Period sex : पूरी तरह से सुरक्षित है पीरियड्स सेक्स, पर जानिए आपको इस दौरान किन चीजों का ध्यान रखना है

पीरियड्स सेक्स पूरी तरह से सुरक्षित है। हालांकि, इस दौरान सेक्स करते वक़्त आपको कुछ विशेष सावधानियां बरतने की आवश्यकता होती है। वहीं पीरियड्स के दौरान कुछ ऐसी स्थितियां होती हैं, जब हमें सेक्स को अवॉयड करने की सलाह दी जाती है।
period sex nahi karna chahiye.
शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Updated: 22 Aug 2023, 10:00 am IST
  • 126

पीरियड्स महीने में एक बार आता है, वहीं इस दौरान कुछ कपल सेक्स को अवॉइड करते हैं तो कुछ महिलाएं पीरियड्स सेक्स को एन्जॉय करती हैं। अब सवाल यह है कि क्या पीरियड्स में सेक्स करना सुरक्षित है? जी हां, पीरियड्स सेक्स पूरी तरह से सुरक्षित है। हालांकि, इस दौरान सेक्स करते वक़्त आपको कुछ विशेष सावधानियां बरतने की आवश्यकता होती है। वहीं पीरियड्स के दौरान कुछ ऐसी स्थितियां होती हैं, जब हमें सेक्स को अवॉयड करने की सलाह दी जाती है। आज इन्ही सारी बातों को ध्यान में रखते हुए हेल्थ शॉट्स आपके लिए लेकर आया है पीरियड्स सेक्स से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी (tips for safe period sex)।

ऑब्सटेट्रिशियन और गाइनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर दिव्या ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए पीरियड सेक्स को पूरी तरह से सुरक्षित बताया है। साथ ही उन्होंने हाइजीन मेंटेन करते हुए पीरियड्स सेक्स के कुछ प्रभावी टिप्स भी सुझाए हैं, तो चलिए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

यहां हैं पीरियड्स सेक्स को सुरक्षित बनाने के लिए कुछ टिप्स

1. हेल्दी कन्वर्सेशन है जरुरी

पीरियड्स सेक्स करने से पहले और करते वक़्त पार्टनर के साथ इस विषय पर उचित बातचित करना बेहद महत्वपूर्ण है। इस दौरान अपने पार्टनर को बताएं की आप किस तरह सेक्स करने में कम्फर्टेबल हैं। पीरियड्स में महिलाएं कुछ सेक्स पोजीशन को अवॉयड करती हैं, साथ ही कुछ स्लो सेक्स की डिमांड करती हैं। यदि आपको भी ऐसा कुछ लगता है, तो इस विषय पर अपने पार्टनर से खुलकर चर्चा करें।

condom
अगर सही ढंग से कंडोम का इस्तेमाल करें, तो आप बिना किसी डर के अपने सेक्स को इंजॉस कर सकते है। चित्र : अडोबी स्टॉक

2. बेहद महत्वपूर्ण है प्रोटेक्शन

ज्यादातर लोग मानते हैं की पीरियड्स के दौरान महिलाएं प्रेग्नेंट नहीं हो सकती और इस वजह से वे बिना कंडोम के सेक्स की डिमांड करते हैं। परन्तु आपको बताएं की यह बिलकुल भी सुरक्षित नहीं है। कई बार महिलाएं पीरियड्स में भी कंसीव कर लेती हैं। हालांकि, परेशानी यहीं तक सिमित नहीं है, बिना प्रोटेक्शन के सेक्स करने से कई इंटिमेट और सेक्सुअल संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। पीरियड्स के दौरान भूलकर भी प्रोटेक्शन को स्किप न करें यह आपके इंटिमेट एरिया के लिए बेहद नुकसानदेह हो सकता है।

3. शॉवर पीरियड सेक्स रहेगा अधिक हाइजीनिक

अक्सर हम पीरियड्स सेक्स को इसलिए भी अवॉयड करते हैं ताकि पीरियड ब्लड बेडशीट पर न लग जाए। वहीं यदि आप डार्क कलर के टॉवेल से बेडशीट को कवर कर भी लेती हैं फिर भी ब्लड के निचे आने की वजह से यह काफी इरिटेटिंग और अनहाइजीनिक हो सकता है।

ऐसे में शॉवर सेक्स करना अधिक एन्जॉयबल हो सकता है। इस दौरान आपको किसी प्रकार की चिंता नहीं रहती और आप फ्री होकर सेक्स को एन्जॉय कर सकती हैं। साथ ही यह अधिक हाइजीनिक भी होता है।

scanty periods kyun hote hai
सेक्स करते वक़्त जरूर निकाल लें फेमिनिन प्रोडक्ट्स। चित्र- अडोबी स्टॉक

4. फेमिनिन प्रोडक्ट्स को रिमूव करना न भूलें

पीरियड्स के दौरान सेक्स कर रही हैं तो सबसे महत्वपूर्ण है की आप सेक्स के पहले अपने फेमिनिन प्रोडक्ट्स को रिमूव कर लें। पीरियड्स के दौरान कुछ महिलाएं टैम्पोन तो कुछ पैड और मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल करती हैं, ऐसे में फोरप्ले और इंटरकोर्स के पहले इन प्रोडक्ट्स को रिमूव करना बहुत जरुरी है। ऐसा न करना और इसे निकालना भूल जाना आपके लिए बड़ी समस्याएं खड़ी कर सकता है।

यह भी पढ़ें : पीरियड से लेकर डिहाइड्रेशन तक, यहां हैं ब्लोटिंग या पेट फूलने के वे 6 कारण जिन्हें अभी तक आप इग्नोर कर रहीं थीं

5. खुलकर एन्जॉय करें पीरियड सेक्स

पीरियड सेक्स कोई टैबू नहीं है यह पूरी तरह से सामान्य और सुरक्षित है। यदि आप पीरियड सेक्स करना चाहती हैं तो कुछ हाइजीन टिप्स को ध्यान में रखते हुए इसे एन्जॉय कर सकती हैं। पीरियड के दौरान हॉर्मोन्स में आने वाले उतार चढ़ाव के कारण आपको अधिक यौन उत्तेजना का अनुभव होता है, इस दौरान आपको सेक्स की अधिक लालसा होती है। इतना ही नहीं इस समय वेजाइना काफी चिकनी होती है मतलब की यह नेचुरल ल्युब्रिकेंट रिलीज कर रही होती है, जो आपकी सेक्स को अधिक स्मूद और एन्जॉयबल बनाते हैं।

period sex ko kaise safe banayein
पीरियड साइकिल के वक्त बॉडी में होने वाले हार्मोंनल बदलाव इस समय को सुखद बना देते हैं। चित्र : एडॉबीस्टॉक

जानें किन स्थितियों में नहीं करना चाहिए पीरियड्स सेक्स

यदि आपके पास कंडोम उपलब्ध नहीं है तो भूलकर भी पीरियड्स सेक्स न करें, क्युकी यह दोनों पार्टनर के लिए संक्रमण का कारण बन सकता है। इतना ही नहीं यह एसटीआई के खतरे को भी बढ़ावा देता है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें

इसके साथ ही यदि दोनों पार्टनर में से किसी एक को भी किसी प्रकार का योन संक्रमण है तो पीरियड सेक्स से पूरी तरह परहेज करें। ऐसा न करना आपके संक्रमण को गंभीर कर सकता है।

यदि आपको पीरियड्स के दौरान अधिक दर्द होता है तो इस स्थिति में यह सोचकर सेक्स न करें की आपको दर्द से राहत मिलेगी। इस स्थिति में आराम करना अधिक महत्वपूर्ण है। सेक्स करने से आपका दर्द कम होने की जगह बढ़ सकता है।

यदि आपने कुछ दिनों पहले ही आईयूडी लगवाई है, तो आपको पीरियड्स में सेक्स करने से बचना चाहिए क्योंकि इन्हें सेटल होने में कुछ वक़्त लग सकता है।

यह भी पढ़ें : पीरियड्स को जल्दी बुलाने में मदद कर सकते हैं ये 5 घरेलू उपाय

  • 126
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख