Dental Dam : सुरक्षित ओरल सेक्स के लिए घर पर भी बना सकते हैं डैंटल डैम

Updated on: 29 December 2021, 18:34 pm IST

अगर आपके दिमाग में ओरल सेक्स है, तो आप बेहतर तरीके से डेंटल डैम के बारे में जान सकते हैं! याद रखें, जब आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने की बात आती है तो सुरक्षा सबसे पहले आती है।

kya ladies ke liye safe hai Oral sex
क्या महिलाओं के लिए सुरक्षित है ओरल सेक्स। चित्र:शटरस्टॉक

जब लोग सेक्स की बात करते हैं, तो वे अक्सर योनि संभोग के बारे में सोचते हैं। ओरल सेक्स भी मायने रखता है! ओरल सेक्स की प्रथा प्राचीन काल से चली आ रही है। प्राचीन मिस्रवासियों, रोमनों और भारतीयों को चादरों के बीच इसके साथ प्रयोग करने के लिए जाना जाता है। यह जितना आनंददायक होता है, उतना ही यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होता है। इसलिए डेंटल डैम को अपनाएं!

अब, जब कोई इस सेक्स में लिप्त होता है, तो उसका मुंह अपने साथी के जननांगों के सीधे संपर्क में आता है। सेक्स सेशन के दौरान, पार्टनर्स के बीच लार, योनि स्राव, प्रीकम और वीर्य जैसे शरीर के तरल पदार्थों का आदान-प्रदान होता है। सुनने में अजीब है न?  खैर, इसमें एक कैच है! ये तरल पदार्थ विभिन्न संक्रमणों के वाहक हो सकते हैं।

कई बार, जो लोग ओरल सेक्स करने की कोशिश करते हैं, उनके मुंह में कट, मसूड़ों से खून, अल्सर, होठों में दर्द या फूड पाइप में छोटे घाव होते हैं। ये चोटें वे स्थान हैं, जहां से एक संक्रमित व्यक्ति के शारीरिक तरल पदार्थ में रोगाणु दूसरे साथी में प्रवेश कर सकते हैं।

इसका परिणाम स्वस्थ साथी को सिफलिस, हरपीज, एचआईवी और एचपीवी जैसे यौन संचारित संक्रमण (STI) से होता है। जैसा कि आप अब तक समझ चुके होंगे कि ओरल सेक्स एक जोखिम भरा कार्य है जिसमें आपको घातक मौखिक और जननांग रोगों के होने का खतरा हो सकता है।

Condom se par ban sakta hai dental dam

संपूर्ण स्वास्थ्य को जोखिम में डाले बिना सुरक्षित ओरल सेक्स का अभ्यास कैसे करें?

मैं उन लोगों को डेंटल डैम की सलाह देती हूं जो अपने इंटरकोर्स सेशन के दौरान खुद को ओरल सेक्स करने से नहीं रोक सकते। डेंटल डैम चौकोर आकार के लेटेक्स या पॉलीयूरेथेन मेंब्रेन होते हैं। जिन्हें ओरल सेक्स से पहले रखा जाना चाहिए। वे किसी के मुंह और अपने साथी के इरोजेनस जोन के बीच एक अवरोध पैदा करते हैं। नतीजतन, घातक रोग पैदा करने वाले रोगाणुओं के संचरण का जोखिम कम हो जाता है।

एक बार मुख मैथुन करने के बाद, किसी को इरोजेनस ज़ोन के संपर्क में आने वाले पक्ष को छुए बिना सावधानी से डैम का निपटान करना चाहिए। इसका उपयोग केवल एक बार किया जाना चाहिए जिसके बाद इसे सावधानी से फेंक देना  चाहिए।

क्या होगा अगर डेंटल डैम उपलब्ध नहीं हैं?

हो सकता है कि आपके निकटतम कैमिस्ट के पास डेंटल डैम न हों, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप सुरक्षा छोड़ सकते हैं। ऐसे में आप डेंटल डैम बनाने के लिए कंडोम का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि कैंची से कंडोम के ऊपरी और निचले हिस्से को काट देना है। फिर कैंची को कंडोम के साथ लंबाई में चलाएं। यह आपको एक चौकोर आकार की झिल्ली बनाने में मदद करेगा जो एक डेंटल डैम जैसा दिखता है। दूसरे शब्दों में, यह कंडोम से डेंटल डैम बनाने का एक DIY तरीका है।

Dental dam ki madad se enjoy kare safe oral sex
डेंटल डैम की मदद से एन्जॉय करें सेफ ओरल सेक्स। चित्र : शटरस्टॉक चित्र: शटरस्‍टॉक

डेंटल डैम का उपयोग करते समय बरती जाने वाली सावधानियां

मौखिक सेक्स के दौरान उपयोग किए जाने पर डेंटल डैम पूर्ण सुरक्षा की गारंटी नहीं देते हैं। यदि यह टूट जाता है, तो सेक्स बंद कर दें और इसका सावधानीपूर्वक निपटान करें। उसके बाद, यदि आवश्यक हो तो दूसरे का उपयोग करें।

अब, चूंकि आपके पास डेंटल डैम के बारे में एक अच्छा विचार है, आप सहमत होंगे कि ये सहायक हो सकते हैं। अगली बार जब आप थोड़ा रोमांटिक महसूस कर रहे हों, तो उचित ओरल हेल्थ बनाए रखना याद रखें!

यह भी पढ़ें: क्या आपके इंटीमेट एरिया का रंग गहरा है? जानिए यह नॉर्मल है या नहीं

Dr Riddhi Katara Dr Riddhi Katara

Dr Riddhi Katara is founder of Experteeth Dental Care.

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें