और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

क्या पीरियड्स के दौरान आपको पेशाब करते समय दर्द महसूस होता है? विशेषज्ञ से जानिए इसका कारण

Published on:31 August 2021, 20:00pm IST
क्या आप पीरियड्स के दौरान पेशाब करते समय दर्द के डर से बाथरूम जाने से बचती हैं? एक गायनोकॉलोजिस्ट हमें पीरियड्स और पेशाब में दर्द के बीच संबंध बताती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 111 Likes
vaginal health
वेजाइना पर भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का इस्तेमाल। चित्र : शटरस्टॉक

पेशाब के दौरान जलन या दर्द आमतौर पर कई स्थितियों का एक लक्षण है – यह सामान्य भी हो सकता है और गंभीर भी। यदि आपके पीरियड्स के दौरान लू जाना आपके लिए एक कसरत बन गया है तो समझें कि आपके हार्मोन महीने के उस समय कई अलग-अलग काम करने में व्यस्त हैं! और यह आपके शरीर में कई तरह से प्रतिबिंबित होता है। पेशाब करते समय दर्द होना भी उन्हीं चीजों में से एक है।

इसके बारे में अधिक जानने के लिए, हमने मदरहुड अस्पताल, खारघर की सलाहकार प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ, डॉ प्रतिमा थमके, से संपर्क किया।

यहां बताया गया है कि मासिक धर्म और पेशाब करते समय दर्द कैसे जुड़े हैं

डॉ थामके कहती हैं, “पेशाब में दर्द, को डिसुरिया भी कहा जाता है। ऐसे में पेशाब करते समय तेज दर्द, बेचैनी या जलन होती है। बेचैनी वहीं होती है, जहां शरीर से पेशाब निकलता है। साथ ही, अगर आपको एंडोमेट्रियोसिस का पता चला है, तो मासिक धर्म के दौरान पेशाब करने में दर्द हो सकता है।”

वह बताती हैं, “एंडोमेट्रियोसिस में हार्मोन परिवर्तनों के जवाब में खून बह सकता है और रक्त बाहर आने का कोई रास्ता नहीं है। इस प्रकार, ऊतक का निर्माण होता है और श्रोणि क्षेत्र में कष्टदायी दर्द होता है जो मूत्राशय और मलाशय को भी कवर करता है।

periods men painful urine
पीरियड्स के दौरान पेशाब में दर्द होना स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍या का संकेत हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इतना ही नहीं, पेल्विक क्षेत्र में मौजूद रक्त से बचने का कोई रास्ता नहीं है क्योंकि गलत रक्त एंडोमेट्रियोसिस सिस्ट के साथ-साथ शरीर में जलन को आमंत्रित करता है। इस प्रकार, मूत्राशय और मलाशय पर दबाव पड़ता है, और व्यक्ति को दर्द का सामना करना पड़ता है।” तो इस प्रकार पीरियड्स में एंडोमेट्रियोसिस के दौरान पेशाब करने में दर्द होता है।

क्या यह एंडोमेट्रियोसिस जैसी किसी अन्य गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है?

हां, लेडीज! मासिक धर्म के दौरान पेशाब में दर्द मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) का संकेत दे सकता है। एक यूटीआई एक जीवाणु संक्रमण का परिणाम हो सकता है। यह यूरिनरी ट्रैक्ट में सूजन के कारण भी हो सकता है। पेशाब में दर्द होने के अलावा, यूटीआई के अन्य लक्षणों में शामिल हैं:

बुखार और थकान
ऐंठन या योनि में जलन
दुर्गंधयुक्त पेशाब या बार-बार पेशाब आना
दर्दनाक सेक्स
पेट के निचले हिस्से या श्रोणि में दर्द
मासिक धर्म के दौरान दर्दनाक पेशाब

यूटीआई ही नहीं, अगर आपको यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) हो गया है तो आपको पेशाब करते समय भी दर्द का अनुभव हो सकता है। एसटीआई भी जैसे लक्षण पैदा कर सकता है:

painful urine
पेशाब में जलन कई गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं की ओर संकेत करती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

योनि से एक असामान्य डिस्चार्ज पेशाब करते समय दर्द, जननांगों के आसपास छाले, योनि से असामान्य रक्तस्राव, खुजली, जलन

डॉ थम्के सलाह देती हैं “इन लक्षणों पर ध्यान देना, उन्हें गंभीरता से लेना और स्थिति के बिगड़ने से पहले डॉक्टर के पास जाना आवश्यक है। इसकी उपेक्षा करना सख्त मना है।”

डिसुरिया के लिए डॉक्टर को कब दिखाना है?

डॉ थमके की सलाह है – “योनि से डिस्चार्ज, मूत्र में रक्त या गंध आना, बुखार, पेशाब के दौरान दर्द और सूजन और पीठ में दर्द डिसुरिया के लक्षण हैं। इसलिए इन लक्षणों से सावधान रहें। और समय पर इलाज कराएं। इसके अलावा, अगर आपको किसी भी चीज़ के बारे में कोई संदेह है, तो डॉक्टर से संपर्क करें।”

यह भी पढ़ें : बर्थ कंट्रोल पिल्स आपकी पीरियड साइकिल को गड़बड़ा सकती हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।