रोमांस को ऑर्गेज़्म तक पहुंचाना है, तो न करें इन 6 बातों को इग्नोर 

Updated on: 20 July 2022, 19:58 pm IST

अब जब सावन की रिमझिम अपने शबाब पर है, तो आप भी इस सीजन को एन्जॉय करना चाह रही होंगी। इसके लिए कुछ टिप्स हम आपको बता रहे हैं। 

sex
बेटर सेक्स लाइफ के लिए रखें इन बातों का खास ख्याल। चित्र: शटरस्टॉक

प्रेम में होना और इसके चरम पर पहुंचना किसी भी व्यक्ति के लिए खुशी की सबसे बड़ी वजह हो सकती है। इसमें शारीरिक निकटता एक मत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। तमाम शोधों ने इस बात की पुष्टि की है कि बेहतर सेक्स लाइफ न सिर्फ आपके निजी जीवन पर सकारात्मक असर डालती है, बल्कि प्रोफेशनली भी आपको एक बेहतर परफॉर्मर के तौर पर स्थापित करती है। इसलिए जरूरी है कि आप उन चीजों के बारे में जानें, जो आपकी सेक्सुअल लाइफ को और बेहतर बना सकते हैं। यहां हम उन चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके रोमांस को ऑर्गेज़्म तक पहुंचाने में मदद करेंगी। ताकि रोमांस से शुरू होकर आपकी ये यात्रा ऑर्गेज़्म तक पहुंचे।

पूरे मन के साथ इसमें शामिल होना है जरूरी 

सेक्स आपकी शारीरिक और भावनात्मक ज़रुरत दोनों है। ऐसे में बेहद ज़रूरी हो जाता है कि इसे किसी रूटीन की तरह नहीं, बल्कि पूरी रूचि के साथ इन्वॉल्व हुआ जाए। जिसके लिए सबसे पहली और बड़ी ज़रूरत है अपने साथ-साथ पार्टनर की इच्छाओं का भी ध्यान रखना। महिलाएं अक्सर अपनी ज़रूरतों और खुशी को नज़रंदाज़ कर देती हैं। यही वजह है कि फेक ऑर्गेज्म आज भी चर्चा का विषय है। कई बार अपनी संतुष्टि तक न पहुंच पाने के लिए महिलाएं स्वयं भी ज़िम्मेदार हो सकती हैं।

कारण साफ़ है, स्त्री अपनी ज़रूरत से ज़्यादा पार्टनर का ध्यान रखने लगती हैं और इस क्रम में वह अपनी ख़ुशी कहीं पीछे ही छोड़ देती है।

खुद को भी दें अहमियत

ऑनलाइन सेक्स कोच अनन्या पाटेकर इस बारे में बात करते हुए कहती हैं, “यह ज़रूरी है कि आप अपनी और पार्टनर, दोनों की ज़रूरतों का पूरा ख्याल रखें। साथ ही अपने आप को इस तरह पेश करना बंद कर दें कि इसमें आपकी कोई भूमिका ही नहीं है, खासकर जब आप अपने बेडरूम में हों।

यह साल 2022 है। अपनी ज़रूरत को लेकर सजग स्त्री के तौर पर आप पूरी दुनिया में जानी जाती हैं। समझिए कि अपने स्वयं के आनंद की तलाश करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि यह आपके साथी के लिए है।

तो सबसे पहले अपने साथी, और केवल साथी को ही खुश करने की सोच से छुटकारा पाएं। यह पूरी तरह से रिग्रेसिव सोच है। आपका ऑर्गेज्म उतना ही मायने रखता है जितना आपके पार्टनर का है। अनन्या यहां कुछ टिप्स दे रहीं हैं जो आपकी सेक्स सेशन को बेहतर बना सकती हैं।

Erectile dysfunction se ubarne ke liye yoga ka sahara le
सेक्स टॉक से स्पाइस अप करें अपनी सेक्स लाइफ। चित्र : शटरस्टॉक

अनन्या कहती हैं कि “अपने हाथों को हिलाने, अपने शरीर की पोजिशनिंग और आप दोनों के लिए माहौल बनाने की नीयत से कही गई बातें आप दोनों की झिझक ख़त्म करेगी।”

(सेक्सी रोल प्ले टिप : बिस्तर पर लेट जाएं और अपने आप को स्पर्श करें आप पार्टनर को देखें लेकिन स्पर्श न करें। खुद को दिखाने और साथी को पास आने का संकेत देने का यह एक अपीलिंग और आसान तरीका है)

यहां हैं आपके लिए कुछ टिप्स जो आपके सेक्स सेशन को बेहतर बना सकते हैं

1 जगह बदलें

जगह की विविधता हेल्दी सेक्स में रोमांच भरती है। एक-दूसरे के साथ इन्वॉल्व होने के लिए नए स्थानों की खोज करके इसे रोमांचक बनाए रखें- जैसे कि किचन टेबल, लॉन्ड्री रूम, कार में या बाहर भी। विशेषज्ञ यह मानते हैं कि “नए-नए क्षेत्रों में सेक्स करना, रोल प्ले के लिए अधिक मजेदार और रचनात्मक अवसर देता है, जो आपकी बोरिंग सेक्स लाइफ का स्पार्क लौटाएगा।

2 चूमना

अनन्या कहती हैं, “सेक्स के दौरान एक्साइटमेंट और पोजीशनिंग के कम्फर्ट के कारण कई बार आपका आपके पार्टनर को चूमना रह जाता है। पर यह ज़रूरी है खास कर उन जगहों को चूमना, जो पूरी तरह टच डिप्राईव हैं। यानी जिन पर स्पर्श नहीं किया जाता। यह टच उत्तेजना जगाते हैं।

3 सेन्स ऑफ ह्यूमर भी है जरूरी 

हास्य बोध यानी आपका सेन्स ऑफ ह्यूमर आपकी ज़िन्दगी से हर तनाव को दूर कर सकता है। यही बात सेक्स पर भी लागू होती है। सेक्स के दौरान किए गए हल्के- फुल्के मज़ाक आप दोनों को एक-दूसरे के लिए सहज बनाते हैं और आप बेहतर तरीके से एक दूसरे के करीब आ पाते हैं।

सेक्स चैट से बढ़ाएं सहजता, चित्र: शटरस्टॉक

4 याद रहे कि आप पार्टनर हैं, सामान नहीं  

शोधों की मानें तो आमतौर पर पुरुष उन महिलाओं के साथ संबंध बनाना पसंद करते हैं, जो सेक्स में बराबरी के साथ एन्जॉय करती हैं। सक्रिय रूप से भाग लेने का मतलब है ऑर्गेज़्म तक पहुंचने के लिए अपने एफर्ट्स डालना। अपने कूल्हों और मांसपेशियों को फ्लेक्स करना (मांसपेशियां जो आपकी जांघ की हड्डी से स्पाइन की हड्डी तक फैली हुई हैं।) साथी के एक्शन का अपने एक्शन से जवाब देना भी सेक्स में आपकी रूचि को दिखाता है। आप सेक्स टॉय नहीं है इसलिए आपकी प्रतिक्रियाएं मायने रखती हैं।

5 सेक्स टॉक

आप और आपके पार्टनर को एक-दूसरे के साथ अपनी इच्छाओं को व्यक्त करना चाहिए। साथी को ठीक-ठीक बताएं कि आप उनका कैसा टच चाहती हैं। आपसी बातचीत आपको अपनी ऑर्गेज्म यात्रा तक पहुंचाने में सुविधाएं मुहैया करवाती है। किंकी टॉक्स आप दोनों को सेक्स को लेकर सहज बनाएंगी।

6 समान स्तर पर आएं 

कुछ जोड़ों को हार्श सेक्स करने में मज़ा आता है, लेकिन इससे पहले अपने साथी से बात करना बुद्धिमानी रहेगी। यदि आप अपने प्रेमी के साथ हार्श बिहेवियर करना शुरू करती हैं, यह जाने बिना कि वे इसे पसंद करते हैं या नहीं, तो संभावना है कि यह आपके साथी को चोट पहुंचाए।

यह भी पढ़ें: यदि आपका मूड भी अकसर खराब रहता है, तो इन 5 चीज़ों को बनाएं अपना मूड लिफ्टर

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें