वैलनेस
स्टोर

डियर गर्ल्‍स, सेक्स ड्राइव को नेचुरली बूस्‍ट करने के लिए लाइफस्‍टाइल में करें ये 6 बदलाव

Published on:25 March 2021, 17:30pm IST
अपनी कामेच्छा को बढ़ाने के लिए और अपने सेक्स ड्राइव को बूस्ट करने के लिए अपने डेली रूटीन में ये आसान से बदलाव करें और फर्क देखें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 83 Likes
यह आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कम सेक्‍स ड्राइव एक आम समस्या है, जो पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक प्रभावित करती है। सेक्स ड्राइव में उतार-चढ़ाव आपके साथी के साथ आपके रिश्ते को खराब कर सकता है। कई कारण हैं कि महिलाएं कम सेक्स ड्राइव का अनुभव करती हैं जैसे- तनाव और चिंता।

शुक्र है कि, बहुत सारे प्राकृतिक उपचार हैं, जो महिलाओं को उनकी कामेच्छा बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। जी हां… वह भी पूरी तरह से प्राकृतिक। इसलिए, आपको अपनी लो सेक्‍स ड्राइव पर परेशान होने की जरूरत नहीं है। बल्कि, आपको बस जीवनशैली में थोड़े से बदलाव करने की आवश्यकता है।

तो सेक्‍स ड्राइव को बढ़ाने के लिए जीवनशैली में ये आसान से बदलाव करें:

1. करें सही फलों का चुनाव

हैरान न हों, क्योंकि फल आपकी सेक्‍स ड्राइव को बढ़ा सकते हैं! केले, एवोकाडो, अंजीर, तरबूज और स्ट्रॉबेरी जैसे फल आवश्यक खनिज और विटामिन प्रदान करने में मदद करते हैं। जो जननांगों में रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकते हैं और आपके यौन जीवन बेहतर बना सकते हैं।

यह भी पढें: लिबिडो को नेचुरली बूस्ट कर आपके यौन जीवन में आनंद ला सकते हैं ये 6 फूड्स

2. अपने तनाव को मैनेज करने की कोशिश करें

तनाव के कारण होने वाली चिंता आपके यौन जीवन में बाधा उत्पन्न कर सकती है। तनाव और चिंता दोनों का आपकी सेक्स ड्राइव पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। शुक्र है, आप व्यायाम और ध्यान की मदद से इन दोनों का सामना कर सकती हैं – और अपनी यौन उत्तेजना बढ़ा सकती हैं।

3. अपने आहार में जड़ी- बूटियों यानी हर्ब्‍स को शामिल करें

कुछ जड़ी बूटियों को वैज्ञानिक रूप से भी प्रभावशाली माना गया है, जो लिबिडो को बढ़ाने में मदद करती हैं। इनमें शामिल हैं: तुलसी, जो इंद्रियों को उत्तेजित करती है, लहसुन, जो एलिसिन के कारण रक्त प्रवाह को उत्तेजित करता है और अश्वगंधा, जो यौन इच्छा को बढ़ाता है।

इन सरल टिप्स के साथ बेहतर सेक्स ड्राइव के लिए लिबिडो को नेचुरली बढ़ाएं। चित्र-शटरस्टॉक।

4. पर्याप्त नींद लें

आठ घंटे की नींद लेना यौन उत्तेजना को बढ़ाने की दिशा में पहला कदम है। जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन में मई 2015 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, पर्याप्त नींद लेने से समग्र मनोदशा और ऊर्जा में सुधार हो सकता है, जो आपकी कामेच्छा को बढ़ाता है।

5. नियमित रूप से अपने साथी के साथ क्वालिटी टाइम बिताएं

हम सभी को अपने रिश्‍ते को बेहतर बनाने के लिए समय निकालना चाहिए। विशेष रूप से लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशन में। अपनी यौन रुचि को बनाए रखने के लिए, अपनी भावनाओं को साझा करने, डेट पर जाने और एक- दूसरे के साथ खुले तौर पर संवाद करने से रिश्तों में सुधार होता है।

6. ऐसे काम करें जो आपको टर्न ऑन करें

अपने आप से एक्सपेरिमेंट करके, आप सीख सकते हैं कि आपको सबसे अधिक क्या संतुष्ट करता है। इसलिए हस्तमैथुन करने, पोर्न देखने या सेक्स टॉयज़ आज़माने में संकोच न करें। देखें कि क्या उत्तेजित करता है और इसे अपने और अपने साथी के साथ भी इस्तेमाल करें।

तो, आगे बढ़ें और इन ट्रिक्‍स को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाएं और अपने यौन जीवन को ताज़ा करें।

यह भी पढें: खांसते या छींकते समय पेशाब लीक होता है? तो ये हो सकते हैं स्ट्रेस यूरीनरी इनकॉन्टिनेंस के संकेत

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।