और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

क्या आपके पीरियड्स ब्लड से बदबू आती है? एक स्त्री रोग विशेषज्ञ आपको इसके बारे में सब कुछ बता रहीं हैं

Published on:8 October 2021, 20:30pm IST
हम जानते हैं कि आपने इसके बारे में कई बार सोचा होगा। लेकिन अब और नहीं क्योंकि हमने यह पता लगाने के लिए एक स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क किया है कि आपके पीरियड ब्लड से बदबू क्यों आती है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 102 Likes
Period blood se badbu aane ke kayi sanket hai
पीरियड ब्लड से बदबू आने के कई संकेत हैं। चित्र: शटरस्टॉक

मुझे याद है जब मुझे पहली बार माहवारी हुई थी, तो मैं बहुत नर्वस थी। और झिझकते हुए मैंने अपनी मां से पूछा, “मेरे पीरियड्स शुरू हो गए हैं, क्या मुझे पैड मिल सकता है?” मैं नर्वस थी, और वह उत्साहित थीं। ज्यादातर महिलाएं, मेरी तरह, अपने मासिक धर्म चक्र के साथ लव-हेट रिलेशनशिप रखने की बात स्वीकार करेंगी। पीरियड्स एक मुश्किल अनुभव है। यह हमारे जीवन देने की शक्ति से ज्यादा मासिक धर्म के दर्द, ऐंठन, त्वचा की समस्याओं और निश्चित रूप से, रक्त की गंध के साथ आती है!

आपको  पता हैं कि मासिक धर्म की गंध हानिकारक नहीं है, लेकिन आप अभी भी यह जानने के लिए उत्सुक होंगे  कि यह क्यों होता है। 

mahavari mein aane waali badbu kuch swasthya sambandhi kaarano se bhi ho sakti hai
माहवारी में आने वाली बदबू कुछ स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी कारणों से भी हो सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

वास्तव में, पीरियड्स के खून से ऐसी गंध क्यों आती है? मदरहुड हॉस्पिटल, खारघर में सलाहकार प्रसूति एवं स्त्री रोग डॉ. विशेषज्ञ प्रतिमा थमके आपको इसके बारे में बता रहीं हैं। 

बदबूदार पीरियड ब्लड क्या है?

मासिक धर्म की अवधि में अनफर्टिलाइज्ड अंडे, रक्त और गर्भाशय की गंदगी को बहाया जाता है। योनि से बाहर निकलने के बाद इसमें हल्की गंध आना पूरी तरह से सामान्य है। इसमें बैक्टीरिया की भी भूमिका हो सकती हैं।

आप यह याद रखें कि एक स्वस्थ माहवारी में खून की हल्की गंध होती है। लेकिन क्योंकि पीरियड्स के दौरान योनि में खून ज्यादा देर तक रहता है। यह बैक्टीरिया के संपर्क में आ सकता है और इससे गंध भी आ सकती है।

तो पीरियड ब्लड से गंध क्यों आती है?

पीरियड्स के खून में कई कारणों के आधार पर अलग-अलग गंध हो सकती है। यहां, डॉ थमके सभी सामान्य पीरियड ब्लड के गंध और उनके कारणों के बारे में बता रहीं हैं:

Period blood se kayi tarah ki badbu aa sakti hai
पीरियड ब्लड से कई तरह की बदबू आ सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

1. सड़ी हुई गंध

कुछ महिलाओं को मासिक धर्म प्रवाह के साथ बैक्टीरिया के होने से सड़ी हुई गंध का सामना करना पड़ता है। यह गंध बताती है कि इसे नियंत्रित करने के लिए पैड या टैम्पोन को बदलने का समय आ गया है। तेज बहाव के कारण बदबू आ रही है।

2. फिशी स्मेल 

यह इंगित करता है कि बैक्टीरियल वेजिनोसिस (bacterial vaginosis) जैसा कुछ संक्रमण है और यह जलन के साथ हो सकता है। विशेष रूप से पेशाब के दौरान, जलन, खुजली, आदि का अनुभव हो सकता हैं।

3. मेटालिक गंध

जब आपके पीरियड्स से तांबे के सिक्के की तरह महक आती है, तो यह रक्त में आयरन की मात्रा के कारण होता है और चिंता की बात नहीं है।

Scented pad aur tampon ke kaaran bhi aa sakti hai badbu
सेंटेड पैड और टैम्पॉन के कारण भी आ सकती हैं बदबू। चित्र: शटरस्टॉक

4. शरीर की गंध

जब पीरियड्स के रक्त से बॉडी ओडर आने लगती है, तो यह जेनाइटल एरिया के एपोक्राइन स्वेट ग्लैंड्स के कारण होता है। एपोक्राइन पसीना तब त्वचा पर बैक्टीरिया के साथ मिल जाता है और गंध पैदा होती है, जब एक महिला को मासिक धर्म होता है तो ग्लैंड्स इस प्रकार के पसीने को छोड़ती हैं।

पीरियड ब्लड स्मेल तेज होने के लिए ये कारण भी हो सकते हैं जिम्मेदार 

1. खराब स्वच्छता

डॉ थमके कहती हैं, “पीरियड की गंध में प्याज या नमक की गंध शामिल हो सकती है। यह अस्वच्छता के कारण हो सकता है। इसलिए आपको वहां के क्षेत्र को साफ रखना होगा। समय-समय पर टैम्पोन और सैनिटरी पैड बदलना होगा। इसके अलावा, गंध को रोकने के लिए दैनिक स्नान महत्वपूर्ण हैं।”

इसके अलावा वाइप्स और स्प्रे जैसे डियोडोराइजिंग उत्पादों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि इससे इन्फेक्शन वाले बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं। साथ ही आप कॉटन अंडरवियर पहन सकते हैं।

2. वेजाइनल पीएच में असंतुलन 

यदि आपके मासिक धर्म के खून से मीठी गंध आती है, तो परेशान न हों क्योंकि यह पूरी तरह से सामान्य है। ऐसा तब होता है जब आपकी योनि का पीएच स्तर एसिडिक पक्ष की ओर अधिक शिफ्ट हो जाता है। आपकी योनि का पीएच संतुलन आमतौर पर 3.8-4.5 होता है।

Periods mein kare apne vagina ki extra care
पिरियड्स में करें अपने वेजाइना की एक्स्ट्रा केयर। चित्र: शटरस्टॉक

3. एलर्जी और संक्रमण

डॉ थमके कहती हैं, “दुर्गंध योनि संक्रमण और एलर्जी का संकेत दे सकती है। इसलिए, योनि से आने वाली गंध के बारे में सतर्क रहने की जरूरत है। यदि आवश्यक हो तो किसी विशेषज्ञ से सलाह लें। दुर्गंध, वेजाइनल डिस्चार्ज  या माहवारी के बीच स्पॉटिंग जैसे लक्षणों को नज़रअंदाज न करें। इसके अलावा, स्वयं कोई दवा खाने से बचें। डॉक्टर द्वारा बताई गई दवा ही लें।” 

चलते-चलते 

आप यह भी देख सकते हैं कि आपके मासिक धर्म के रक्त में हमेशा एक जैसी गंध नहीं आती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि योनि में बैक्टीरिया की मात्रा में उतार-चढ़ाव होता है, जो गंध को बदल सकता है। थोड़ा सा बदलाव आमतौर पर चिंता की बात नहीं होती है। लेकिन अगर अचानक आपके मासिक धर्म से गंभीर रूप से गंध आने लगे तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: Vaginal Hygiene tips: आपके लेडी पार्ट को चाहिए एक्स्ट्रा केयर, जानिए इसके प्राकृतिक तारीके

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।