प्यूबिक हेयर शेव करने के बाद फुंसी या रेजर बम्प्स हो जाते हैं? तो जानिए आप इनसे कैसे बच सकती हैं

प्यूबिक हेयर शेव करने के बाद फुंसी या रेजर बम्प्स क्यों होते है, अगर आप भी इस परेशानी का सामना कर रहे है तो इसे जरूर पढ़ें।

vaginal health ka kaise khyaal rakhein
शेविंग के बाद पिंपल्स से कैसे बचें । चित्र शटरस्टॉक।
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 13 December 2022, 21:30 pm IST
  • 142

क्या आप भी अपने प्यूबिक हेयर शेव करने के बाद बिकिनी एरिया (bikini area) में रेजर बम्प्स या फुंसियों का सामना कर परेशान हो रहे है? बहुत-सी महिलाएं और पुरुष अपने प्यूबिक हेयर शेव करते है। कुछ महिलाओं को अपने बिकनी एरिया को शेव या वैक्स करने के बाद फुंसियां हो जाती हैं। जो काफी दर्दनाक होती हैं। इन्हीं को रेजर बम्प्स (Razor bumps) भी कहा जाता है। अगर आप भी रेजर बंप्स (Razor bumps causes) का सामना कर रहीं हैं, तो जानिए क्यों हाेते हैं ये और आप कैसे इनसे बच (How to avoid razor bumps) सकती हैं।

कई बार ये आपकी स्किन पर गहरे निशान या धब्बे छोड़ जाते है। ये बम्प्स सिर्फ शेविंग से ही नहीं, बल्कि वैक्सिंग और हेयर रिमूविंग के कई अन्य तरीको से भी होते है। कई बार लोग अपनी स्किन को समझे बिना ही बिना जानकारी के ऐसी चीज़े इस्तेमाल कर लेते है जो इस तरह के रेजर बम्प्स के कारण बनते है।

बिकिनी एरिया के अलावा, शेविंग करने से आपके शरीर के किसी अन्य हिस्से जैसे पैर, हाथ, पीठ, छाती, अंडरआर्म्स या चेहरे पर भी रेजर बम्प्स हो सकते है। कभी-कभी, अनुचित शेविंग तकनीक से भी इस तरह की समस्या होती है।

मिलेनियल डॉक्टर और इन्फ्लुएंसर तान्या नरेंद्र उर्फ ​​डॉ क्यूटरस ने इस समस्या के बारे में अपने एक इंस्टाग्राम वीडियो में बताया है।

क्यों होते है रेजर बम्प्स?

शेविंग के बाद बम्प्स या फुंसी इनग्रोन हेयर की वजह से होते है मतलब ऐसे बाल जो पूरी तरह से उग कर आपकी स्किन के बाहर नहीं निकल पाते। आमतौर पर जब आपके बाल शेविंग के बाद बढ़ते हैं, तो यह सीधे स्किन से बाहर निकलते हैं, लेकिन कभी-कभी यह अपने आप को कर्ल कर लेते हैं और स्किन से बाहर निकलने की बजाए आपकी त्वचा के नीचे फंस जाते हैं और एक दर्दनाक-सी फुंसी का रूप ले लेते है जिसे रेजर बम्प्स कहते है।

इनग्रोन हेयर को इग्नोर करना हो सकता है रिस्की

यदि आपको इनग्रोन हेयर की समस्या हो रही है तो इसे इग्नोर बिल्कुल ना करें और जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि ये इग्नोर हेयर आपकी स्किन पर अनचाहे गहरे निशान या धब्बे छोड़ देते है। इनग्रोन का वजह से आपको स्किन इन्फेक्शन हो सकता है। इनग्रोन हेयर हेयर मुहांसों की शक्ल में बदलकर आपको दर्द दे सकता है। कभी-कभी यह क्रोनिक हो सकता है और बैक्टीरियल संक्रमण का खतरा भी बढ़ सकता है।

vaginal health ka kis tarah rakhein khyaal
शेविंग के बाद पिंपल्स से कैसे बचें. चित्र : शटरस्टॉक

यहां हैं वे उपाय जो आपको शेविंग के बाद रेजर बम्प्स से बचा सकते हैं

1. सबसे पहले तो कोशिश करें की अपने प्यूबिक हेयर को हटाने से बचें और यदि आप अपने प्यूबिक हेयर को हटाना ही चाहते हैं, तो शेविंग के बजाय ट्रिम करने की कोशिश करें। अगर आप वास्तव में शेव करना चाहते हैं, तो बालों के बढ़ने की दिशा के विपरीत शेव न करें। यह आपको क्लिन शेव देगा बल्कि रेजर बम्प्स से भी आपको बचाएगा।

2. ध्यान रखे की जब आप शेव करें तो आपकी त्वचा गीली और गर्म हो, शेव या वेक्स करने से पहले शॉवर जरूर लें, क्योंकि स्टीम के कारण बाल सॉफ्ट हो जाते हैं और आसानी से निकल जाते हैं।

3. यदि आपको किसी तरह का वेजाइनल इन्फेक्शन है तो शेव करने से बचे

4. अपने रेज़र को नियमित रूप से साफ करें और दूसरों का रेज़र इस्तेमाल करनें सें बचें

5. शेविंग के बाद अपनी स्किन को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करें। ऐसे क्लींजर या साबुन जिनमें एल्कोहल की मात्रा ज़्यादा होती है, वो त्वचा पर हार्ड होते हैं व उसे रूखा बनाते हैं।

यह भी पढ़ें : अनसेफ सेक्स के अलावा इन 5 कारणों से भी मिस हो सकते हैं आपके पीरियड्स

  • 142
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें