वैलनेस
स्टोर

योनि की इन 7 समस्याओं को नज़रअंदाज़ न करें, क्योंकि ये बिल्कुल भी सामान्य नहीं हैं

Published on:1 July 2021, 18:43pm IST
हम सभी यह जानते हैं कि योनि संवेदनशील होती है। इसके बावजूद हम उसे प्राथमिकता नहीं देते। वेजाइनल हेल्थ के प्रति लापरवाही आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए समस्याएं खड़ी कर सकती है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
योनि में होने वाली समस्याएं, जिनके बारे में आपको जानना चाहिए. चित्र : शटरस्टॉक

हमारी योनि को बहुत कुछ सहना पड़ता है। गन्दी टॉयलेट सीट से लेकर वीर्य तक – सभी कुछ आपकी वेजाइना के साथ खिलवाड़ करने में सक्षम है। अगर आप वास्तव में इस सबके प्रति बहुत लापरवाह है तो हम कहना चाहेंगे कि आप भविष्य में कई स्वास्थ्य समस्याओं से घिर सकती हैं। योनि में होने वाला दर्द इनमें से किसी भी समस्या की दस्तक हो सकती है। योनि स्वास्थ्य कैसे हमारे समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, आइए जानते हैं।

तो, लेडीज यहां योनि में होने वाली 7 समस्याएं दी गयी हैं, जिनके बारे में आपको जानना चाहिए:

1. यीस्ट इन्फेक्शन (Yeast Infection)

यह कैंडिडा फंगस की बढ़ती तादात के कारण हो सकता है, जो शरीर के अंदर (जैसे मुंह, गले, आंत और योनि) और त्वचा पर रहता है। क्या आप जानती हैं कि एंटीबायोटिक्स, गर्भावस्था, अनियंत्रित मधुमेह या कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली जैसे कुछ कारक योनि में बैक्टीरिया के संतुलन को नष्ट कर सकते हैं, जिससे यीस्ट कई गुना बढ़ जाता है और योनि गीली होने पर पनपता है।

इस प्रकार, कई महिलाओं को पेशाब करते समय खुजली, दुर्गंध, दर्द और बेचैनी जैसे लक्षणों का अनुभव होता है। यह असामान्य है क्योंकि इससे योनि में लालिमा और सूजन हो सकती हैं।

2. ट्राइकोमोनिएसिस (Trichomoniasis)

यह पैरासाईट के कारण होता है और असुरक्षित यौन संबंध से फैलता है। यह सबसे आम एसटीआई है और ये तब भी हो सकता है, जब आपको इसके कोई लक्षण दिखाई न दे रहे हों। हालांकि खुजली, पैल्विक दर्द, दर्दनाक संभोग और जननांगों का लाल होना इसके कुछ लक्षण हैं।

3. बैक्टीरियल वेजिनोसिस ( Bacterial vaginosis)

यीस्ट के साथ, लैक्टोबैसिली नामक बैक्टीरिया भी योनि में रहते हैं। जब लैक्टोबैसिली की संख्या बहुत कम हो जाती है, तो यह एक चिंताजनक स्थिति पैदा कर सकता है जिसे बैक्टीरियल वेजिनोसिस कहा जाता है। गार्डनेरेला बैक्टीरिया बैक्टीरियल वेजिनोसिस से जुड़ा हुआ है।

यह स्थिति वाइट डिस्चार्ज से जुड़ी है। एक बुरी गंध ध्यान देने योग्य हो सकती है, खासकर संभोग के दौरान जो बिल्कुल सामान्य नहीं है। दुर्गंध के डर से आप इंटिमेट होने से बच सकती हैं। यह एसटीआई और एचआईवी के जोखिम को भी बढ़ा सकता है, साथ ही समय से पहले जन्म या कम वजन वाले बच्चे को जन्म दे सकता है, यदि आप गर्भवती हैं।

मातृत्व अस्पताल, खराडी की प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ, डॉ माधुरी बुरांडे लाहा कहती हैं कि “योनि में अच्छे बैक्टीरिया फ्लोरा होते हैं। जी हां, आपने सही सुना, कुछ ऐसे बैक्टीरिया होते हैं जो योनि के स्वस्थ वातावरण को बनाए रखने में मदद करते हैं। बैक्टीरियल वेजिनोसिस अच्छे बैक्टीरिया और खराब बैक्टीरिया के बीच संतुलन को नष्ट कर सकता है, जिससे यीस्ट कई गुना बढ़ जाता है।’’

4. गोनोरिया (Gonorrhoea)

ये एक अत्यधिक संक्रामक यौन संचारित संक्रमण है जिसके सामान्यत: कोई भी लक्षण नहीं होते हैं, लेकिन योनि स्राव, पेशाब के दौरान दर्द और योनि सेक्स के दौरान दर्द को आमंत्रित कर सकता है। महिलाओं में, गोनोरिया गर्भाशय या फैलोपियन ट्यूब में फैल सकता है और श्रोणि सूजन की बीमारी (पीआईडी) का कारण बन सकता है। इसलिए सही समय पर इसका इलाज करें।

5. वल्वोडायनिया (Vulvodynia)

इस समस्या में, महिलाओं को बिना किसी ज्ञात कारण के योनि में पुराने दर्द या बेचैनी का अनुभव होता है। लक्षण जलन, चुभन, कच्चापन, खराश और यहां तक ​​कि सूजन भी हैं। इसे सही समय पर निपटाने की जरूरत है वरना यह आपको अपने साथी के साथ अंतरंग होने से दूर रख सकता है और चिंता का कारण बन सकता है।

6. योनि का सूखापन ( Vaginal dryness)

योनि में नमी मुख्य रूप से योनि के शीर्ष पर किसी के गर्भाशय ग्रीवा द्वारा उत्पन्न होती है। जब महिलाएं सेक्स करती हैं, तो दो ग्रंथियां (बार्थोलिन ग्रंथियां के रूप में जानी जाती हैं) संभोग के दौरान अच्छा स्नेहन प्रदान करने के लिए अतिरिक्त नमी पैदा करती हैं। एस्ट्रोजन का निम्न स्तर, तनाव, और नीचे कठोर उत्पादों का उपयोग करने से सूखापन हो सकता है।

डॉ लाहा का सुझाव है “यह कोई ब्रेनर नहीं है कि सेक्स के दौरान नमी की कमी समस्या बन सकती है। महिलाओं में योनि का सूखापन एक सामान्य घटना है। यह असामान्य है, क्योंकि यह संभोग के दौरान दर्द पैदा कर सकता है।’’

7. असामान्य योनि स्राव (Abnormal vaginal discharge)

यह संक्रमण या सूजन का संकेत है, जैसे कि थ्रश या यहां तक ​​कि योनिजन। इसके अलावा, यह जलन और एक दुर्गंध पैदा कर सकता है। रंग हरा, गुलाबी या भूरा भी हो सकता है।

यदि आप योनि में कुछ भी संदिग्ध देखती या सूंघती हैं, तो तत्काल चिकित्सीय सलाह लें।

 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।