वैलनेस
स्टोर

क्या आप भी सेक्स के बाद ऐंठन का अनुभव करती हैं? जानिए क्‍यों होता है ये दर्द

Updated on: 9 June 2021, 11:25am IST
सेक्स हमेशा आनंद के बारे में नहीं होता, क्योंकि संभोग के बाद आप ऐंठन से परेशान हो सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 83 Likes
क्या आपके भी सेक्स करने के बाद होता है पेट में दर्द. चित्र : शटरस्टॉक

सेक्स के दौरान और बाद में दर्द होना हमेशा आनंद का कारण नहीं होता। यह दर्द ऐंठन के कारण हो सकता है। यदि आप इसे सेक्स के बाद अनुभव कर रही हैं, तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें, क्योंकि यह एक स्पष्ट संकेत हो सकता है कि आपके यौन स्वास्थ्य में कुछ गड़बड़ है।

मदरहुड हॉस्पिटल्स, बैंगलोर की कंसल्टेंट ऑब्सटेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट डॉ माधवी रेड्डी के अनुसार, सेक्स के दौरान या बाद में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं।

डॉ. रेड्डी सेक्स के बाद ऐंठन का अनुभव करने के आठ सबसे सामान्य कारण बताती हैं –

1. एसटीआई (यौन संचारित संक्रमण)

कुछ एसटीआई ऐंठन और पेट दर्द का कारण बन सकते हैं। इन एसटीआई में क्लैमाइडिया, हेपेटाइटिस और पीआईडी ​​शामिल हैं।

2. वैजिनिस्मस

यह एक चिकित्सीय स्थिति है, जिसमें किसी महिला की योनि के आसपास की मांसपेशियां अनैच्छिक रूप से ऐंठन शुरू कर देती हैं। तो, इस स्थिति वाले किसी व्यक्ति के लिए सेक्स करना दर्दनाक हो सकता है। इसके अलावा, सेक्स के बाद भी मांसपेशियों में ऐंठन जारी रह सकती है।

सेक्स के बाद एंठन के हो सकते हैं कई कारण । चित्र : शटरस्टॉक

3. ऑर्गेज्म

ऑर्गेज्म के दौरान योनि की मांसपेशियां लयबद्ध तरीके से चलती हैं। कभी-कभी, ऐंठन के पीछे यही कारण हो सकता है।

4. एंडोमेट्रियोसिस

यह एक ऐसी स्थिति है, जहां गर्भाशय अस्तर करने वाला ऊतक गर्भाशय के बाहर श्रोणि क्षेत्र में पाया जाता है। इससे सेक्स के दौरान या बाद में दर्द का अनुभव हो सकता है।

5. डीप पेनिट्रेशन

कुछ यौन मुद्राएं ऐसी होती हैं, जहां प्रवेश सामान्य से अधिक गहरा होता है। यदि प्रवेश के दौरान गर्भाशय ग्रीवा बहुत जोर से हिट हुई है, तो इसका परिणाम दर्द या ऐंठन हो सकता है।

6. फाइब्रॉएड

फाइब्रॉएड गर्भाशय की दीवार में पाए जाते हैं। ये सौम्य होते हैं और इनके कारण होने वाला दर्द संभोग के दौरान और भी बदतर हो सकता है।

रसोली के कारण हो सकता है दर्द। चित्र: शटरस्‍टॉक

7. भावनात्मक आघात

भावनात्मक आघात आप पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। भले ही आपको इसके परिमाण का एहसास न हो। यह सेक्स के दौरान या बाद में दर्द और ऐंठन के रूप में प्रकट हो सकता है।

8. मासिक धर्म के दौरान

जब आप अपने पीरियड्स पर हों, तो ऐंठन होना सामान्य है। यदि आप मासिक धर्म के दौरान सेक्स करते हैं और ऐंठन का अनुभव करना जारी रखते हैं, तो यह बिल्कुल सामान्य है।

सेक्स के बाद ऐंठन से निपटने के लिए यहां कुछ आसान टिप्स दिए गए हैं

1. हीटिंग पैड: अगर किसी को सेक्स के बाद दर्द और ऐंठन का अनुभव हो रहा है, तो मांसपेशियों को आराम देने के लिए हीटिंग पैड का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह श्रोणि या पेट क्षेत्र में दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है।

2. गर्म पानी से स्नान: ऐंठन या दर्द से गुजर रहे व्यक्ति के लिए गर्म पानी से स्नान करना बहुत सुखदायक हो सकता है।

3. दवा: यदि हीटिंग पैड और गर्म स्नान काम नहीं करते हैं, तो दर्द से राहत के लिए दवा मददगार हो सकती है।

4. स्त्री रोग विशेषज्ञ से मिलें: यदि दर्द बार-बार होता है, एक पैटर्न है और उस दर्द से राहत नहीं मिलती है, तो डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए।

डॉ. रेड्डी सुझाव देती हैं कि “सेक्स एक ऐसी चीज हैं, जिसका आनंद लेना चाहिए। यह एक दर्दनाक अनुभव नहीं होना चाहिए। सेक्स के बाद कभी-कभी ऐंठन का अनुभव करना चिंता का कारण नहीं है, लेकिन लगातार दर्द या ऐंठन होना सामान्य नहीं है।

यह आपके प्रेम जीवन के साथ-साथ आपके यौन जीवन को भी बाधित कर सकता है। यदि आप लगातार दर्दनाक सेक्स का अनुभव कर रही हैं, तो अपने लक्षणों पर ध्यान दें। ऐंठन और दर्द की गंभीरता पर ध्यान दें, किसी भी दवा के बारे में जानकारी प्राप्‍त करें, जो आपके पास हो सकती है, अपने पीरियड्स और किसी भी अन्य असामान्यता पर नज़र रखें।”

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।