वैलनेस
स्टोर

डिल्डो, वाइब्रेटर या ऑर्गेज्‍म बॉल्स : आइये जानते हैं सेक्स टॉयज के बारे में सब कुछ

Published on:21 May 2021, 20:30pm IST
सेक्स टॉयज की दुनिया में कदम रखें और आत्म-आनंद की खोज करें! अधिक जानने के लिए बस इसे पढ़ती रहें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 101 Likes
अपने आनंद को बढ़ाने के लिए आप सेक्‍स टॉयज की मदद ले सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
अपने आनंद को बढ़ाने के लिए आप सेक्‍स टॉयज की मदद ले सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

‘सेक्स’ का विचार ही आनंद की छवियों को जोड़ देता है और यह एक बहुत अच्छा एहसास है। अपने साथी के साथ सेक्स करना हमेशा एक अच्छा विचार है। पर अगर आप आत्म-सुख में लिप्त होना चाहती हैं तो क्या? यह कुछ ऐसा है जिसे आप हमेशा एक्सप्लोर कर सकती हैं, और यह किसी भी तरह से उबाऊ नहीं होना चाहिए। आप सेक्स टॉयज का उपयोग करके एक्साइटमेंट बढ़ा सकती हैं!

जबकि हम में से अधिकांश ने सेक्स टॉयज के बारे में सुना है, पर हम इसके बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं। लेकिन इससे पहले कि हम इनके डिटेल्स के बारे में बात करें, आइए अनजान लोगों को बताएं कि सेक्स टॉयज का वास्तव में क्या काम है।

इन खिलौनों को एडल्ट टॉयज या मैरिटल एड्स भी कहा जाता है। ये लोगों को सेक्स या हस्तमैथुन के दौरान अधिक आनंद का अनुभव करने में मदद करते हैं। यह आपके लिए आश्चर्य की बात हो सकती है, लेकिन इन खिलौनों का इस्तेमाल कभी-कभी यौन विकारों के इलाज में भी किया जाता है।

सामान्य धारणा के विपरीत, सेक्स टॉय का उपयोग करने में कुछ भी गलत या ‘अनैतिक’ नहीं है। यदि आप आत्म-सुख में लिप्त होना चाहती हैं, तो आगे बढ़ें और उनका उपयोग करें। ध्यान रखने वाली एकमात्र चीज आपकी सुरक्षा और आराम है। तो, क्या आप और जानने के लिए तैयार हैं?

ये आपके आनंद की यात्रा है। चित्र: शटरस्‍टॉक
ये आपके आनंद की यात्रा है। चित्र: शटरस्‍टॉक

लोग सेक्स टॉयज का इस्तेमाल क्यों करते हैं?

कोई भी और हर कोई जब चाहे सेक्स टॉयज का उपयोग कर सकता है! बेशक, लोग इन खिलौनों का उपयोग करने के अलग-अलग कारण हो सकते हैं – कुछ को उनकी मदद के बिना संभोग सुख नहीं मिल सकता है। जबकि कुछ के लिए यह हस्तमैथुन में सहायता करते हैं।

शायद बहुत से लोग यह नहीं जानते होंगे कि, अपने साथी के साथ सेक्स करते समय भी सेक्स टॉयज का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ विशिष्ट प्रकार के सेक्स टॉय भी हैं, जो ट्रांसजेंडर और गैर-बाइनरी लोगों के लिए तैयार किए गए हैं। कुछ टॉयज उन लोगों के लिए भी हैं, जो विशेष रूप से विकलांग हैं और उनकी गतिशीलता सीमित है।

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, सेक्स टॉय कुछ यौन विकारों के इलाज में भी मदद कर सकते हैं। जिसमें स्तंभन दोष या यहां तक ​​कि कामोन्माद संबंधी समस्याएं भी शामिल हैं। जब एक महिला की सेक्स ड्राइव कम होती है, खासकर रजोनिवृत्ति के दौरान, तब यह टॉयज मदद कर सकते हैं।

जानिए कुछ अलग-अलग प्रकार के सेक्स टॉय के बारे में

यह आपको आश्चर्यचकित कर सकता है, लेकिन आज सेक्स टॉयज की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है:

आपकी सुविधा के अनुसार कई तरह के सेक्स टॉयज उपलब्‍ध हैं।चित्र-शटरस्टॉक।
आपकी सुविधा के अनुसार कई तरह के सेक्स टॉयज उपलब्‍ध हैं।चित्र-शटरस्टॉक।

वाइब्रेटर (Vibrators) :

जैसा कि नाम से पता चलता है, ये खिलौने आपके निजी अंगों को उत्तेजित करने के लिए कंपन यानी वाइब्रेशन का उपयोग करते हैं। महिलाएं आमतौर पर उन्हें अपने भगशेफ या योनि के अन्य हिस्सों में उत्तेजना महसूस करने के लिए उपयोग करती हैं। वे सभी आकारों में आते हैं और आसानी से योनि या गुदा में प्रवेश कर सकते हैं।

डिल्डो (Dildos):

ये ऐसी वस्तुएं हैं जिन्हें आसानी से योनि, गुदा या यहां तक ​​कि मुंह के अंदर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। वे विभिन्न आकृतियों और आकारों में आते हैं, लेकिन बड़े पैमाने पर लिंग की तरह दिखते हैं।

कुछ वास्तविक भी लग सकते हैं, जबकि अन्य अधिक कल्पनाशील हैं। डिल्डो विभिन्न सामग्रियों से बनाए जाते हैं। इसलिए आप अपनी सुविधानुसार चयन कर सकती हैं और मज़ा ले सकती हैं!

गुदा खिलौने (Anal toys):

ये सेक्स के खिलौने हैं, जो आपके गुदा को उत्तेजित कर सकते हैं। वे बट प्लग और एनल बीड्स नामक कुछ के साथ आते हैं, और डिल्डो की तुलना में व्यापक आधार वाले होते हैं।

एनल टॉयज के साथ ल्‍यूब का प्रयोग जरूर करें। चित्र : शटरस्‍टॉक
एनल टॉयज के साथ ल्‍यूब का प्रयोग जरूर करें। चित्र : शटरस्‍टॉक

पर आपको याद रखना चाहिए कि जब आप गुदा खिलौनों का उपयोग करते हैं, तो चिकनाई का उपयोग जरूर करें। हमेशा ऐसा एनल टॉय चुनें, जिसका बेस फैला हुआ हो। ताकि इसे आसानी से बाहर निकाला जा सके।

हस्तमैथुन स्लीव्स (Masturbation sleeves):

यह सेक्स टॉय आसानी से उपलब्ध नहीं हो सकता है, लेकिन यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक है, जिनके पास एक बड़ा भगशेफ है।

वेजाइना या ऑर्गेज्म बॉल्स (Vagina or orgasm balls):

ये सेक्स टॉयज आकार में गोल होते हैं और इन्हें आसानी से आपकी योनि के अंदर रखा जा सकता है। वे न केवल आपके जननांगों को उत्तेजित करने में मदद करते हैं, बल्कि आपकी कीगल मांसपेशियों को भी मजबूत करते हैं।

हार्नेसेस (Harnesses) :

ये ऐसे कपड़े हैं जो आपके शरीर के खिलाफ डिल्डो या किसी अन्य सेक्स टॉय को पकड़ते हैं। आप अपने यौन लक्ष्य के आधार पर उपरोक्त में से किसी भी खिलौने का उपयोग कर सकती हैं। वाइब्रेटर और डिल्डो जैसे कुछ सेक्स टॉय हैं, जो काफी सामान्य हैं। जबकि अन्य अधिक प्रयोगात्मक हैं। आप क्या चाहती हैं, वह ज्यादा मायने रखता है।

यह भी पढ़ें – यहां 5 कारण दिए गए हैं कि क्यों जरूरत पड़ने पर बुरा नहीं है ल्यूब का इस्तेमाल करना

सेक्स टॉयज का सुरक्षित उपयोग कैसे करें?

यह ऐसी चीज है जिसे आपको किसी भी कीमत पर नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। सेक्स टॉयज को किसी और के साथ साझा नहीं करना चाहिए। क्योंकि वे यौन संचारित रोगों का कारण बन सकते हैं।

ये जरूरी है कि आपकी सेक्‍सुअल लाइफ हेल्‍दी हो। चित्र: शटरस्‍टॉक

खिलौने पर शरीर के तरल पदार्थ उस खिलौने का उपयोग करने वाले अगले व्यक्ति में संक्रमण फैला सकते हैं। अपने सेक्स टॉय को इस्तेमाल करने के बाद उन्हें हल्के साबुन और पानी से धोएं। यह अजीब लग सकता है, लेकिन सुरक्षित उपयोग के लिए आप सेक्स टॉयज पर कंडोम का उपयोग कर सकती हैं।

यदि आप एक एनल टॉय का उपयोग करती हैं, तो बहुत सारे ल्यूब का उपयोग करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका गुदा योनि की तरह स्वयं-चिकना नहीं हो सकता। जिससे टॉय डालने पर आप खुद को चोट पहुंचा सकती हैं। इसके अलावा, कभी भी कोई खिलौना जिसे आपने योनि में डाला है, उसे बिना धोए सीधे गुदा में न डालें।

अंतिम, लेकिन जरूरी बात : सिलिकॉन सेक्स टॉयज के साथ सिलिकॉन ल्यूब का उपयोग न करें। यह फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है!

यह भी पढ़ें – Vaginal Flora : जानिये अपनी योनि के अच्छे और बुरे बैक्टीरिया के बारे में

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।