क्या आप व्यायाम के बाद वहां बेचैनी महसूस करती हैं? ये हो सकते हैं स्पोर्ट्स वेजाइना के संकेत

क्या आप जानते हैं कि व्यायाम करने से महिलाओं में कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं? हां, यह सच है। व्यायाम के बाद महिलाएं स्पोर्ट्स वेजाइना या बेचैनी से पीड़ित हो सकती हैं। इस बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें-
har yoni alag hoti hai
हर योनि अलग होती है . चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 27 Jun 2021, 10:30 am IST
  • 80

स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा यह अच्छी तरह से स्थापित किया गया है कि अच्छे फिटनेस स्तर को बनाए रखने के लिए व्यायाम महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, यह आपके मूड को बेहतर बनाने में भी मदद करता है, और आपकी ऊर्जा को बढ़ाता है! साथ ही, इसे विभिन्न प्रकार के कैंसर के खिलाफ रक्षा तंत्र के रूप में भी काम करने के लिए जाना जाता है।

लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं, जिन्हें व्यायाम करने के दुष्परिणामों का सामना करना पड़ता है, और वे योनि में परेशानी या स्पोर्ट्स वेजाइना से जूझती हैं। तो, यह क्या है और ऐसा क्यों होता है?

आइये जानते हैं क्या है स्पोर्ट्स वेजाइना?

मान लीजिए कि यह कोई विशिष्ट चिकित्सा स्थिति नहीं है। इसके बजाय, यह एक ऐसा शब्द है जो व्यायाम से जुड़ी परेशानी को दर्शाता है, जो आपकी योनि झेल सकती सकती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप वर्कआउट करती हैं, तो आपकी योनि और योनि क्षेत्र में पसीना आता है, जिससे योनि में परेशानी होती है, खासकर यदि आपने उचित कपड़े न पहने हों।

स्पोर्ट्स वेजाइना से जुड़े लक्षण अलग-अलग होते हैं- कुछ महिलाओं में, यह हल्के से मध्यम, जबकि अन्य में काफी गंभीर हो सकते हैं। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस प्रकार का व्यायाम कर रही हैं। कुछ सबसे सामान्य लक्षणों में योनि में खुजली, लालिमा, जलन, झनझनाहट और योनि से तेज गंध आना शामिल हैं।

क्‍या हैं स्पोर्ट्स वेजाइना के कारण होने वाले संक्रमण?

स्पोर्ट्स वेजाइना से यीस्ट इन्फेक्शन हो सकता है। ध्यान रखें कि ये नम वातावरण में पनपता है, विशेष रूप से अशुद्ध और पसीने वाली योनि में। इनमें गाढ़ा, सफेद स्राव, पेशाब के दौरान योनि में जलन, सेक्स के दौरान एंठन, और बहुत कुछ शामिल हैं।

स्पोर्ट्स वेजाइना से यीस्ट इन्फेक्शन हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
स्पोर्ट्स वेजाइना से यीस्ट इन्फेक्शन हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर आपको लगता है कि ये संक्रमण अपने आप गायब हो जाएंगे, तो यह सच नहीं है। आप डॉक्टर से परामर्श कर सकती हैं, जो ओवर-द-काउंटर एंटिफंगल क्रीम और दवाएं लिख सकते हैं। ऐसे में प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थों का सेवन भी बहुत मदद करता है।

दूसरा आम संक्रमण जो होता है बैक्टीरियल वेजिनोसिस। यह मुख्य रूप से तब होता है जब आपकी योनि में अच्छे और बुरे बैक्टीरिया का असंतुलन होता है। ज्यादातर मामलों में, यह योनि की गंध और भूरे रंग के निर्वहन के साथ होता है। यह संक्रमण उपचार के बिना गायब हो सकता है, लेकिन जरूरी नहीं।

वेस्टिबुलोडीनिया एक और संक्रमण है, जिसमें वेस्टिब्यूल में लगातार दर्द होता है। लाली और सूजन जैसे कोई अन्य दृश्य संकेत नहीं होते।

स्पोर्ट्स वेजाइना को रोकने के तरीके

योनि को साफ़ रखें: कसरत के बाद स्नान करें और अपनी पैंटी बदलें।

उचित कसरत के कपड़े पहनें: आपको तंग योग पैंट पसंद हो सकती हैं, लेकिन उनमें बहुत पसीना आ सकता हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें

सूती अंडरवियर पहनना और कॉटन से बने कपड़े पहनना सुनिश्चित करें।

प्रोटेक्टेंट लगाएं: अब आपके जननांगों पर टैल्कम पाउडर का उपयोग करने की सलाह नहीं की जाती है। इसके बजाय व्यायाम से पहले वैसलीन लगाना बेहतर है।

यदि कोई समस्या है, तो डॉक्टर से मिलें। इन संकेतों को बिल्कुल भी नज़रअंदाज़ न करें लेडीज!

  • 80
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख