अपने योनि स्वास्थ्य के लिए कृपया इन गलतियों को न दोहराएं

Published on: 22 March 2022, 20:00 pm IST

यदि आप पेशाब करते समय ये गलतियां कर रही हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि ये मूत्राशय और गुर्दे की समस्याओं में योगदान कर सकता है।

peshab karte samay in galatiyon ko n dohraen
पेशाब करते समय इन गलतियों को न दोहराएं। चित्र : शटरस्टॉक

सफर में, मीटिंग में, पार्टी में या काम की व्यस्तता में, आपने कितनी बार खुद को यूरिन पास करने से रोका है? यह जानते हुए भी कि ये आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है! सिर्फ यही नहीं, आप में से कई लोग पेशाब करते समय भी कई गलतियां करते हैं। हालांकि एक स्वस्थ जीवन शैली जीने और अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करने से आपके योनि स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि ठीक से पेशाब कैसे किया जाता है।

पेशाब करने के दौरान की गई ये गलतियां आपके योनि क्षेत्र में असंतुलन और असहज स्थिति पैदा कर सकती हैं। ये गलतियां आपको संक्रमण, या गुर्दे की बीमारियों के खतरे में डाल सकती हैं।

इसके बारे में अधिक जानने के लिए, हेल्थशॉट्स ने डॉ स्वाति गायकवाड़, सलाहकार प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ, मदरहुड हॉस्पिटल, पुणे से संपर्क किया।

गायकवाड़ से जानिए, ठीक से पेशाब कैसे करें और इन 5 गलतियों से कैसे बचें:

1. पीछे से आगे की ओर पोंछना

क्या पीछे से आगे की ओर पोंछना गलत है? ऐसा करने से मल और तरल पदार्थ मूत्रमार्ग या मूत्र छिद्र के पास आगे बढ़ते हैं, जिससे मूत्र पथ में संक्रामण का जोखिम बढ़ जाता है। इसलिए कोशिश करें कि बाथरूम जाने के बाद खुद को आगे से पीछे की ओर पोंछें। कुछ लोग पेशाब करने के बाद भी पोंछते नहीं हैं। ऐसा न करें। यूटीआई (मूत्र पथ के संक्रमण) से बचने के लिए क्षेत्र को सूखा और साफ रखें।

2. पेशाब रोक कर रखना

क्या आप अपना पेशाब रोक रही हैं? ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। ऐसा करने से आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। पेशाब को रोके रखने से लीकेज हो सकती है जो शर्मनाक हो सकता है। इससे यूटीआई या दुर्गंधयुक्त पेशाब हो सकती है। पेशाब को रोकना एक बुरा विचार है। इसके बजाय, तुरंत वॉशरूम जाएं।

peshab nhin rokni chahiye
कभी भी पेशाब नहीं रोकनी चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. डिहाइड्रेट होना

यदि आप डिहाइड्रेट हैं, तो आपको यूटीआई और गुर्दे की पथरी होने की संभावना है जो मूत्राशय की परत को परेशान कर सकता है। कई मूत्र संबंधी जटिलताएं शरीर में डिहाइड्रेशन के खराब स्तर से संबंधित होती हैं, इसलिए यदि आपका मूत्र गहरे पीले रंग का है तो इसका सीधा सा मतलब है कि आप डिहाइड्रेट हैं। अपने ब्लैडर और किडनी को सुरक्षित रखने के लिए सबसे पहले आपको खुद को हाइड्रेट करना चाहिए।

4. मूत्राशय को पूरी तरह से खाली नहीं करना

अगर आप ब्लैडर को पूरी तरह से खाली नहीं करते हैं तो यह आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। अधूरे मूत्राशय को खाली करने से मूत्र संग्रह होता है जिससे मूत्र संक्रमण और यहां तक ​​कि मूत्राशय की पथरी का खतरा बढ़ जाता है। इसका आपके शरीर पर वैसा ही असर होता है, जैसा पेशाब को रोके रखने पर होता है। कभी-कभी लोग गलती से यह कर देते हैं इसलिए सुनिश्चित करें कि आप हर बार बाथरूम जाने पर अपना मूत्राशय खाली कर रहे हैं।

5. लगातार वॉशरूम जाना

ऐसा करने से मूत्राशय को छोटी मात्रा में प्रतिक्रिया करने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप एक ओवरएक्टिव ब्लैडर हो सकता है। यदि आप बार-बार वॉशरूम का उपयोग करते हैं तो किसी विशेषज्ञ से बात करने की कोशिश करें क्योंकि इसका मतलब है कि आपको यूटीआई हो सकता है।

apni intimate health ka khyaal rakhein
अपनी इंटीमेट हेल्थ का ख्याल रखें। चित्र : शटरस्टॉक

वहां स्वच्छता बनाए रखने के लिए इन युक्तियों को ध्यान में रखें

संक्रमण से बचने के लिए हमेशा आगे से पीछे की ओर पोंछें।
इंटरकोर्स के बाद पेशाब करने को नजरअंदाज न करें।
डूशिंग को ना कहें क्योंकि इससे योनि का पीएच संतुलन बिगड़ जाता है।
योनि को धोने के लिए साबुन और अन्य उत्पादों के उपयोग से बचें।
वहां बार-बार शेव न करें। आपकी योनि को संक्रमण से बचाने के लिए जघन बाल होते हैं।
यदि आप पीरियड्स पर हैं, तो हर चार से पांच घंटे में पीरियड प्रोडक्ट्स बदलें।
सांस लेने वाले सूती अंडरवियर पहनें और तंग कपड़ों से बचें।
अपनी योनि को साफ और नमीयुक्त रखें।

तो लेडीज, ये गलतियां न करें और इन टिप्स को ध्यान में रखें!

यह भी पढ़ें : खराब ओरल हेल्थ से हार्मोन में बदलाव तक, जानिए क्या हैं मुंह के छालों के कारण

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें