वैलनेस
स्टोर

क्‍या वाकई यौन रोगों और गर्भधारण के खतरे से बचाती है ड्राय हंपिंग, जानिए क्‍या है सच्‍चाई

Published on:4 January 2021, 19:00pm IST
सेक्‍स लाइफ में आनंद ढूंढने वाले कई तरह के प्रयोग करते हैं। पर क्‍या आनंद का हर प्रयोग आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी सुरक्षित है! आइए जानने की कोशिश करते हैं।
विनीत
  • 87 Likes
ड्राय हंपिंग में प्रेग्नेंसी का जोखिम नहीं होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

ड्राई हंपिंग यौन संबंध का एक तरीका हैं, लेकिन इसमें शारीरिक द्रव के साथ संपर्क शामिल नहीं है। आमतौर पर यह अंडरवियर या कपड़े के माध्यम से होता है। इसके बारे में अब यह प्रचलित हो चुका है कि यह यौन रोगों और गर्भधारण से बचने का एक सुरक्षित तरीका है। पर क्‍या वाकई यह आपकी वेजाइनल हेल्‍थ के लिए भी उतना ही अच्‍छा है!

यौन स्वास्थ्य विशेषज्ञ अक्सर ड्राई हंपिंग और संबंधित व्यवहारों को बाहरी संबंध (Outercourse)  कहते हैं। माना जाता है कि आउटरकोर्स सुरक्षित है, क्‍योंकि महिलाएं इससे गर्भ धारण या किसी भी तरह के यौन रोग (एसटीआई) से बच सकती हैं।

ज्‍यादातर महिलाओं की तरह शायद आपके लिए भी यह नई टर्म हो सकती है। इसलिए यहां हम आपको ड्राई हंपिंग के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं। साथ ही यह भी कि यह गर्भावस्था, एसटीआई और अन्य चीजों से कैसे संबंधित है।

क्या है ड्राई हंपिंग

चिकत्सीय रूप से इसे बाहरी संबंध (Outercourse) के रूप में जाना जाता है। ड्राई हंपिंग एक प्रकार का यौन संपर्क है, जो दोनों पार्टनर्स के लिए सुखद हो सकता है। एक व्यक्ति हस्तमैथुन के रूप में अकेले भी आउटकोर्स कर सकता है। ड्राई हंपिंग के जरिए संभोग करना संभव है, खासकर लंबे समय तक संपर्क के साथ जब लोग उत्तेजित होते हैं। प्रत्यक्ष यौन संपर्क से पहले यह फोरप्ले का एक रूप भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें: क्‍या आप जानती हैं कि इलायची आपकी लिबिडो भी बढ़ा सकती है, जानिए इलायची खाने के 5 बेहतरीन फायदे

क्‍या आपकी वेजाइनल हेल्‍थ के लिए सुरक्षित है ड्राई हंपिंग

1. यौन सुख (Sexual pleasure)

आउटरकोर्स अन्य प्रकार की यौन उत्तेजनाओं की नकल करता है। यह दोनों पार्टनर्स के लिए आनंददायक हो सकता है। यह संभोग को संभव बनाता है और अंतरंगता को बढ़ावा देता है।

जानिए सेक्‍स कैसे आपके स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
जानिए सेक्‍स कैसे आपके स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. जोखिमों से बचाव

ड्राई हंपिंग गर्भावस्था और ज्यादातर एसटीआई (STIs) के खतरे को लगभग पूरी तरह से खत्म कर देता है। इसमें किसी भी तरह का द्रव आपकी वेजाइना में प्रवेश नहीं कर पाता। इसलिए यह माना जाता है कि यह गर्भधारण और यौन संक्रमित रोगों के जोखिम से बचाता है।

3. फोर प्‍ले में मददगार

ड्राई हंपिंग फोर प्‍ले का एक बेहतर तरीका हो सकता है। यह आपकी सेक्‍स सेशन को और भी आनंददायक बनाकर ऑर्गेज्‍़म तक पहुंचने की राह आसान कर देता है।

पर क्‍या वाकई सुरक्षित है ड्राई हंपिंग?

ड्राई हंपिंग एक कम जोखिम वाला यौन अभ्यास है क्योंकि इसमें शारीरिक द्रव का संपर्क नहीं है। यह लगभग गर्भावस्था और एसटीआई (STIs) के जोखिम को समाप्त करता है। लेकिन यह पूरी तरह सुरक्षित नहीं माना जा सकता।

आमतौर पर ड्राई हंपिंग के बाद भी लोग पेनिट्रेटिव सेक्‍स में शामिल होते हैं, जिससे गर्भ धारण की संभावना से पूरी तरह इन्‍कार नहीं किया जा सकता। अगर कपड़े बहुत पतले हैं तो शारीरिक द्रव के संपर्क में आने का जोखिम भी बना रहता है।

यह भी पढ़ें: 40 के बाद भी अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाना चाहती हैं, तो फॉलो करें ये 4 टिप्स

जननांग में जलन (Genital irritation)

बार-बार रगड़ने से गुप्तांग या आसपास की त्वचा में जलन हो सकती है, जिससे दर्द या घर्षण की चोट लग सकती है। इस जोखिम को कम करने के लिए लोगों को सजग रहना चाहिए, कि चीजें कैसी महसूस हो रही हैं। साथ ही अपने पार्टनर से बातचीत करनी चाहिए कि उन्हें किसी प्रकार का दर्द तो महसूस नहीं हो रहा है।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।