क्या ज्यादा सेक्स बन सकता है एक्ने और पिम्पल्स का कारण? एक्सपर्ट से जानते हैं सेक्स का स्किन पर इफेक्ट

यह मिथ सालों से लोगों के मन में चली आ रही है की सेक्स करने से त्वचा पर पिंपल्स होता है। आइये जानते हैं की इसमें कितनी सच्चाई है।

does sex affect skin
सेक्स के बारे में बातचीत करें। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 4 Feb 2023, 21:30 pm IST
  • 123
इस खबर को सुनें

अक्सर लोग सेक्स को लेकर काफी ज्यादा संकुचित रहते हैं। वहीं 21वीं सदी के डिजिटलाइजेशन और हाई टेक्नोलॉजी के इस ऐरा में भी कई लोग ऐसे हैं जो सेक्स के बारे में खुलकर एक दूसरे से बात नहीं करते और अपने दिमाग में सेक्स से जुड़ी कई अवधारणाएं बना लेते हैं। कुछ बातें बहुत आम हैं, जैसे सेक्स करने से वजन बढ़ता है, वहीं सेक्स करने से त्वचा पर पिंपल आना शुरू हो जाते हैं। ऐसी कई अन्य अवधारणा हैं जो लोगों के मन में सालों से बनी चली आ रही है।

आपको बताएं की सेक्स करने से त्वचा को किसी प्रकार से नुकसान नहीं पहुंचता। यह हर तरह से आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है। इसलिए हेल्थशॉट्स आज आपके लिए लेकर आया है, त्वचा पर होने वाले सेक्स के प्रभाव से जुड़ी कुछ अहम जानकारियां। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में थोड़ा और विस्तार से।

ऑब्सटेट्रिशियन गाइनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर दिव्या ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए त्वचा पर सेक्स के प्रभाव से जुड़ी कुछ अहम जानकारियां दी हैं (does sex affect skin)। तो चलिए जानते हैं आखिर किस तरह सेक्स त्वचा को प्रभावित करता है।

क्या सेक्सुअली एक्टिव रहने से पिंपल्स होना शुरू हो जाते हैं?

डॉ दिव्या के अनुसार यह एक बहुत बड़ा मिथ है। सेक्स करने से कभी भी पिंपल्स नहीं होता। लेकिन सेक्स के दौरान बरती जाने वाली लापरवाही पिंपल्स और त्वचा से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकती हैं। इस के साथ ही सेक्सुअल एक्टिविटी के दौरान हम कुछ ऐसी चीजें करते हैं, जो हमारी त्वचा के लिए बिल्कुल भी हेल्दी नहीं है। आइए जानते हैं क्या है वह गतिविधियां।

SKIN BENEFITS OF ORGASM
क्या सेक्सुअली एक्टिव रहने से पिंपल्स होना शुरू हो जाते हैं। चित्र शटरस्टॉक।

1. सेक्स के दौरान जरूरत से ज्यादा पसीना आना और बॉडी से ऑयल प्रोड्यूस होने से एक्ने और पिंपल की समस्या हो सकती है। परंतु त्वचा से जुड़ी समस्याओं का सीधा ताल्लुक सेक्स बिल्कुल भी नहीं होता।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें

2. सेक्सुअल एक्टिविटी के दौरान मसाज ऑयल और केमिकल युक्त कुछ ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना जो आपकी त्वचा को सूट नहीं करते हैं। क्योंकि जब आप मसाज ऑयल का इस्तेमाल करती हैं, तो आपके और आपके पार्टनर के हाथों पर लगे प्रोडक्ट आपके चेहरे की स्किन के साथ संपर्क में आते हैं। जो आपकी त्वचा के लिए उचित नहीं है।

3. सेक्स के दौरान अपनी त्वचा को पार्टनर के बॉडी पार्ट से रगड़ने से त्वचा को कई नुकसान होते हैं। इंटिमेसी के द्वारा अक्सर लोग लगाओ और प्रेम को जाहिर करने के लिए अपने पार्टनर के हाथ, चेस्ट, पीठ और बाजू पर अपने गाल और अपने फोरहेड को रगड़ते हैं। जो आपकी त्वचा के लिए काफी ज्यादा नुकसानदेह हो सकता है।

4. सेक्स के दौरान हाइजीन का ध्यान न रखने से भी एक्ने और पिंपल जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें : आपके योनि स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकते हैं ये 5 संकेत, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

असल मे त्वचा के लिए फायदेमंद है सेक्स

1. कॉलेजन प्रोडक्शन को बूस्ट करे

कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन है जो स्किन के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। उम्र के साथ कोलेजन का स्तर गिरने लगता है, जिसकी वजह से त्वचा पर एजिंग साइंस नजर आना शुरू हो जाते हैं। वहीं कई बार उम्र से पहले भी कोलेजन के स्तर में गिरावट देखने को मिलता है। जिसका एक सबसे बड़ा कारण स्ट्रेस हो सकता है। तनाव में होने से शरीर कॉर्टिसोल नामक स्ट्रेस हार्मोन रिलीज करता है, जो कोलेजन प्रोडक्शन को प्रभावित करते हैं। परंतु सेक्स कॉर्टिसोल हार्मोन को कम करता है, क्योंकि सेक्स के दौरान शरीर हैप्पी हॉर्मोन रिलीज करता है, जिसके कारण हमें कम स्ट्रेस होता है और स्किन में कोलेजन की मात्रा बनी रहती है।

glowing skin
सेक्स के दौरान हाइजीन का ध्यान न रखने से भी एक्ने और पिंपल जैसी समस्याएं हो सकती हैं. चित्र शटरस्टॉक

2. नींद की गुणवत्ता को बढ़ाता है सेक्स

हर रोज पर्याप्त नींद लेना हमारी समग्र सेहत के लिए बहुत जरूरी है। पर्याप्त नींद लेने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है, साथ ही आपके मेंटल हेल्थ पर भी इसका सकारात्मक असर पड़ता है। हेल्दी सेक्स आपकी नींद की गुणवत्ता को भी बढ़ाता है। मजबूत इम्यून सिस्टम, स्ट्रेस फ्री माइंड और हैपियर रिलेशनशिप सभी आपकी त्वचा पर प्राकृतिक रूप से ग्लो लाने में मदद करते हैं।

3. प्राकृतिक रूप से ग्लो प्रदान करता है सेक्स

जिस तरह शारीरिक गतिविधियों में भाग लेते वक्त शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है, ठीक उसी प्रकार सेक्स के दौरान भी ब्लड फ्लो बढ़ता है। जो हमारी शरीर में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन को कैरी करता है। ऐसे में एक उचित मात्रा में ऑक्सीजन त्वचा तक पहुंचती है। जिसके कारण त्वचा ब्लोइंग नजर आती है। वहीं ऑक्सीजन कॉलेजन प्रोडक्शन को भी बूस्ट करता है।

यह भी पढ़ें : पुरुषों में पेनाइल कैंसर का भी कारण बन सकती है स्मोकिंग, जानिए इस दुर्लभ प्रकार के कैंसर के बारे में

  • 123
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें