स के दौरान हुए फ्रिक्शन से संवेदनशील क्षेत्र में त्वचा में जलन पैदा हो जाती है। इससे यह बचाव करता है

जंग लगे या सस्ते ब्लेड का प्रयोग कभी नहीं करें

अमेरिकन जर्नल ऑफ़ ओब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलोजी के अनुसार, प्यूबिक हेयर इंटिमेट हेल्थ के लिए जरूरी हैं। पर पीरियड के दिनों में इनसे परेशानी हो सकती है। इसलिए इन्हें शेव या ट्रिम करने की जरूरत महसूस होती है। प्यूबिक हेयर हटाने का निर्णय पूरी तरह आप पर निर्भर हैं। पर अगली बार जब शेव करने की जरूरत महसूस हो तो कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है

Pubic hair remove karne ka tareeka
प्यूबिक हेयर हटाने  के लिए यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि हमेशा साफ रेजर का उपयोग  किया जाए। चित्र : अडॉबी स्टॉक

यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि हमेशा साफ रेजर का उपयोग करना चाहिए। जंग लगे या सस्ते ब्लेड का प्रयोग कभी नहीं करें। किसी भी कट, उभार या सूजन महसूस होने पर शेव नहीं करें। यदि स्किन पर कट लग गयी है, तो टिटनस से बचाव के लिए गायनेकोलोजिस्ट से जरूर मिलें। जरूरत पड़ने पर टिटनस की सूई जरूर लें।

यह भी पढ़ें :- Vaginal care in Monsoon : बरसात का मौसम बढ़ा सकता है वेजाइनल इंफेक्शन का जोखिम, एक्सपर्ट बता रहीं हैं बचाव के उपाय

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें

  • 127
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख