संकोच में कहीं गलती तो नहीं कर रहीं आप? यहां हैं सुरक्षित हस्‍तमैथुन की 11 हाइजीन टिप्स

जब आनंद की बात आती है, तो कायदे से कोई नियम लागू नहीं होता। पर अपनी इंटीमेट हेल्‍थ के लिए जरूरी है कि आप हाइजीन का ख्‍याल रखें।
Periods ke samay masturbate kar sakte hai
पिरियड्स के समय मास्टरबेट कर सकते हैं। चित्र:शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 10 Dec 2020, 03:34 pm IST
  • 102

जब हस्तमैथुन के माध्यम से खुद को खुश करने की बात आती है, तो आदर्श रूप से कोई नियम और प्रतिबंध नहीं होना चाहिए। पर  आपके संवेदनशील अंतरंग भागों की सेहत भी इससे जुड़ी हो, तो कुछ नियम आपको फॉलो करने ही चाहिए। तो आपकी मदद के लिए हम आपको बता रहे हैं सेफ मास्‍टरबेशन के लिए जरूरी हाइजीन टिप्‍स।

मास्‍टरबेशन आपके लिए बिल्‍कुल नेचुरल और सामान्‍य आनंद से जुड़ा है। इसलिए आपको इस पर झिझकने की जरूरत नहीं है। अकसर लड़कियां इस मसले पर संकोच करती हैं। पर इस संकोच में कभी-कभी गलती होने का भी डर रहता है। इसलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं, कुछ ऐसे हाइजीन टिप्‍स, जो आपके आनंद और स्‍वास्‍थ्‍य दोनों को बनाए रखेंगे।

निश्चित रूप से, हस्तमैथुन आपके एंडोर्फिन के स्‍तर को बढ़ाने में मददगार हो सकता है। यह आपके मूड को बेहतर बना सकता है, आपको कुछ एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद करता है, और नींद की क्‍वालिटी को भी बढ़ा देता है। पर इनमें से कोई भी लाभ आपको नहीं मिल पाएगा अगर आपने इंटीमेट हाइजीन पर ध्‍यान नहीं दिया। लेकिन, इन फायदों में से कोई भी वास्तव में लाभ नहीं है यदि आप हस्तमैथुन करते समय अपनी अंतरंग स्वच्छता का ख्याल नहीं रखते हैं।

इसमें घबराने की जरूरत नहीं है, बस आपको कुछ बातों को ध्‍यान में रखना है:

1 अपनी आनंद यात्रा से पहले हाथ जरूर धोएं

बैक्टीरिया और वायरस से लेकर गंदगी और धूल तक, आपके हाथों पर लगी कोई भी गंदगी वहां फंस सकती है। कॉमन सेंस है कि आपको मास्‍टरबेशन कभी भी गंदे हाथों से नहीं करना चाहिए। वरना इससे आपके इंटीमेट एरिया में भयंकर संक्रमण होने का खतरा हो सकता है। इसलिए,  आपको मास्‍टरबेट से पहले हमेशा हाथ धोने चाहिए।

soap and sanitizer
मास्‍टरबेशन के लिए हाथों का उपयोग करने से पहले उन्‍हें अच्‍छी तरह धोएं। चित्र : शटरस्टॉक

2 सुनिश्चित करें कि आपके नाखून साफ और ट्रिम हों

यह वाकई एक कठिन स्थिति हो सकती है। क्‍योंकि हाथों को साफ करने के बावजूद आपके नाखूनों में गंदगी फंसी हुई हो सकती है।

भले ही आपको अपने शार्प-पेंटेड नाखूनों से बहुत प्‍यार है, लेकिन यह आपके नाजुक हिस्‍से के ऊतकों को खरोंच पहुंचा सकते हैं। जिससे घाव और संक्रमण भी हो सकता है। जर्नल ऑफ द इंटरनेशनल एड्स सोसायटी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, यहां हल्‍की सी भी खरोंच आपके शरीर में सूजन, घाव और यौन संक्रमण का कारण बन सकती है। यह आपके शरीर का सबसे संवेदनशील हिस्‍सा होता है।

आखिरकार, नाखूनों के कारण कट/घाव/घर्षण का मतलब है कि कोई भी संक्रमण आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है।

3 सेक्‍स टॉयज को साफ रखें

इसके लिए भी एकदम वही कारण है, जो हमने हाथों को धोने के लिए बताया। आमतौर पर सेक्‍स टॉयज लेटेक्स या प्लास्टिक से बने होते हैं।  ये बहुत सारी गंदगी और धूल को आकर्षित कर सकते हैं। यदि आप इसके साथ किसी ल्‍यूब का उपयोग करती हैं, तो यहां संक्रमण का खतरा और भी बढ़ जाता है।

यानी अपने आनंद के लिए आप जिस टॉय का इस्‍तेमाल कर रहीं हैं, वह आपको किसी संक्रमण की ओर भी धकेल सकता है। इसलिए जरूरी है कि इस्‍तेमाल से पहले उसे अच्‍छी तरह धो लें।

Sex toys
मास्‍टरबेशन के लिए अगर किसी सेक्‍स टॉय का इस्‍तेमाल कर रहीं हैं, तो उसे इस्‍तेमाल से पहले जरूर धोएं। चित्र: शटरस्‍टॉक

4 समझदारी से सेक्‍स टॉयज चुनें

अगर आप सेल्‍फ प्‍लेजर की दुनिया में नईं हैं, तो शुरूआत अपनी अंगु‍लियों से करना बेहतर होगा। अपने इ‍रोटिक एरिया का पता लगाएं, और धीरे-धीरे अपनी उंगलियों उनके चारों ओर घूमाएं, वहां, जहां आपको सबसे ज्‍यादा आनंद का अहसास होता है। कभी भी पोर्न वीडियो को देखकर खुद के प्रति हार्ड होने की गलती न करें। न ही कोई ऐसा टॉय इस्‍तेमाल करने लगें, जिसका उपयोग अभी को नहीं आता है।

ऐसा करने से आपको चोट लग सकती है। इसके अलावा, यह किसी बड़ी चोट या खरोंच का भी कारण बन सकता है। जिससे एसटीआई होने का जोखिम बढ़ जाता है। शुरुआत में अपने लिए किसी भी चीज का इस्‍तेमाल करने के साथ सही लुब्रिकेशन का भी इस्‍तेमाल करें।

5 ध्‍यान से चुनें अपने लिए लुब्रिकेशन

2012 में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि कुछ ल्‍यूब्‍स वेजाइना के इनर लाइनिंग को नुकसान पहुंचाया है। और रेक्‍टम को भी इससे नुकसान पहुंचा। ये दोनों ही हिस्‍से यौन रोगों के लिए अधिक संवेदनशील होते हैं।

इसके अलावा, कुछ महिलाओं में किसी खास ल्‍यूब से एलर्जी हो सकती है। क्योंकि उनके अंतरंग भाग काफी संवेदनशील होते हैं। इसलिए, आपको अपने लिए उपयुक्त ल्यूब चुनते समय बहुत सावधान रहना होगा।

वाटर बेस्‍ड ल्यूब का इस्‍तेमाल शुरूआत में सुरक्षित विकल्प हो सकता है, लेकिन सभी अपने बारे में बेहतर जान सकते हैं। इसलिए बेहतर विकल्‍प के लिए अपनी गाइनीकोलॉजिस्‍ट से संपर्क करें।

6 प्‍लीज इन चीजों का इस्‍तेमाल न करें

खीरे से केले तक और जुकिनीज तक, कई महिलाएं अपने यौन रोमांच के लिए घर के सामान का उपयोग करने लगती हैं।

इन्‍हें ट्राय करने से पहले ध्‍यान से सोचें कि अधिकांश फलों और सब्जियों पर कीटनाशकों का छिड़काव किया जाता है। साथ ही खेत से आपके घर तक पहुंचने तक कितने सारे लोग इन्‍हें छूते हैं। जिससे उनमें कई तरह खतरनाक कीटाणुओं के संपर्क में आने का खतरा रहता है। इनमें से कुछ इतने खतरनाक होते हैं कि पानी से धोना भी काफी नहीं होता।

अंदर और बाहर करते हुए ये कीटाणु आपके वेजाइना में फंसे रह सकते हैं। जिससे न केवल यौन संक्रमण, बल्कि टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम तक हो सकता है।

7 कंडोम का उपयोग करें

ये तो तय है कि सेल्‍फ प्‍लेजर में आपको प्रेगनेंसी का कोई डर नहीं है। पर आपकी अंगुलियों या सेक्‍स टॉय से आपको संक्रमण का जोखिम हो सकता है। तो, इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप किसी कंडोम का उपयोग करें। यह सच में एक सुरक्षित तरीका है।

8 मास्‍टरबेट के बाद भी जरूरी है पेशाब करना

आप पहले से ही जानते हैं कि इंटीमेट सेक्‍स सेशन के बाद आपको पेशाब करना जरूरी है। इससे किसी भी तरह का संक्रमण आपकी योनि से निकल कर पेशाब के रास्‍ते बाहर हो जाता है।

खैर, वही नियम तब भी लागू होता है जब आप हस्तमैथुन करती हैं, खासकर यदि इसमें आपकी योनि के अंदर एक सेक्स टॉया या आपकी उंगलियों का इस्‍तेमाल किया गया है। यह इसलिए भी जरूरी है जरा सी भी लापरवाही आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है।

9 योनि और गुदा के साथ चीजों को मिक्‍स न करें

आपका एनल एरिया पहले से ही बहुत सारे बैक्‍टीरिया का ठिकाना होता है। इसलिए अगर आप प्‍लेजर के लिए बैक रूट को फॉलो कर रहीं हैं तो सेम टॉय या उंगली को बिना धोए अपनी योनि में यूज न करें। इससे भी संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

10 पीरियड्स में मास्‍टरबेट के समय सतर्क रहें

हालांकि ज्यादातर महिलाएं इस समय आराम करना पसंद करती हैं, क्‍योंकि यह उनके लिए परेशानी भरा समय होता है। पर कुछ महिलाएं इस समय सेक्‍सुअल डिजायर भी महसूस करती हैं। इसलिए जब ऐसा करें तो आपको ज्‍यादा सतर्क रहने की जरूरत है।

period sex
पीरियड में आपको अपने लिए ज्‍यादा केयर की जरूरत होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अब, दुनिया भर के ज्‍यादातर स्त्री रोग विशेषज्ञों और सेक्सोलॉजिस्ट ने पीरियड सेक्‍स को हरी झंडी दिखा दी है। तो, अगर आप महीने के उन 5 दिनों में भी यह करना चाहती हैं तो आराम से करें। हालांकि,इसके लिए  आपको एक तौलिया, कुछ वाइप्‍स तैयार रखने होंगे ताकि आप इस सेशन के बाद खुद को क्‍लीन कर सकें।

इसके अलावा, शुरू करने से पहले अपने टॉयज और हाथों को अच्‍छी तरह से साफ करें, क्योंकि पीरियड्स के दौरान किसी भी तरह की लापरवाही आपको ज्‍यादा संकट में डाल सकती है।

11 टैम्‍पोन को निकालना न भूलें

लेडीज, हस्तमैथुन से पहले अपने टैम्पोन को निकालना न भूलें। उंगली या टॉय डालने से पहले यह ध्‍यान रखें कि टैम्‍पोन अभी भी अंदर है। वरना इससे  टैम्पोन के अंदर खिसकने का डर रहता है। जिसे बाद में निकालना मुश्किल हो सकता है। जिससे टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम भी हो सकता है।

तो खुद को खुश करने में कोई संकोच नहीं होना चाहिए, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आप संक्रमण से बची रहें और हाइजीन का पूरा ख्‍याल रखें।

  • 102
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख